Breaking

Friday, July 7, 2023

*PPP डाटा वेरिफिकेशन पर CM का एक्शन:सेकेंड शनिवार-संडे की छुट्‌टी कैंसिल; 8-9 जुलाई को घोषित किया वर्किंग डे*

*PPP डाटा वेरिफिकेशन पर CM का एक्शन:सेकेंड शनिवार-संडे की छुट्‌टी कैंसिल; 8-9 जुलाई को घोषित किया वर्किंग डे*
हरियाणा सीएम मनोहर लाल।
हरियाणा में परिवार पहचान पत्र (PPP) के डाटा वेरिफिकेशन को लेकर मुख्यमंत्री मनोहर लाल गंभीर हो गए हैं। इस काम में तेजी लाने के लिए सीएम मनोहर लाल ने सेकेंड शनिवार के साथ ही संडे की छुट्‌टी को कैंसिल कर दिया है। 8 व 9 जुलाई को वर्किंग डे घोषित कर दिया है। अभी हाल ही में सरकार की ओर से परिवार पहचान पत्र प्राधिकरण में कोआर्डिनेटर की नियुक्ति की है।

हरियाणा सेकेंडरी एजुकेशन के डिप्टी डायरेक्टर की ओर से जारी ऑर्डर की कॉपी में सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को इस आशय के निर्देश दिए गए हैं। ऑर्डर में कहा गया है कि वेरिफिकेशन टैगिंग के इस कार्य की डेली रिपोर्ट मुख्यालय भी भेजी जाए।

सरकार ने इसलिए फैसला

फैमिली आईडी में आ रही दिक्कतों को देखते हुए हरियाणा सरकार ने यह फैसला किया है। पीपीपी के डाटा वेरिफिकेशन नहीं हो पाने के कारण लोगों को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। कई लाभार्थियों के पेंशन और राशन कार्ड में नाम कट गए हैं, जिसको लेकर लगातार विपक्षी नेता हमला कर रहे हैं।
सरकार ने एक्टिव कर दिया HPPA

हरियाणा सरकार परिवार पहचान प्राधिकरण (HPPA) को भी एक्टिव कर चुकी है। इसके लिए एक कोऑर्डिनेटर भी सरकार की ओर से नियुक्त किया गया है। जिसके जरिए सरकार फैमिली आईडी की कम्युनिटी आउटरीच जानने के साथ ही इसकी मॉनिटरिंग भी करेगी। सरकार ने रेवाड़ी के रहने वाले सतीश खोला को कोऑर्डिनेटर नियुक्ति करने के ऑर्डर जारी किए हैं। इनकी नियुक्ति सरकार की ओर से एक साल के लिए की गई है। इस कार्य के लिए उन्हें सरकार की ओर से 1.25 लाख महीने की सैलरी भी जाएगी। अभी तक फैमिली आईडी में कितने रजिस्ट्रेशन

हरियाणा में अब तक PPP पर 72 लाख के करीब परिवार रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं। इनमें से 68 लाख के करीब परिवारों का डेटा सरकार द्वारा वेरीफाई करवाया जा चुका है। कुल 2 करोड़ 83 लाख के करीब लोगों का डेटा अब सरकार के पास उपलब्ध है। इस डेटा के अनुसार, राज्य में अनुसूचित जाति के परिवारों की संख्या 13 लाख 68 हजार 365 है। यानी आज की कुल आबादी 58 लाख 61 हजार से अधिक है।इसी तरह से पिछड़ा वर्ग-ए के 11 लाख 23 हजार 352 परिवार हैं और इनकी जनसंख्या 47 लाख 93 हजार 312 बनती है।

No comments:

Post a Comment