Breaking

Friday, August 7, 2020

मनोहर सरकार का ड्रीम प्रोजेक्ट दस्तावेजों के साथ ऐसे बनाएं परिवार पहचान पत्र, घर बैठे खुद-ब-खुद मिलेगा योजनाओं का लाभ

मनोहर सरकार का ड्रीम प्रोजेक्ट दस्तावेजों के साथ ऐसे बनाएं परिवार पहचान पत्र,घर बैठे खुद-ब-खुद मिलेगा योजनाओं का लाभ

चंडीगढ़। सिंगापुर और ब्राजील की तरह हरियाणा में भी अब हर परिवार की अपनी पहचान होगी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इस योजना का शुभारंभ किया। देश में हरियाणा पहला ऐसा प्रदेश बन गया है जहां सभी परिवारों को मेरा परिवार-मेरी पहचान योजना के तहत परिवार पहचान पत्र (पीपीपी) बनाकर दिए जा रहे हैं। प्रदेश में 56 लाख परिवारों का डाटा जुटाया गया है जिनमें 18 लाख 28 हजार परिवारों के परिवार पहचान पत्र बनाने का काम तेजी से जारी है। अगस्त के अंत तक 20 लाख परिवारों को स्मार्ट कार्ड बनाकर सौंप दिए जाएंगे। तीन महीने बाद किसी भी सरकारी योजना का लाभ उठाने के लिए परिवार पहचान पत्र अनिवार्य होगा। 
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पिछले साल जिस ड्रीम प्रोजेक्ट का आगाज किया था,वह अब सिरे चढ़ गया है। इसका फायदा यह कि लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए सरकारी दफ्तरों में नहीं जाना पड़ेगा,बल्कि सरकार उनके पास खुद आएगी। परिवार का कोई भी सदस्य 18 साल का होते ही फोन पर मैसेज आएगा कि उसका मतदाता पहचान पत्र बन गया है। सिर्फ औपचारिकताएं पूरी कर दो। 60 साल की उम्र होते ही अपने आप बुढ़ापा पेंशन शुरू हो जाएगी। मौजूदा समय में पेंशन बनवाने के लिए महीनों धक्के खाने पड़ते हैं। इसी तरह छात्रवृत्ति,सब्सिडी सहित अन्य योजनाओं का लाभ लेने के लिए आवेदन करने की जरूरत नहीं होगी। न कहीं कोई अलग से दस्तावेज जमा कराना होगा।
परिवार पहचान पत्र बनवाने के लिए सभी राशन डिपो, तहसील कार्यालयों, खंड विकास कार्यालय, गैस एजेंसी, सरकारी स्कूलों, अटल सेवा केंद्रों और सरल सेंटर में फार्म मुफ्त लिए जा सकते हैं। फार्म में अपनी और परिवार के सभी सदस्यों की जानकारी भरें और जरूरी कागज लगाकर जमा कर दें। संबंधित अधिकारी फार्म की जांच पड़ताल करेंगे। सब कुछ सही मिलने पर आवेदक को स्मार्ट कार्ड के रूप में आठ अंकों की आइडी वाला परिवार पहचान पत्र मिल जाएगा। इसमें परिवार के मुखिया का नाम सबसे ऊपर होगा,जबकि बाकी के सदस्यों की जानकारी नीचे होगी।
आवेदक सभी प्रक्रिया पूरी होने के बाद अपना स्टेटस या अपने आवेदन की स्थिति आधिकारिक पोर्टल या सरल सेवा केंद्र की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी देख सकते हैंं। रजिस्ट्रेशन के समय मिला आइडी नंबर और पासवर्ड डालकर लॉग इन करने के बाद परिवार की पूरी जानकारी स्क्रीन पर दिखाई देगी। इस जानकारी को समय-समय पर अपडेट भी कराया जा सकेगा। आवेदन करते समय मोबाइल नंबर एवं ईमेल आइडी दर्शाये गए कॉलम में अनिवार्य रूप से डालना सुनिश्चित करें,क्योंकि आवेदन की स्थिति की जानकारी आपको इसी पर भेजी जाएगी।

यह चाहिए दस्तावेज
1. आधार कार्ड
2. मोबाइल नंबर
3. राशन कार्ड (अगर है तो)

पीपीपी फायदे

सरकारी योजनाओं में फर्जीवाड़ा थमेगा। सिर्फ सही लाभाॢथयों को ही योजनाओं का लाभ मिलेगा और गलत तरीके से फायदा उठा रहे लोग अलग हो जाएंगे
सरकार के पास पूरा रिकॉर्ड रहेगा कि किस व्यक्ति को किस योजना का लाभ मिल रहा है और किसे नहीं
योजनाओं का लाभ लेने के लिए सरकारी दफ्तरों के धक्के नहीं खाने पड़ेंगे। सॉफ्टवेयर निर्धारित आयु सीमा सहित तमाम जानकारी निकालकर लाभार्थी को उसका लाभ पहुंचाना सुनिश्चित करेगा
बुढ़ापा पेंशन सहित तमाम पेंशन परिवार पहचान पत्र के जरिये मिलेंगी
योजनाओं का लाभ लोगों को उनके दरवाजे पर मिलेगा
सरकार को पता रहेगा कि परिवार किस क्षेत्र में रहता है। हर क्षेत्र के लिए अलग कोड बनाया गया है। शहर एवं गांवों के लिए अलग कोड होगा।

No comments:

Post a Comment