Breaking

Saturday, July 18, 2020

बर्खास्त 1983 पीटीआई मामला : सुप्रीम कोर्ट ने 2006 के आवेदकों को ही दिया मौका,20 हजार में से आए 8974 आवेदन, 23 अगस्त को 8 जिलों में परीक्षा की तैयारी

बर्खास्त 1983 पीटीआई मामला सुप्रीम कोर्ट ने 2006 के आवेदकों को ही दिया मौका,20 हजार में से आए 8974 आवेदन, 23 अगस्त को 8 जिलों में परीक्षा की तैयारी



विजिलेंस की जांच शुरू नहीं हुई,हाईकोर्ट में जमा भर्ती के रिकॉर्ड के लिए एजी लगाएंगे एप्लीकेशन

संघ बोला- आवेदन किया पर परीक्षा नहीं देंगे आज जींद में खापों की पंचायत


चंडीगढ़। हुड्‌डा सरकार में भर्ती हुए 1983 पीटीआई को बर्खास्त किए जाने का मामला विजिलेंस से लेकर खाप-पंचायत, सियासत और सरकार के लिए बड़ा मुद्दा बन गया है। इन सबके बीच हरियाणा स्टाफ सिलक्शन कमीशन ने दोबारा से भर्ती प्रक्रिया की कार्यवाही तेज कर दी है। कमीशन 23 अगस्त को परीक्षा का आयोजन करा सकता है। क्योंकि इसके लिए आठ जिलों के डीसी से इस तारीख को परीक्षा कराने के लिए सेंटरों की व्यवस्था को लेकर रिपोर्ट मांगी है। यदि इन आठ जिलों से रिपोर्ट सकारात्मक आती है तो इसी दिन परीक्षा कराई जाएगी। कमीशन की योजना पंचकूला, अंबाला, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र, करनाल, पानीपत, हिसार और कैथल में परीक्षा कराने की है। परीक्षा के लिए 8,974 आवेदन आए हैं, जबकि 2006 में 1983 पदों के लिए 20 हजार से ज्यादा आवेदन आए थे। सुप्रीम कोर्ट ने इन सभी को नए सिरे से हो रही भर्ती में मौका देने के आदेश दिए हैं। हालांकि बर्खास्त किए गए पीटीआई ने भी आवेदन किया है, लेकिन उन्होंने परीक्षा देने से इनकार कर दिया है। इधर, इस मामले में विजिलेंस ने एफआईआर तो दर्ज कर ली है। परंतु जांच अभी शुरू नहीं हो पाई। क्योंकि पूरा रिकॉर्ड हाई कोर्ट में है। ऐसे में विजिलेंस अधिकारियों ने कमीशन चेयरमैन भारत भूषण और एडवोकेट जनरल बलदेव राज महाजन से मुलाकात की है। ताकि एप्लीकेश लगाकर रिकॉर्ड को लिया जा सके। 

कमेटी की 2 बार बातचीत

सरकार ने इस मामले में बिजली मंत्री रणजीत सिंह चौटाला की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन किया है। जिसमें सीएम के प्रधान सचिव आरके खुल्लर, राजनीतिक सचिव कृष्ण बेदी और करनाल सांसद संजय भाटिया है। दो वार्ता भी पीटीआई से हो चुकी है। गेस्ट टीचर की तरह एडजस्ट की चर्चा हुई। पीटीआई प्रतिनिधियों ने इनकार किया।

यह भी जानिए..

जो पीटीआई बर्खास्त किए गए हैं, 70 ऐसे हैं, जिन्होंने उस वक्त दूसरी नौकरी छोड़ी थी। इनके अलावा 50 एक्स सर्विस मैन। इनमें एक जो राष्ट्रपति से शौर्य अवार्डी है। इनके अलावा 40 विधवा पीटीआई। 39 महिलाएं ऐसी हैं, जिनके पीटीआई पति का निधन होने पर उन्हें आर्थिक मदद मिल रही है। कुल 650 महिला पीटीआई हैं। 

गेस्ट की तर्ज पर नहीं होंगे एडजस्ट: संघ

हरियाणा शारीरिक शिक्षा अध्यापक संघ के प्रदेश संरक्षक राजेश ढांडा ने कहा कि करनाल में कमेटी को उनकी बहाली को लेकर एक्ट का ड्राफ्ट बनाकर दिया है। इसके बाद वार्ता नहीं हुई। अब जींद में सर्व खाप पंचायत होगी। इसमें पीटीआई को बहाली की मांग की जाएगी। यहां पर आंदोलन का निर्णय होगा। उन्होंने गेस्ट की तर्ज पर एडजस्ट होने से मना कर दिया है। इसके अलावा परीक्षा लेने का भी विरोध करेंगे। 

कांग्रेस ने कहा- सरकार बनी तो करेंगे बहाल
कांग्रेस इस मामले में पूरी तरह बर्खास्त पीटीआई के साथ खड़ी है। पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्‌डा तो कह चुके हैं कि सरकार इनके साथ अन्याय कर रही है। कांग्रेस की सरकार बनने पर इन सभी को बहाल किया जाएगा।

No comments:

Post a Comment