Breaking

Tuesday, August 25, 2020

ई-सचिवालय पोर्टल के माध्यम से डीसी यशेन्द्र सिंह ने सुनी शिकायतें

ई-सचिवालय पोर्टल के माध्यम से डीसी यशेन्द्र सिंह ने सुनी शिकायतें

रेवाड़ी, 24 अगस्त : ( पंकज कुमार ) सूचना प्रौद्योगिकी का अधिकतम उपयोग करके पारदर्शी और सहज तरीके से लोगों को नागरिक केंद्रित सेवाएं प्रदान करने के लिए ई-सचिवालय पोर्टल की शुरूआत की गई है। इसी कड़ी में उपायुक्त यशेन्द्र सिंह ने आज पहली बार ई-सचिवालय के माध्यम से आई हुई दो शिकायतों को सुना और उन्हें हल किया।
  उपायुक्त यशेन्द्र सिंह द्वारा ई-सचिवालय पोर्टल के माध्यम से दो अपॉइंटमेंट लिए गए, जिनमें सुमन बेनीवाल पीजीटी प्राध्यापक द्वारा रखी गई शिकायत कि उन्हें कैंसर है, इसलिए कोविड महामारी के दौरान उन्हें घर से काम करने की स्वीकृति दी जाएं। उपायुक्त यशेन्द्र सिंह ने उन्हें घर से काम करने की अनुमति दे दी। दूसरी शिकायत प्रदीप कुमार निवासी ग्राम आसियाकी टप्पा जड़थल की खण्ड विकास एवं पंचायत अधिकारी धारूहेड़ा द्वारा उन्हें सूचना अधिकार अधिनियम के तहत सूचना नहीं दी जा रही है, इस शिकायत को सुनते हुए उपायुक्त ने कहा कि जल्द ही सूचना उपलब्ध करा दी जाएगीं।
  डीसी ने कहा कि कोविड-19 के कारण इस मुश्किल समय में लोगों को कार्यालयों में नहीं जाना पड़े, इसके लिए वे रहकर अपनी समस्याओं के समाधान के लिए इस पोर्टल का इस्तेमाल करें। उन्होंने कहा कि ई-सचिवालय पोर्टल के माध्यम से नागरिक घर बैठे ही आमजन अपनी समस्या का निवारण व सेवाओं का लाभ ले सकता है। उपायुक्त ने कहा कि ई-सचिवालय के माध्यम से कोई भी व्यक्ति अधिकारियों के साथ बैठक के लिए ऑनलाइन 'अपॉइंटमेंट' ले कर अपने मोबाइल से वीडियो कान्फ्रेंस के जरिए बात कर सकता है और उसे कार्यालय आने की जरूरत नहीं है।
यशेन्द्र सिंह ने बताया कि ई-सचिवालय में कोई भी व्यक्ति अपनी शिकायत पोर्टल पर जाकर अपलोड कर सकता है। शिकायतकर्ता को पहचान के लिए आधार कार्ड या फैमिली पहचान पत्र अपलोड करना होगा और शिकायत का विवरण देना होगा। इसके बाद एसएमएस के माध्यम से ऑनलाइन बैठक के लिए समय दिया जायेगा।
डीसी ने बताया कि प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल द्वारा उपायुक्त एवं विभिन्न विभागों के प्रमुखों के साथ ऑनलाइन बैठकों के माध्यम से लोगों की मदद के लिए एक डिजिटल मंच ई-सचिवालय पोर्टल की शुरूआत की गई थी।

No comments:

Post a Comment