Breaking

Tuesday, August 25, 2020

बच्चों के मास्क पहनने पर WHO ने बदले निर्देश, जानें जरूरी जानकारी

बच्चों के मास्क पहनने पर WHO ने बदले निर्देश, जानें जरूरी जानकारी

नई दिल्ली : कोरोना का कहर 23 मिलियन से अधिक संक्रमणों के साथ दुनिया भर में फैल गया है। ऐसी स्थिति में, हर किसी को टीका लागू होने तक मास्क और सामाजिक दूरी का ध्यान रखते हुए अपना बचाव करना होगा। ऐसी स्थिति में विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा समय-समय पर दिशा-निर्देश भी दिए जा रहे हैं ताकि सभी को उचित जानकारी दी जा सके। हाल ही में डब्ल्यूएचओ ने बच्चों के मास्क पहनने से संबंधित महत्वपूर्ण दिशानिर्देश जारी किए हैं। डब्ल्यूएचओ ने सुझाव दिया है कि पांच साल से कम उम्र के बच्चों को मास्क नहीं पहनना चाहिए। यह निर्णय मास्क पहनने की क्षमता को ध्यान में रखते हुए किया गया था।
वैश्विक स्वास्थ्य निकाय ने बाल सुरक्षा और उनके समग्र स्वास्थ्य जैसे अन्य कारकों पर भी विचार किया। डब्ल्यूएचओ ने अपने कोरोना वायरस पेज में छह से 11 साल की उम्र के बच्चों के लिए कई मापदंड सूचीबद्ध किए हैं। डब्ल्यूएचओ बताता है कि क्षेत्र में केवल बच्चों को मास्क पहनना चाहिए जहां कोविद -19 व्यापक है।
संगठन ने बताया कि इन मामलों में बच्चों की मास्क पहनने की क्षमता, वयस्क पर्यवेक्षण और सीखने के संभावित प्रभावों को भी ध्यान में रखा जाना चाहिए। डब्ल्यूएचओ का सुझाव है कि 12 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों को मास्क पहनना चाहिए और वयस्कों के समान दिशानिर्देशों का पालन करना चाहिए, भले ही वायरस उस वायरस के प्रसार के बिना जहां बच्चा रहता है।
वैश्विक निकाय का सुझाव है कि कैंसर और सिस्टिक फाइब्रोसिस से पीड़ित बच्चों को बेहतर सुरक्षा प्रदान करने के लिए मेडिकल मास्क पहनना चाहिए। संस्था ने यह भी कहा कि विकास संबंधी कठिनाइयों वाले बच्चों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य नहीं है और इस तरह के मामलों का मूल्यांकन माता-पिता, देखभाल करने वालों और चिकित्सा कर्मियों द्वारा किया जाना चाहिए।

No comments:

Post a Comment