Breaking

Tuesday, September 8, 2020

अटकीं भर्तियां:छह भर्तियों के खिलाफ हाई कोर्ट में 74 याचिकाएं, अब होगी सुनवाई, निर्णय हुआ तो इसी साल मिलेगी तीन हजार युवाओं को नौकरी

अटकीं भर्तियां:छह भर्तियों के खिलाफ हाई कोर्ट में 74 याचिकाएं, अब होगी सुनवाई, निर्णय हुआ तो इसी साल मिलेगी तीन हजार युवाओं को नौकरी

हरियाणा स्टाफ सिलेक्शन कमीशन का दावा-हाई कोर्ट ने अंतिम फैसला दिया तो दिसंबर आखिर तक जारी कर देंगे परिणाम अभ्यर्थी लगातार नेताओं से मिलने के साथ सोशल मीडिया पर भी अभियान छेड़े हुए हैं


चंडीगढ़ : कोरोना संक्रमण की वजह से लगे लॉकडाउन में कामकाज बंद होने के बाद अब हरियाणा स्टाफ सिलेक्शन कमीशन भर्तियों में तेजी लाने के लिए एक बार फिर एक्टिव हो गया है। ग्रुप-डी के बाद सबसे बड़ी क्लर्क भर्ती का फाइनल रिजल्ट जारी होने के बाद चयनितों को विभागों का आंवटन हो चुका है। अब पेंडिंग अन्य भर्तियों के दस्तावेज उलटने शुरू कर दिए गए हैं।
कमीशन की ओर से की जा रही छह भर्तियां हाई कोर्ट में हैं। इनके खिलाफ 74 याचिकाएं हाई कोर्ट में दाखिल हो चुकी हैं। जिन पर अब 2 दिसंबर तक अलग-अलग दिनों में सुनवाई शुरू होने वाली है। सबसे ज्यादा टीजीटी अंग्रेजी भर्ती प्रक्रिया को लेकर 43 अभ्यर्थियों ने कोर्ट में चुनौती दी हुई है।
यह अब सबसे बड़ी भर्ती है। 1200 टीजीटी अंग्रेजी भर्ती होने हैं। अब हरियाणा स्टाफ सिलेक्शन को उम्मीद है कि अगली तारीखों पर कोर्ट अपना अंतिम फैसला दे सकता है। ऐसे में दिसंबर आखिर तक इन सभी भर्तियों का फाइनल रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा। इससे प्रदेश के करीब तीन हजार युवाओं को सरकारी नौकरी मिल जाएगी।

जानिए... कितनी भर्तियां और कितनी लगी हैं याचिका


टीजीटी अंग्रेजी: भर्ती हाई कोर्ट में अटकी हुई है। इस भर्ती को लेकर 43 अभ्यर्थियों ने याचिका लगाई है। इन याचिकाओं की 8 सितंबर से 3 दिसंबर तक अलग-अलग दिनों में सुनवाई होनी है।

एक्साइज इंस्पेक्टर: हाई कोर्ट में 9 याचिकाएं लगी हुई हैं। जिन पर 14 सितंबर से 10 नवंबर तक सुनवाई होनी है।

टैक्सेशन इंस्पेक्टर: इस भर्ती की हाई कोर्ट में 5 याचिकाएं हैं। इन पर 14 सितंबर से 2 दिसंबर तक अलग-अलग तारीखों पर सुनवाई होगी।

सोशल एजुकेशन एंड पंचायत ऑफिसर: इस पद की भर्ती के लिए 10 अभ्यर्थियों ने हाई कोर्ट में याचिकाएं दाखिल की हुई हैं। 23 नवंबर तक अलग-अलग दिनों में सुनवाई होनी है।

इंस्पेक्टर फूड एंड सप्लाई: इस भर्ती को लेकर भी 6 याचिकाएं हाई कोर्ट में दाखिल हैं। इन पर 21 सितंबर से 2 दिसंबर तक सुनवाई होनी है।

जूनियर कोच साइक्लिंग: इस भर्ती को लेकर एक याचिका हाई कोर्ट में पेंडिंग हैं। इस पर 23 सितंबर को सुनवाई होनी है।

स्टाफ नर्स और जूनियर सिस्टम इंजीनियरों की भर्ती भी अटकी है

एचएसएससी ने स्टाफ नर्स और जूनियर सिस्टम इंजीनियर की भर्ती प्रक्रिया भी लगभग पूरी कर ली है। स्टाफ नर्स के 200 पदों की भर्ती का रिजल्ट जल्द जारी हो सकता है। जूनियर सिस्टम इंजीनियर के करीब 150 पदों की भर्ती प्रक्रिया भी अटकी हुई है। कमीशन परीक्षा की प्रक्रिया पूरी कर चुका है।
लेकिन बीच में दक्षिणी हरियाणा बिजली वितरण निगम ने इस भर्ती को रद्द करने का पत्र जारी किया था। परंतु यह मुद्दा बनने पर बिजली मंत्री रणजीत सिंह ने कहा था कि जो परीक्षा हो चुकी है, उसकी भर्ती प्रक्रिया भी पूरी की जाएगी। अभ्यर्थी लगातार नेताओं से मिलने के साथ सोशल मीडिया पर भी अभियान छेड़े हुए हैं।

दिसंबर तक सभी के फाइनल परिणाम जारी कर देंगे

कुछ भर्तियों के मामले हाईकोर्ट में है। जिनकी तारीखें करीब हैं। उम्मीद है इन सुनवाई पर निर्णय हो जाएगा। यदि ऐसा होता है तो दिसंबर तक सभी के फाइनल परिणाम जारी कर देंगे।
भारत भूषण भारती, चेयरमैन, एचएसएससी

No comments:

Post a Comment