Breaking

Wednesday, May 27, 2020

पश्चिमीविक्षोभ के आंशिक प्रभाव से 29 मई रात्रि से 1 जून के बीच में ज्यादातर स्थानों पर बारीश होने की संभावना, ये है किसानो के लिए सलाह

मौसम पूर्वानुमान:-

(रामफल) हिसार- आज  चौधरी चरणसिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार के कृषि मौसम विज्ञान विभाग ने मौसम के पूर्वानुमान व किसान सलाह जारी करते हुए बताया कि हरियाणा राज्य में 28 मई तक मौसम खुश्क व गर्म परन्तु  पश्चिमीविक्षोभ के आंशिक प्रभाव से 29 मई को मौसम में बदलाव तथा 29 मई रात्रि से 1 जून के बीच  में आंशिक बादल, तेज हवाएं चलने  व गरजचमक के साथ  ज्यादातर स्थानों पर बारीश होने की संभावना  तथा जिसे  तापमान में  गिरावट संभावित।

मौसम आधारित कृषि सलाह:

1. नरमा की बिजाई अब तक न की है बारीश की संभावना को देखते हुए  रोक लें।
2.   प्रमाणित किस्मों के उत्तम बीजों का प्रबंध कर अच्छी प्रकार से खेत तैयार कर धान की नर्सरी अब तक न लगाई है तो जल्दी से जल्दी लगाए ।
3. रबी फसल की कटाई के बाद खाली खेतो की गहरी जुताई कर जमीन को खुला छोड़ दें ताकि सूरज की तेज धूप से गर्म होने के कारण इसमें छिपे कीडो के अण्ड़े तथा घास आदि के बीज नष्ट हो जायें।
4.खाली खेतों में हरी खाद के लिए सनई, ढैंचा आदि की बिजाई के लिए बीज का प्रबंध कर ले  ताकि संभावित बारिश के बाद भूमि की उर्वरा शक्ति बढ़ाने के लिए बिजाई की जा सके ।

किसान भाइयों के लिए अन्य सलाह:-

1. कोरेना से रक्षात्मक बचाव  के लिए खेत में काम करते समय व  गांव/मंडी में भी मुहं पर साफा  या मास्क अवश्य लगाए ।
2. गांव , खेत व मंडी में एक दूसरे से आवश्यक व्यक्तिगत दूरी अवश्य बनाकर रखे ।
3. साबुन व सेनेटाइजर से बार -बार हाथ धोए तथा स्वछता का ध्यान अवश्य  रखे।
4. फल अवशेषों  को न जलाए ताकि पर्यावरण स्वच्छ रहे तथा उर्वरा शक्ति कम न हो सके। अवशेषों को भूमि में दबाए तथा उर्वरा शक्ति को बढ़ाये जिससे आगामी फसल से ज्यादा उत्पादन लिया जा सके।
5. खेत या आसपास के क्षेत्र में कहीं भी  टिड्डी दिखाई दे तो नजदीक के कृषि विभाग के अधिकारी या नोडल अधिकारी के मोबाइल नम्बर 9215809009 या हेल्पडेस्क 01662-225713 या कृषि विज्ञान केंद्र  पर जानकारी दे ताकि समय रहते बचाव के उपाय अपनाकर नुकसान से बचा जा सके।

No comments:

Post a Comment