Breaking

Tuesday, June 20, 2023

*स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने वीडियो कॉन्फ्रेंस से अधिकारियों को प्रबंध करने के दिए निर्देश*

*स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने वीडियो कॉन्फ्रेंस से अधिकारियों को प्रबंध करने के दिए निर्देश*
स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने वीडियो कॉन्फ्रेंस से अधिकारियों को प्रबंध करने के दिए निर्देश|
ब्लॉक में कराई योगासन प्रतियोगिता

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह की तैयारियों को लेकर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने वीडियो कॉन्फ्रेंस कर सभी जिलों के अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस मौके पर सभी आवश्यक प्रबंध करें। राज्य सरकार के निर्देशानुसार जिला के सभी खंडों में भी खंड स्तरीय योग दिवस का आयोजन कर विशेषज्ञों द्वारा योग क्रियाएं व आसन, व्यायाम, साधना आदि सिखाई जाएंगी।

डीसी डॉ. मनोज कुमार ने बताया कि जिला स्तरीय अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को पर्व के रूप में स्थानीय चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय में मनाया जाएगा। इस कार्यक्रम में हरियाणा की महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री कमलेश ढांडा बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करेंगी। डीसी ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे कार्यक्रम स्थल पर एलईडी भी लगवाएं ताकि पीछे बैठे योग साधकों को योगा प्रशिक्षक साफ दिखाई दे।
जींद नौवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियों को लेकर सोमवार को सीआरएस यूनिवर्सिटी में फाइनल योग प्रोटोकॉल रिहर्सल का आयोजन किया गया। इसमें प्रतिभागियों को योग, प्राणायाम, आसन आदि योग क्रियाओं का अभ्यास कराया गया। कार्यक्रम में योग प्रशिक्षकों ने योगाभ्यास से संबंधित सावधानियां बताई। योग प्रोटोकॉल के दौरान शिथिलीकरण अभ्यास के आसन करवाए गए।

उन्होंने उष्टासन, शशकासन, उत्तानमंडूकासन, वक्रासन, मक्रासन, भुजंगासन, शलभासन, सेतुबंध आसन, उत्तानपाद आसन, अर्धहलासन, पवन मुक्तासन, शवासन, कपालभाति, नाड़ी शोधन, शीतली प्राणायाम, भ्रामरी प्राणायाम तथा ध्यान लगवाया गया।
मुख्य अतिथि एसडीएम डॉ. पंकज आईएएस ने कहा कि योग विद्यार्थियों में मनोबल, एकाग्रता, पढ़ने की क्षमता को तो बढ़ाता ही है, साथ ही शारीरिक और मानसिक तौर पर मजबूत भी बनाता है उन्होंने जिला वासियों से आह्वान किया कि 21 जून को विश्व योग दिवस के मौके पर अपने घर-आंगन, बाग-बगीचों व चौपालों में पूरे जन समूह के साथ योग साधना करें।

जिला स्तरीय योग दिवस चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय में मनाया जाएगा। योग फिटनेस व वेलनेस की गारंटी देता है: एसडीएम ने कहा कि योग सिर्फ आसन नहीं है बल्कि यह बिना किसी खर्च के फिटनेस व वेलनेस की गारंटी भी देता है। योग रोजमर्रा के कार्य को दक्षता व पूरी सतर्कता के साथ करने की शक्ति है। रोग से निरोग होने का मार्ग योग है।
यह हमारी सोच, कार्य करने की क्षमता, ज्ञान और समर्पण को बल देता है और हम बेहतर इंसान बनाने में मदद करता है। इस मौके पर योग विभाग के सहायक प्रोफेसर आचार्य वीरेंद्र, आयुष विभाग के योग विशेषज्ञ गोबिंदा, राहुल, मीनू व डा. सुमन पुनिया ने योग प्रशिक्षण कराया।

इस मौके पर डिप्टी सीएमओ डॉ. रमेश पांचाल, पीओआईसीडीएस सीमा प्रसाद, जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डॅा. जयदीप सिवाच, सहायक आयुर्वेद अधिकारी धर्मबीर सिंह, आयुष विभाग से नोडल अधिकारी डॉ योगेश कुमार, योगा विशेषज्ञ गोबिंदा, डॉ रविकांत, डॉ कुलभूषण, आयुष योग सहायक के अलावा संबंधित विभागों के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

स्वस्थ पोषण युक्त खाना खाकर अपनी दिनचर्या में अपनाएं योग : नरवाना। सनातन धर्म महिला महाविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना और शारीरिक विभाग द्वारा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर तीन दिवसीय कार्यशाला का शुभारंभ किया गया। योगाचार्य वीरेंद्र ने बताया कि स्वस्थ पोषण युक्त खाना खाकर अपनी दिनचर्या में योग को अपनाएं।
विद्यार्थी जीवन में योग, ध्यान योग के माध्यम से विद्यार्थी जीवन में सकारात्मकता का संचार होता है। कॉलेज प्राचार्य डा. अंजना लोहान ने बताया कि योग के माध्यम से ध्यान, ईश्वर आराधना व आत्म जागरूकता के लिए शारीरिक रूप से योग गतिविधियों में सक्रिय होना चाहिए। स्वयंसेविका प्रीति ने योगासन की क्रियाओं के द्वारा छात्राओं को अवगत कराया।

इस अवसर पर डॉ. ज्योति, शारीरिक विभाग के डॉ. नरेश, मेट्रो योग ट्रेनर दिनेश, रेखा कोहली, डॉ. अनीता छाबड़ा, मनीषा, कोच वेद प्रकाश, कृष्ण, सुनील मौजूद रहे। जींद। चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय में योग डे के उपलक्ष्य में ब्लॉक योगासन प्रतियोगिता हुई।

विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. रणपाल सिंह ने बताया कि इसमें डिवाइन योग सेंटर ने सर्वाधिक मेडल जीते। इस प्रतियोगिता में मनस्वी और पंकज ने अपने- अपने ग्रुप में प्रथम स्थान, यथार्थ ने द्वितीय स्थान, जागृति ने तृतीय स्थान तथा अर्पित ने चौथा स्थान प्राप्त किया।

No comments:

Post a Comment