Breaking

Thursday, July 6, 2023

ड्रेन सफाई  व संभावित जलभराव वाले क्षेत्रों का डीसी ने किया दौरा, तैयारी मिली अधूरी

ड्रेन सफाई  व संभावित जलभराव वाले क्षेत्रों का डीसी ने किया दौरा, तैयारी मिली अधूरी
जींद : (ज्योति) बारिश के सीजन में खेतों में बाढ़ व जलभराव की स्थिति न हो, इसके लिए अब प्रशासन अलर्ट होता दिखाई दे रहा है। डीसी डॉ. मनोज कुमार बुधवार को सुंदर ब्रांच, शामलो कलां तथा पोली गांव के समीप कृषि क्षेत्र सहित अन्य बाढ़ राहत कार्यों का मुआयना किया। उन्होंने कहा कि जिले की सभी ड्रेनों की सफाई व्यवस्था व संभावित जलभराव क्षेत्रों से समय रहते पानी निकासी के लिए प्रबंध सुनिश्चित किए जाएं। सिंचाई विभाग अन्य संबंधित विभागों से तालमेल कर समाधान के लिए प्राथमिकता से कार्य करें। बता दें, जिला में कुल 21 ड्रेनों की सफाई के लिए सिंचाई विभाग ने करीब 65 लाख रुपए का बजट निर्धारित किया हुआ है।
डीसी ने निरीक्षण दौरा जुलाना के पोली गांव से शुरू किया। जुलाना क्षेत्र सहित जिला के किसी भी क्षेत्र में बरसाती पानी का भराव न हो इसके लिए संबंधित विभागीय अधिकारी अपने-अपने कार्य को पूरा रखें। लोगों को उनके रिहायशी क्षेत्र अथवा खेतों में बरसाती पानी के भरने से परेशानी न हो इसके लिए जिला से निकल रही सभी ड्रेनों तथा सिंचाई विभाग के अंतर्गत आने वाली माइनर, नहर आदि की सफाई व्यवस्था दुरूस्त करें। इसके बाद डीसी ने शामलों गांव के पास सुंदर ब्रांच नहर पर पंप हाउस का भी निरीक्षण कर दीवारों पर सीमेंट का पलस्तर के कार्य को तुरंत पूरा करें। शामलो में पंप हाउस पर बिजली के ट्रांसफार्मर को देखकर उसके ऊपर शेड का निर्माण करवाने व ट्रांसफार्मर की रिपेयर करने के आदेश दिए। मौके पर उनके साथ एसीयूटी अंकित चौकसे, जिला राजस्व अधिकारी राजेश ख्यालिया मौजूद थे।
उचाना| एसडीएम गुलजार मलिक द्वारा उपमंडल के छातर, घोघड़िया, संडील, बधाना, बिघाना गांव के दौरे किए। एसडीएम ने बताया कि जिन गांवों ज्यादा बारिश होने पर पानी भरने का अंदेशा रहता है, जिससे बाढ़ जैसे हालात हो जाते है उन गांवों में मानसून की शुरुआत से पहले दौरे किए गए। पानी निकासी के प्रबंध की जानकारी ली। मौके पर तहसीलदार निखिल सिंगला मौजूद थे। चार किश्तियों और लाइफ जैकेट कराएं मुहैया जुलाना क्षेत्र के लिए चार किश्तियों एवं लाइफ जैकेट को तुरंत जुलाना के लघु सचिवालय में पहुंचाने के आदेश डीसी ने दिए। उन्होंने कहा कि सभी किश्तियों को पूरी तरह से तैयार रखें ताकि बाढ़ से संबंधित किसी भी आपातकालीन स्थिति से निपटा जा सके।
सरकार द्वारा जुलाना क्षेत्र को बाढ़ मुक्त बनाने के लिए करोड़ों रुपए की धन राशि जारी की गई है, जिसका अधिकतर कार्य पूरा हो चुका है और शेष कार्य भी जल्द पूरा हो जाएगा। जिला राजस्व अधिकारी से कहा कि वे रोहतक, कैथल एवं जींद के सिंचाई विभाग के अधिकारियों से पत्र लिखकर इस बात की पुष्टि करें कि जिला में नहर की सफाई पूरी तरह से हो चुकी है, सभी नहरों के किनारे ठीक-ठाक है। टूटने की कोई भी संभावना तो नहीं है। बिजली निगम अधिकारियों से बिजली के सभी अस्थाई कनेक्शन को एक सप्ताह के अंदर-अंदर चालू करें। पोली गांव के बाहर तालाब पर भी एक पंप मोटर का कनेक्शन देने के आदेश दिए।

No comments:

Post a Comment