Breaking

Monday, July 20, 2020

हरियाणा सरकार अब किराये पर लेगी ट्रैक्‍टर, किसानों को देगी ढाई हजार रुपये प्रतिदिन


हरियाणा सरकार अब किराये पर लेगी ट्रैक्‍टर,किसानों को देगी ढाई हजार रुपये प्रतिदिन

चंडीगढ़। हरियाणा सरकार अब किसानों के ट्रैक्‍टर किराये पर लेगी। इसके लिए वह प्रतिदिन 2500 रुपसे के हिसाब से किसानाें को किराया देगी। सरकार इन ट्रैक्‍टरों का इस्‍तेमाल टिड्डियों के हमले से बचने के लिए करेगी। राज्‍य में 22 जुलाई को नूंह, रेवाड़ी, महेंद्रगढ़, भिवानी और चरखी दादरी जिलों में टिड्डी दलों के हमले का खतरा है।

22 को फिर टिड्डियों के दलों के हमले का खतरा
हरियाणा में टिड्डियों के हमले से निपटने के लिए प्रदेश सरकार ने व्‍यापक तैयारी की है। इस तैयारी की कमान कृषि विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव संजीव कौशल को सौंपी गई है। प्रदेश सरकार कीटनाशकों के हवाई स्प्रे के लिए जहां ड्रोन खरीद रही है, वहीं फिलहाल 66 फायर ब्रिगेड वाहन और 3540 ट्रैक्टर-माउंटेड स्प्रे पंप उपलब्ध कराए गए हैं। प्रदेश सरकार पेड़ों पर इस्तेमाल करने के लिए फॉगिंग मशीनें भी लेगी।

टिड्डी दल से निपटने की तैयारियों को सरकार ने दिया अंतिम रूप
टिड्डी दल से निपटने के लिए कीटनाशकों का छिड़काव जरूरी है। इसलिए सरकार को इस काम के लिए बड़ी संख्या में ट्रैक्टरों की जरूरत पड़ सकती है। हर ट्रैक्टर के लिए रोजाना 2500 रुपये का बजट निर्धारित किया गया है। इसमें ट्रैक्टर चालक के अलावा एक सहायक भी साथ होगा। सरकार की ओर से यह राशि मुहैया कराई जाएगी। पेड़ों पर फॉगिंग करने वाली मशीनें पंजाब से खरीदने की योजना है। कृषि विभाग के अतिरिक्त निदेशक डा. सुरेंद्र सिंह दहिया ने बताया कि  प्रशासन को 24 घंटे सतर्क रहने को कहा गया है। कपास और बाजरे की फसलों को टिड्डी दल से बड़ा खतरा माना जा रहा है। कृषि विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव संजीव कौशल ने बताया कि टिड्डी दल के संभावित हमले को ध्यान में रखते हुए कई तरह की तैयारी की गई हैं। ड्रोन खरीदे जा रहे हैं,फॉगिंग मशीन ली जाएंगी,जबकि हर ट्रैक्टर के मालिक को 2500 रुपये रोजाना स्प्रे के लिए दिए जाएंगे। दवाई का प्रबंध विभाग की ओर से होगा।

No comments:

Post a Comment