Breaking

Saturday, May 23, 2020

कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए दो गज की दूरी है जरूरी : जिलाधीश यशेन्द्र सिंह

--सहयोगी बनें, घबराए नहीं, लॉकडाउन की पालना करें, घर में रहें, सुरक्षित रहें-बोले जिलाधीश यशेन्द्र सिंह

जिलाधीश  यशेन्द्र सिंह

(पंकज कुमार)रेवाड़ी, 23 मई। जिलाधीश यशेन्द्र सिंह ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा अभी तक 2380 सैंपल लिए गए हैं। 11 कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए हैं। इनमें एक कोविड पॉजिटिव ठीक होकर अपने घर पंहुच गया है। अब जिला में दस एक्टिव कोरोना पॉजिटिव हैं। जबकि 2292 की रिपोर्ट नेगेटिव आ चुकी है, तथा शेष 77 सैंपल की रिपोर्ट का इंतजार है। जिलाभर में 1412 होम क्वारंटीन हैं, जो देश व विदेश के अन्य हिस्सों से यात्रा करके आए हैं। 

जिलाधीश ने कहा कि राहत की बात है सेक्टर चार में तीन कोरोना पॉजिटिव मिले थे, जिनमें से एक ठीक हो गया है। आमजन अपनी, अपने परिवार की सुरक्षा और जनहित में लॉकडाउन की पालना करें। सोशल डिस्टेंङ्क्षसंग अपनाएं, घबराए नहीं, घर में रहें, खुले में न थूकें, सुरक्षित रहें। शाम सात बजे से सुबह सात बजे तक आवागमन व घर से बाहर निकलने पर पाबंदी लगाई गई है। लॉकडाउन की अवहेलना करने वालों के खिलाफ कार्यवाही की जा रही है। जिलाधीश ने कहा कि 65 वर्ष से अधिक आयु,क्रॉनिक बीमारियों से ग्रसित, गर्भवती महिलाएं और दस वर्ष तक की आयु के बच्चों को घर में ही रहना चाहिए ताकि कोरोना के संक्रमण से बचाव रहे। कन्टेनमेंट जोन में पूर्ण रूप से आवागमन प्रतिबंधित है।

मायन, बास, हरना की ढाणी, दादा की ढाणी, माजरा, भालखी कन्टेनमेंट जोन घोषित, कन्टेनमेंट जोन में आवागमन रहेगा प्रतिबंधित : जिलाधीश

रेवाड़ी के गांव मायन व माजरा भालखी में शुक्रवार को एक-एक नागरिक कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए थे, जिसके तुरंत बाद जिलाधीश यशेन्द्र सिंह द्वारा कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 व महामारी अधिनियम 1897 के तहत प्रदत शक्तियों का प्रयोग करते हुए गांव मायन, बास, हरना की ढाणी, दादा की ढाणी, माजरा, भालखी को कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया गया है जबकि अन्य 25 गांवों को बफर जोन घोषित किया गया है। उन्होंने कहा कि कंटेनमेंट जोन में आने वाले सभी परिवारों के लोगों को अरोग्स सेतु एप मोबाइल में डाउनलोड करना होगा।
जिलाधीश ने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण के फैलाव को रोकने के प्रशासन पूरी तरह सतर्क व मुस्तैद है, जिसके लिए जिला प्रशासन द्वारा सभी संभव उपाय किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि लोग घबराएं नहीं, कोरोना से बचाव के लिए दो गज की दूरी, मास्क का प्रयोग, खुले में न थूकना आदि नियामों की अनुपालना करते हुए प्रशासन का सहयोग करें। प्रशासन और जिलावासी मिलकर जिला रेवाड़ी में कोरोना वायरस जैसी वैश्विक महामारी के संक्रमण के फैलाव को रोकने में सक्षम हैं। सभी मिलकर प्रयास करेंगे और मुझे पूरी उम्मीद है कि हम जरूर सफल होंगे।

जिलाधीश ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोरोना के संक्रमण की चैन तोडऩे के लिए जिला में बनाए गए कंटेनमेंट व बफर जोन में निंरतर स्कैनिंग व स्क्रीनिंग अभियान चलाया हुआ है। किसी भी नागरिक को खांसी, जुखाम, बुखार व सांस लेने में तकलीफ होने पर तुरंत नागरिक अस्पताल में डॉक्टर से परामर्श करें ताकि जिला में कोरोना संक्रमण की चैन को तोड़ा जा सके। यह सभी के सहयोग से ही होगा। डॉ विजय ने बताया कि सीआईएसएफ के दो जवानों को उनकी बटालियन टेस्टिंग के लिए लेकर गई है। जैसे ही उनकी रिपोर्ट मिलेगी, कॉन्टैक्ट टे्रसिंग के आधार पर कोविड-19 प्रोटोकॉल के तहत कोरोना की चैन को तोडऩे की कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।   
डॉ विजय प्रकाश ने बताया कि 20 मई तक लिए गए सभी सैंपल की रिपोर्ट नेगेटिव आ चुकी है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा शनिवार को मायण कंटेनमेंट जोन में कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग के आधार पर दस सैंपल अन्य 19 व्यक्तियों के सैंपल लिए गए हैं। कंटेनमेंट जोन में निरंतर स्केनिंग व स्क्रीनिंग कार्य किया जा रहा है। कोरोना वायरस की चैन को तोडऩे के लिए जरूरी होने पर और भी सैंपल लिए जाएंगे। 

इन नंबरों पर लें मदद 

जिलाधीश ने कहा कि कोविड-19 की रोकथाम व उपचार के लिए हेल्प लाइन नंबर 01274-250764 मोबाइल नंबर 9466777510 और स्टेट हैल्प लाइन नंबर 1075 व 8558883911 पर मदद लें सकते हैं। उपायुक्त ने कहा कि जिलावासी लॉकडाउन के दौरान मदद के लिए टोल फ्री नंबर 1950 पर डायल करें। बाजार में कालाबाजारी व जमाखोरी के लिए 01274-255214 पर संपर्क करें।

No comments:

Post a Comment