Breaking

Saturday, June 17, 2023

भट्टू क्षेत्र में सेम की समस्या का किया जाएगा स्थाई समाधान : उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला

भट्टू क्षेत्र में सेम की समस्या का किया जाएगा स्थाई समाधान : उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला
चंडीगढ़  -  हरियाणा के उपमुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला ने आज फतेहाबाद विधानसभा क्षेत्र के गांवों में जनसभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि भट्टू क्षेत्र में सेम की समस्या का समाधान करने के लिए हिसार-घग्गर ड्रेन की सफाई की जाएगी। इसके अलावा किसानों को खेतों के लिए सोलर पम्प दिए जाएंगे। किसान पोर्टल पर सोलर पंप लगाने के आवेदन के लिए आगे आए, सरकार उनको प्रोत्साहित करेगी। उन्होंने अधिकारियों को सेम की समस्या के समाधान के निर्देश देते हुए कहा कि प्रदेश सरकार ने पिछले तीन वर्षों में सेम और जलभराव की समस्या से समाधान के लिए 1900 करोड़ रुपये की परियोजनाओं पर काम किया है।
उपमुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला शनिवार को फतेहाबाद विधानसभा क्षेत्र के गांव पीली मंदोरी, ढाबी कलां, खाबड़ा कलां, किरढान, नहला और ढाणी गोपाल में जनसभाओं को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर उन्होंने नागरिकों की जन समस्याएं भी सुनी और अधिकारियों को समाधान के निर्देश दिए। उपमुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि गांवों की ढाणियों में पीने के पानी की सप्लाई 'जल जीवन मिशन' के तहत दी जाएगी। इसके लिए नागरिक अप्लाई कर सकते हैं। खेतों के रास्तों को खेत-खलिहान योजना के तहत पक्का करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने अपने साढ़े तीन साल के कार्यकाल में आम आदमी बेहतरी के लिए काम किया है। उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि वे गांव की सामूहिक मांगों को ग्राम दर्शन पोर्टल के माध्यम से सरकार के पास भेज सकते हैं, सरकार उन पर काम करेंगी।
उपमुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि प्रदेश की सरकार ने किसानों के हित में काम किए है। कोरोना काल में 1800 से भी ज्यादा मंडियां स्थापित करके उनकी फसल की खरीद की गई। पहले किसानों को फसल बेचने में मंडी में दो-दो दिन के लिए इंतजार करना पड़ता था। अब किसानों की फसल दो घंटे में खरीद की जाती है और किसानों को फसल खरीद का पैसा किसानों के बैंक खाते में सीधा किया जाता है। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि जलभराव व बेमौसमी बारिश से जिन किसानों की फसले खराब हुई, उनको भी क्षतिपूर्ति पोर्टल पर मूल्यांकन करवाकर एक माह में मुआवजा दिया गया है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत जिन किसानों की बीमा फसल थी, उसे प्रदेश सरकार द्वारा मुआवजा नहीं दिया जाता था, लेकिन अब प्रदेश सरकार ऐसे किसानों को प्रतिशत के आधार पर हुई खराब फसल का मुआवजा देगी। उन्होंने कहा कि विकास के मामले में सरकार का विजन बिल्कुल स्पष्ट है और गांव-देहात और शहरों में समान रूप से विकास कार्य करवाए जा रहे हैं। ग्राम दर्शन पोर्टल के माध्यम से भी विकास कार्य मंजूर किए जा रहे हैं। अभी हाल ही में हजारों विकास कार्य पंचायतों के अपलोड किए गए है और उनके टेंडर भी कर दिए गए है।  
उपमुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि प्रदेश सरकार ने 600 से भी अधिक सेवाएं सरल हरियाणा पोर्टल के माध्यम से दी है और आने वाले समय में इसमें एक हजार सेवाओं को जोड़ा जाएगा। उन्होंने कहा कि पोर्टल के माध्यम से सेवा देने में पारदर्शिता के साथ-साथ तेजी आई है। परिवार पहचान पत्र के माध्यम से मिलने वाली बुढ़ापा पेंशन तथा पीले राशन कार्ड की सेवा प्रदान की जा रही है। पीपीपी में अगर किसी प्रकार की कोई त्रुटि है तो गांवों में कैंप आयोजित करके उस त्रुटि को दुरूस्त किया जाएगा। इसके लिए उन्होंने एसडीएम फतेहाबाद को निर्देश भी दिए।
उपमुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों को सरसों की फसल बेचने में किसी प्रकार की दिक्कत न आए, इसके लिए सरकार ने पुख्ता प्रबंध किए थे। मंडियां निर्धारित की गई थी। आगामी सीजन में सरसों खरीद के लिए मंडियों के अलावा गांवों में भी खरीद सेंटर बनाए जाएंगे, ताकि किसान की फसल उसके नजदीक खरीद केंद्र पर ही खरीदी जा सके। उन्होंने कहा कि हरियाणा सूरजमुखी फसल का सर्वाधिक न्यूनतम समर्थन मूल्य देने वाला राज्य है। प्रदेश में 5000 रुपये प्रति क्विंटल खरीद और एक हजार रुपये भावांतर भरपाई योजना से मिल रहा है। जबकि पंजाब में सूरजमुखी 4200 रुपये और मध्यप्रदेश में 3800 रुपये प्रति क्विंटल है। कर्नाटक में 4000 रुपये से कम में सूरजमुखी फसल की खरीद की जा रही है।उपमुख्यमंत्री ने गांव पीली मंदोरी में गांव के दोनों स्कूलों के नाम शहीद विकास राहड तथा मनोज दहिया के नाम पर करने की घोषणा की। स्टेडियम का नाम शहीद जगदीश कड़वासरा के नाम पर करने की सिफारिश की। उन्होंने गांव पीली मंदोरी में कम्युनिटी सेंटर बनाने, नहरी नाली की समस्या का समाधान करने, डिजीटल लाइब्रेरी स्थापित करने, स्कूल में सोलर सिस्टम लगाने, खेतों के रास्तों को पक्का करने की घोषणा की। उपमुख्यमंत्री ने गांव ढाबी कलां में राशन कार्ड एवं पीपीपी के लिए गांव में ही दो दिन का कैंप लगाने, पेयजल के लिए नये मोगे लगाने की मंजूरी, गांव की महिलाओं के सत्संग भवन के लिए शैड बनाने, सत्संग भवन के लिए वाटर कूलर, पंखे, हारमोनियम भिजवाने की घोषणा की। इसके अलावा गांव खाबड़ा कलां में ढाणियों में पेयजल आपूर्ति सहित गौशाला में चारे और ग्रांट के लिए पोर्टल पर आवेदन करने पर वित्तीय सहायता उपलब्ध करवाने तथा शिव धाम में बैठने और पेयजल जैसी सुविधाओं में बढ़ोतरी करने की घोषणा की। गांव किरढान के गुरु गोरखनाथ अखाड़ा में 11 लाख रुपये से शैड बनाने की घोषणा की। इस अवसर पर जननायक जनता पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष सरदार निशान सिंह, जिलाध्यक्ष रविंद्र बेनीवाल सहित बड़ी संख्या में क्षेत्र के गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment