Breaking

Tuesday, May 16, 2023

मुख्यमंत्री ने जारी किया श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय का प्रोस्पेक्टस

मुख्यमंत्री ने जारी किया श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय का प्रोस्पेक्टस

नवीनतम तकनीक पर आधारित रोजगारपरक कोर्स शुरू करने के लिए कुलपति डॉ. राज नेहरू को दी बधाई
चंडीगढ़ , 16 मई -  हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने आज चंडीगढ़ में श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय, दुधोला  का प्रोस्पेक्टस जारी किया।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय द्वारा युवाओं को कुशल बनाने के लिए शुरू किए गए सभी कोर्स बहुत प्रासंगिक हैं। मुख्यमंत्री ने नवीनतम तकनीक से जुड़े रोजगारपरक कोर्स शुरू करने के लिए विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. राज नेहरू को बधाई दी।
मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुरूप इंडस्ट्री की मांग पर आधारित कार्यक्रम चलाए जाने के लिए श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के प्रयासों की सराहना की। साथ ही उन्होंने देश के पहले इनोवेटिव स्किल स्कूल का दसवीं कक्षा का परिणाम शत-प्रतिशत रहने पर भी विश्वविद्यालय प्रशासन को बधाई दी। इस मौके पर मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा और देश के युवाओं को कुशल बनाने की दिशा में श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय की महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी।
इस अवसर पर श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. राज नेहरू ने बताया कि इस बार कोर्सों की संख्या बढ़कर 42 हो गई है। ज्यादा से ज्यादा विद्यार्थियों को कौशल के साथ जोड़ने के उद्देश्य से दसवीं के बाद भी डिप्लोमा और डी. वॉक कोर्स शुरू किए गए हैं।

 कुलपति डॉ. राज नेहरू ने बताया कि इंडस्ट्री की मांग के हिसाब से जॉब रोल और कोर्स तैयार किए गए हैं। उसी के अनुरूप पाठ्यक्रम भी डिजाइन किया गया है। श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय ऑन द जॉब ट्रेनिंग को सर्वोपरि लेकर चलता है ताकि विद्यार्थी पढ़ाई के साथ साथ फील्ड में काम सीखे और सीधा इंडस्ट्री के साथ जुड़े। इससे उनको पढ़ाई के साथ-साथ कमाई का भी अवसर मिलता है। उन्होंने बताया कि अत्याधुनिक तकनीक से लैस सिमुलेटर लैब, सोलर लैब और इलेक्ट्रिक लैब नए परिसर में स्थापित की गई हैं। कुलपति डॉ. राज नेहरू ने कहा कि हरियाणा खेल और खिलाड़ियों की धरती है। इसी को ध्यान में रखते हुए श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय ने विश्व स्तरीय खेल परिसर भी तैयार किया है। साथ ही उन्होंने बताया कि इस वर्ष अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कई एमओयू होंगे, जिनके माध्यम से यहां के विद्यार्थी कुछ समय के लिए विदेश जाकर भी अपनी डिग्री पूरी कर सकेंगे। विवि ने जर्मन, जापानी और अंग्रेजी सहित कई भाषाई कोर्स चला रखे हैं। विदेशों में रोजगार के उद्देश्य से काफी विद्यार्थी इन कोर्स के साथ जुड़े हैं।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री वी. उमाशंकर, उप प्रधान सचिव श्री केएम पांडुरंग, मिशन डायरेक्टर श्री  विवेक अग्रवाल, विश्वविद्यालय के कुलसचिव प्रो. आर. एस. राठौड़ और डीन एकेडमिक अफेयर्स प्रो. ज्योति राणा उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment