Breaking

Thursday, August 10, 2023

हरियाणा के नए DGP पर फैसला जल्द:दिल्ली में आज UPSC की इंपैनलमेंट कमेटी मीटिंग; 3 नाम किए जाएंगे फाइनल, CS-DGP होंगे शामिल

हरियाणा के नए DGP पर फैसला जल्द:दिल्ली में आज UPSC की इंपैनलमेंट कमेटी मीटिंग; 3 नाम किए जाएंगे फाइनल, CS-DGP होंगे शामिल
हरियाणा के पुलिस महानिदेशक (DGP) की निुयक्ति को लेकर आज संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की मीटिंग दिल्ली में होगी। इस मीटिंग में हरियाणा के 3 सीनियर IAS अफसरों के नाम फाइनल किए जाएंगे। मीटिंग में मुख्य सचिव संजीव कौशल, DGP की पीके अग्रवाल हरियाणा की ओर से शामिल होंगे।

इसके अलावा इंपैनलमेंट कमेटी के सदस्य भी मौजूद रहेंगे। हरियाणा की तरफ से 10 IPS अफसरों के नाम IPSC को भेजे गए हैं। इनमें IPS मोहम्मद अकील, RC मिश्रा, शत्रुजीत कपूर का नाम शामिल है। बताया जा रहा है कि अगले DGP के तौर पर शत्रुजीत कपूर का दावा सबसे मजबूत है।
DGP की रिटायरमेंट को सिर्फ 5 दिन बचे
हरियाणा के पुलिस महानिदेशक (DGP) पीके अग्रवाल की रिटायरमेंट में अब सिर्फ 5 दिन बचे हैं। नई दिल्ली में होने वाली मीटिंग की अध्यक्षता UPSC के अध्यक्ष या एक सदस्य द्वारा की जाएगी। इसमें केंद्रीय गृह सचिव या उनके नामांकित व्यक्ति, राज्य के मुख्य सचिव, राज्य के DGP और केंद्रीय पुलिस संगठनों या केंद्रीय अर्धसैनिक बलों का नेतृत्व करने वाला एक अधिकारी शामिल होगा।
IPS मनोज यादव जता चुके अनिच्छा
राज्य सरकार ने 1988 बैच के IPS अधिकारी और पूर्व DGP मनोज यादव ने सेवा रिकॉर्ड अपने मूल कैडर में वापस आने की अनिच्छा जताते हुए, रेलवे सुरक्षा बल (RPF) के DG के रूप में उनकी हालिया नियुक्ति का हवाला देते हुए UPSC को भेजने से इनकार कर दिया है।
इस नियम से यादव अभी दौड़ में
सुप्रीम कोर्ट (SC) के निर्देशों और केंद्रीय गृह मंत्रालय (MHA) द्वारा शीर्ष अदालत में दिए गए शपथ पत्र में आयोग अभी भी उन्हें 3 नामों के पैनल में चुनेगा या नहीं इस पर संशय बना हुआ है। वैसे राज्य के DGP के रूप में पैनल में शामिल होने के लिए किसी अधिकारी की सहमति की आवश्यकता नहीं है। सुप्रीम कोर्ट के समक्ष गृह मंत्रालय की प्रतिक्रिया जनवरी में शीर्ष अदालत में नागालैंड सरकार द्वारा दायर एक अंतरिम आवेदन की सुनवाई के दौरान आई थी।
इसलिए सरकार ने नहीं भेजा यादव का नाम
IPS अफसर यादव का डोजियर UPSC को न भेजने के पीछे का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि राज्य में सेवारत 3 IPS अधिकारी मोहम्मद अकील और आरसी मिश्रा (1989 बैच) और शत्रुजीत कपूर (1990 बैच) को वरिष्ठता, योग्यता और अनुभव के आधार पर पैनल में शामिल किया जाए। हरियाणा सरकार के अधिकारियों का कहना है कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर कपूर को राज्य पुलिस बल का प्रमुख चुनने के इच्छुक हैं।

No comments:

Post a Comment