Breaking

Sunday, September 17, 2023

पुलिस महानिदेशक ने 21 जवानों को प्रशंसा पत्र व नकद पुरस्कार देकर किया सम्मानित

पुलिस महानिदेशक ने 21 जवानों को प्रशंसा पत्र व नकद पुरस्कार देकर किया सम्मानित
चंडीगढ़, 17 सितंबर - हरियाणा के पुलिस महानिदेशक श्री शत्रुजीत कपूर ने प्रदेश में बेहतर कानून व्यवस्था तथा पुलिस की कार्यक्षमता बढ़ाने को लेकर आज भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, राजीव गांधी एजुकेशन सिटी राई , सोनीपत में वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक की । इस दौरान उन्होंने ग्राम व वार्ड प्रहरियों को पुलिस के आंख व कान बताया और पुलिस कर्मियों को भ्रष्टाचार के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाते हुए काम करने के निर्देश दिए। इस बैठक में पुलिस आयुक्त सोनीपत श्री बी सतीश बालन, पुलिस उपायुक्तों, सहायक पुलिस आयुक्तो , प्रभारी थाना व चौकी, अपराध शाखाओं के प्रभारी सहित संबंधित अधिकारियों व कर्मचारियों ने भाग लिया।  

ग्राम प्रहरी पुलिस के आंख व कान, भ्रष्टाचार के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाते हुए काम करें पुलिसकर्मी- पुलिस महानिदेशक

उन्होंने कहा कि पुलिस ईमानदारी के अपना काम करते हुए भ्रष्टाचार के प्रति जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाएं।उन्होंने स्पष्ट कहा कि भ्रष्टाचार किसी भी सूरत मे बर्दाशत नही किया जाएगा। ईमानदारी से काम करने वाले पुलिसकर्मियों को सम्मानित भी किया जाएगा। उन्होंने बैठक में ग्राम व वार्ड प्रहरियों की कार्यक्षमता बढ़ाने की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने कहा कि पुलिसकर्मी ग्राम प्रहरियों के कार्य को और अधिक प्रभावी बनाएं तथा उनके द्वारा उपलब्ध करवाई गई सूचनाओं पर प्रभावी ढंग से कार्यवाही करें। उन्होंने कहा कि ग्राम तथा वार्ड प्रहरी मादक पदार्थ रखने व बेचने , विभिन्न प्रकार के असामाजिक तथा शरारती तत्वों की पहचान करते हुए उनकी सूची तैयार करें।
 
पुलिसकर्मियों के कल्याण के लिए भी किए जा रहे हैं सार्थक प्रयास- पुलिस महानिदेशक

उन्होंने कहा कि पुलिस अधिकारी सेवानिवृत्त पुलिस कर्मचारियों के वेलफेयर का भी ख्याल रखें ।  उन्होंने कहा कि यदि चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों के बच्चे जो नशा इत्यादि गलत आदतों के शिकार हो गए है तो वे नशा-मुक्ति के लिए उनकी सहायता करें। चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों के बच्चों को प्राइवेट कंपनी आदि में योग्यता अनुसार नौकरी लगवाने में सहयोग करें। सभी सेवानिवृत पुलिस कर्मचारियों तथा अधिकारियों का डेटाबेस तैयार करें। इसके साथ ही वे शिकायत व अभियोग में पीड़ित को उसके मामले की वर्तमान स्थिति के बारे में जानकारी देने के लिए ‘नो यूअर केस‘ अर्थात अपने केस के बारे में जानकारी कार्यक्रम चलाए।  

कानून संबंधी विषम परिस्थितियों के लिए जिला स्तर पर तैयार की गई कंपनी, स्वॉट तथा निशानेबाजों की टीम- पुलिस महानिदेशक

श्री शत्रुजीत कपूर ने कहा कि जिला में बेहतर कानून व्यवस्था बनाए रखने को लेकर आरएएफ की तर्ज पर एक कंपनी बनाई जाएगी। ये कंपनी आधुनिक उपकरणों व हथियारों से लैस रहेगी और हर हफ़्ते इनका प्रशिक्षण करवाया जाएगा ताकि किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए ये हमेशा मुस्तैद रहें। उन्होंने कहा कि पुलिस फ़ोर्स की कैपेसिटी बिल्डिंग होने से आपात स्थिति से निपटने में जिला पुलिस की निर्भरता बाहरी फ़ोर्स पर काफ़ी कम हो जाएगी। इतना ही नही, आपराधिक मामलों से निपटने के लिए पुलिस फ़ोर्स व एसटीएफ को और मजबूत किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हमारी मैनपावर काफ़ी काबिल है और सही लीडरशिप के साथ इसकी कार्यक्षमता कई गुना बेहतर उभर कर सामने आएगी।
 
महिला सुरक्षा को लेकर उठाए जाएंगे महत्वपूर्ण कदम, छेड़छाड़ करने वालो पर कसा जाएगा शिकंजा- डीजीपी
 
महिला सुरक्षा को अपनी सर्वाेच्च प्राथमिकता बताते हुए श्री कपूर ने कहा कि शिक्षण संस्थानों के बाहर सुरक्षा के मद्देनज़र सीसीटीवी कैमरा और सुरक्षा गार्ड की तैनाती भी सुनिश्चित की जाएगी। संवेदनशील जगहों पर पुलिस पेट्रोलिंग बढ़ाई जाएगी। जिन स्थानों पर युवा व असामाजिक तत्व झुंड बना कर खड़े रहते हैं, उन स्थानों को चिन्हित करके वहाँ पर पुलिस पेट्रोलिंग की व्यवस्था की जाएगी। छेड़-छाड़ के मामलों पर एफ़आईआर दर्ज करके तुरंत कार्यवाही की जायेगी। महिला सुरक्षा पुलिस की प्राथमिकताओं में शामिल है और पुलिस का प्रयास रहेगा कि प्रदेश में महिलाएं ख़ुद को सुरक्षित महसूस करें। दोनों शहरों में सेफ सिटी का कॉन्सेप्ट सफल होने पर इस मॉडल को पूरे राज्य में लागू किया जाएगा। ग्रामीण क्षेत्र में भी महिलाओं की सुरक्षा के लिए संवेदनशील जगहों को चिन्हित करके वहाँ पुलिस पेट्रोलिंग बढ़ाई जाएगी।
 
साइबर अपराधियों से निपटने के लिए तैयार हरियाणा पुलिस- पुलिस महानिदेशक

साइबर अपराधों से निपटने के लिए पुलिस विभाग ने विशेष डेस्क बनाई हुई है। विभाग द्वारा बैंक और टेलीकॉम कंपनियों के साथ तालमेल करके साइबर अपराधों पर अंकुश लगाने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि साइबर अपराध में भी मेडिकल इमरजेंसी की तरह गोल्डन ऑवर होता है। यदि अपराध होने के एक घंटे के भीतर इसकी सूचना पुलिस को मिल जाती है तो बैंक के साथ तालमेल स्थापित करके आर्थिक नुक़सान को रोका जा सकता है।

पुलिस महानिदेशक ने सराहनीय कार्य करने वाले 21 पुलिसकर्मियों को किया सम्मानित

इस दौरान पुलिस महानिदेशक ने सराहनीय कार्य करने वाले 21 पुलिसकर्मियों को प्रशंसा पत्र व नकद इनाम देते हुए सम्मानित किया। श्री कपूर ने कहा कि हरियाणा पुलिस अच्छा काम करने वाले पुलिसकर्मियों का सम्मान करती है। उन्होंने पुलिस कर्मियों का आवाहन करते हुए कहा कि वे ईमानदारी से कड़ी मेहनत करते हुए प्रदेश में कानून व्यवस्था को बेहतर करने में अपना योगदान दे।

No comments:

Post a Comment