Breaking

Friday, May 29, 2020

गर्म हवाएं व लू से बचाव के लिए मैडिकल एडवाइजरी की करें अनुपालना : सीएमओ

-- तेज गर्मी की देखते हुए स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिला के सभी नागरिक अस्पताल, सभी पीएचसी, सीएचसी व एसडीएच में बनाए गए ओआरएस कॉनर्स 
 (पंकज कुमार ) रेवाड़ी, 29 मई।  सिविल सर्जन डॉ सुशील माही ने बताया कि गर्मी के मौसम में छोटी-छोटी सावधानियां अपनाकर लू से बचा जा सकता है। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा गर्मी से बचाव के लिए उपाय बताएं गए हंै। उन्होंने कहा कि लू से बचाव के लिए विशेष सावधानियां बरतनें की जरूरत है। जिससे लू से बचा जा सकता है। सीएमओ डॉ सुशील माही ने बताया कि जिला के नागरिक अस्पताल, सभी पीएचसी, सीएचसी व एसडीएच में ओआरएस कॉनर्स भी स्थापित किए गए हैं।

क्या करें

  डॉ सुशील माही ने कहा कि रेडियो सुनें, टीवी देखें, समाचार पत्र पढें जिससे गर्म हवाएं / लू के आने बारे में सही सूचना मिल सके। जहां तक संभव हो पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं,प्यास न होने  पर पानी पीएं। हल्के वजन, हल्के रंग के ढ़ीले व सूती कपड़े पहनें, इसके अलावा यात्रा करते समय अपने साथ पानी जरूर साथ लेकर चलें। यदि आप बाहर काम करते हैं तो एक टोपी या छतरी और अपने सिर, गर्दन, चेहरे के लिए एक नर्म कपड़े के गमछे का उपयोग करें। ओआरएस के घोल का प्रयोग करें व घर में बने पेय पदार्थ जैसे लस्सी, नींबू पानी, छाछ आदि के अलावा नारियल पानी का उपयोग करें ताकि शरीर में पानी की कमी को पूरा किया जा सकें। लू लगने के लक्षणो को पहचाने जैसे कमजोरी, चक्कर आना, सिर दर्द, जी घबराना, उल्टी करने का मन होना, यदि कोई व्यक्ति मूर्छित या बिमार हो तो तुरंत चिकित्सक से संपर्क करें। जानवरों को छाया में रखें और उनको पीने के लिए भरपूर पानी दें, अपने घर को ठंडा रखें। धूप से बचने के लिए दिन के दौरान पर्दे, खिड़कियां व दरवाजे बंद रखे तथा रात के समय खिड़कियां व दरवाजे खुले रखें। पंखे का प्रयोग करें, गिले कपडों का प्रयोग करें व ठण्डे पानी से नहाएं। अपने कार्य स्थल के पास भी ठण्डा पानी रखें। मजदूर सीधी सूर्य की रोशनी में जाने से बचें। सभी आवश्यक कार्य सुबह, सायं को निपटाये। घर से बाहर कार्य के दौरान समय-समय पर विश्राम करते रहे। गर्भवती महिलाओं, बिमार व्यक्ति और बच्चों का गर्मी से बचाव पर विशेष ध्यान दें।

क्या न करें

सीएमओ डॉ सुशील माही ने कहा कि घबराएं नहीं, बच्चों व पालतू जानवरों को अकेला न छोड़ें, सूर्य की रोशनी में विशेषकर दोपहर 12 बजे से सायं 3 बजे तक बाहर न निकले, गहरे, भारी और तंग कपड़े न पहने। बाहरी तापमान अधिक होने पर अत्यधिक मेहनत का काम न करें, अत्यधिक गर्म समय में खाना न पकाये व खाना बनाते समय खिडक़ी व दरवाजे खुले रखे ताकि हवा का आवागमन ठीक रह सकें। शराब, चाय, कॉफी और कार्बोनेटिड तरल पेय पदार्थो का प्रयोग न करें। अत्यधिक वसायुक्त व बासा भोजन न खाएं।

No comments:

Post a Comment