Breaking

Sunday, September 17, 2023

युवाओं को योग्यता के आधार बिना पर्ची-बिना खर्ची दी जा रही है नौकरियां- स्कूल शिक्षा मंत्री

युवाओं को योग्यता के आधार बिना पर्ची-बिना खर्ची दी जा रही है नौकरियां- स्कूल शिक्षा मंत्री
चंडीगढ़, 17 सितंबर - हरियाणा के स्कूल शिक्षा मंत्री श्री कंवर पाल ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में युवाओं को योग्यता के आधार पर बिना पर्ची-बिना खर्ची नौकरियां दी जा रही हैं। वर्तमान सरकार ने पूरे प्रदेश में बिना किसी भेदभाव के एक समान विकास के कार्य करवाये हैं। सभी क्षेत्रों में सबका साथ-सबका विकास के अंतर्गत समान रूप से विकास कार्य करवाए जा रहे हैं। पोर्टल के माध्यम से संबंधित व्यक्तियों को योजनाओं को सीधा लाभ मिल रहा है। इतना ही नहीं 60 वर्ष की आयु पूरी होते ही घर बैठे लोगों की पेंशन बन रही है, जिससे प्रदेश की जनता लाभान्वित हो रही है।

स्कूल शिक्षा मंत्री रविवार को जिला कैथल में गांव कुतुबपुर, सांघण, सिरटा व ग्योंग में आयोजित जनसंवाद कार्यक्रमों में उपस्थित लोगों को संबोधित कर रहे थे। गांव सिरटा में सांसद नायब सिंह सैनी भी जन संवाद कार्यक्रम में शामिल हुए।

श्री कंवर पाल ने जन संवाद कार्यक्रम में नहीं पहुंचने पर लोक निर्माण विभाग कैथल डिविजन के एसडीओ को निलंबित करने के निर्देश दिए। इसके अलावा, गांव ढांड के सरकारी स्कूल के प्रिंसिपल को समय पर नए कमरे बनाने की प्रक्रिया में ढिलाई बरतने पर सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए।

श्री कंवर पाल ने कहा कि सरकार द्वारा परिवार पहचान पत्र योजना शुरू की गई है। यह एक यूनिक योजना है। जिसका दूसरे प्रदेश भी अनुसरण कर रहे है। परिवार पहचान पत्र के माध्यम लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ सुगमता से मिलना संभव हुआ है। आज परिवार पहचान पत्र के माध्यम से पात्र लोगों के बीपीएल कार्ड, 60 साल की आयु पूरी करने वाले बुजुर्गों को पेंशन स्वयं बन रही है। उन्होंने आंकड़ों के माध्यम से विभिन्न योजनाओं का लाभ ले रहे सभी गांवों के लोगों का ब्यौरा भी रखा। सीएम विंडो के माध्यम से लोग अपनी समस्या सीधे मुख्यमंत्री तक पहुंचा सकते है। सीएम विंडो के माध्यम से प्रदेश में लगभग 9 लाख शिकायतों का समाधान किया गया है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में जिन परिवारों की वार्षिक आय एक लाख रुपए से कम है, उनकी आय बढ़ाने के लिए अब स्वरोजगार के लिए ऋण उपलब्ध करवाया जाएगा ताकि वे भी आगे बढ़ते हुए मुख्य धारा में जुड़ सकें। प्रदेश में ऐसे 7 लाख परिवार हैं और इनमें से इस बार 2 लाख परिवारों को गरीबी रेखा से बाहर निकालने का लक्ष्य रखा है।

उन्होंने कहा कि पूर्व की सरकार में लगभग 12 लाख बीपीएल कार्ड थे, जबकि वर्तमान सरकार में करीब 39 लाख बीपीएल कार्ड बने है। शिक्षा के क्षेत्र में लड़कियों को पढ़ने के लिए घरों से दूर न जाना पड़े , इसके लिए 20 किलोमीटर के दायरे में लड़कियों के लिए कॉलेज बनाए गए। इतना ही नहीं, प्रदेश में बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने के लिए प्रत्येक ब्लॉक में मॉडल संस्कृति स्कूल खोले गए। सरकार ने स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी बड़ी उपलब्धि हासिल करते हुए अस्पतालों में भी स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार किया है और आयुष्मान व चिरायु योजना से पात्र लोगों को 5 लाख रुपये वार्षिक तक के इलाज की सुविधा मिल रही है।

सभी गांवों में पहुंचने पर ग्राम पंचायतों द्वारा शिक्षा मंत्री का जोरदार स्वागत किया गया। इस मौके पर सांसद श्री नायब सिंह सैनी, एसडीएम कपिल कुमार सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

No comments:

Post a Comment