/>

Breaking

Wednesday, October 7, 2020

बरोदा उप चुनाव:कोविड-19 पॉजिटिव, 80 साल से अधिक आयु के मतदाताओं के लिए पोस्टल बैलेट की सुविधा

बरोदा उप चुनाव:कोविड-19 पॉजिटिव, 80 साल से अधिक आयु के मतदाताओं के लिए पोस्टल बैलेट की सुविधा

हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल ने कहा कि निर्वाचन विभाग बरोदा के उप-चुनाव को स्वतंत्र, पारदर्शी, निष्पक्ष व सुरक्षित तरीके से आयोजित करवाने के लिए कटिबद्ध हैं और इसी कड़ी में कोविड-19 पोजिटिव मरीज मतदाताओं, 80 वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं व दिव्यांग मतदाताओं के लिए पोस्टल बैलेट के माध्यम से मतदान करवाने की सुविधा दी जाएगी।

वे मंगलवार को चंडीगढ़ में बरोदा उप-चुनाव को आयोजित करवाने के उदेश्य से राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की एक बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के मतदाताओं को पोस्टल वैलेट की सुविधा पहली बार बरोदा के उप-चुनाव में दी जा रही है। बरोदा चुनाव को निष्पक्ष व पारदर्शी तरीके से आयोजित करवाने के लिए 57 अतिरिक्त मतदान केंद्र बनाए गए हैं जबकि इससे पहले बरोदा विधानसभा में कुल 223 मतदान केंद्र थे जो अब बढ़कर 280 मतदान केंद्र हो गए हैं ताकि कोविड-19 के चलते मतदाताओं को मतदान करने में किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत न हों।

सी विजिल एप पर होगी शिकायत

चुनाव प्रचार या मतदान के दौरान कोई भी व्यक्ति आचार संहिता की उल्लंघना करता है तो उसकी शिकायत सी-विजिल एप के माध्यम से उसी समय वीडियो या फोटो के माध्यम से अपलोड कर भेज सकता है और इस बारे में मूल्यांकन टीम द्वारा कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से कहा कि उप-चुनाव को निष्पक्ष एवं पारदर्शी तरीके से आयोजित करवाने के लिए ज्यादा से ज्यादा लोगों को सी-विजिल ऐप्प को डाऊनलोड करवाएं। इसके अलावा, उल्लंघना करने वाले लोगों की शिकायत के लिए हैल्पलाइन नंबर 1950 भी है। मतदान केन्द्र से लाइव-वेब-कैम-कास्ट को भी करवाया जाएगा ताकि मतदान के दिन प्रत्येक मतदान केन्द्र पर निगरानी रखी जा सकें।

उन्होंने कहा कि इस चुनाव में निर्वाचन विभाग द्वारा उपलब्ध व निर्धारित तकनीक का पूरा सहयोग लिया जाएगा। सभी मतदान केंद्रों को मतदान से एक दिन पहले सैनेटाइज किया जाएगा। मतदान केन्द्रों में साबुन, सैनेटाइजर, मास्क की उपलब्धतता के साथ-साथ मतदाताओं को दस्ताने मुहैया करवाए जाएंगे ताकि वे महामारी से सुरक्षित रह सकें। इसके अलावा, मतदाताओं की मतदान केन्द्र पर थर्मल स्कैंनिंग भी की जाएगी। यदि किसी मतदाता का शारीरिक तापमान दो बार थर्मल स्कैंनिंग के बाद भी अधिक आता है तो ऐसे मतदाता को टोकन उपलब्ध करवाया जाएगा और वह शाम को मतदान समय के अंतिम एक घंटे के दौरान अपने मत का प्रयोग कर पाएगा।

मुख्य सचिव की अध्यक्षता में स्क्रीनिंग कमेटी गठित

हरियाणा सरकार ने बरोदा उपचुनाव के दौरान आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू होने के मद्देनजर मुख्य सचिव विजय वर्धन की अध्यक्षता में स्क्रीनिंग कमेटी का गठन किया है। प्रस्तावों से संबंधित विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव व सामान्य प्रशासन विभाग के प्रधान सचिव इस कमेटी के सदस्य हैं। विभागों के प्रस्तावों को भारत निर्वाचन आयोग व राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय में सीधा भेजने से पूर्व स्क्रीनिंग कमेटी प्रत्येक प्रस्तावों की जांच करेगी। स्क्रीनिंग कमेटी द्वारा मंजूर प्रस्ताव संपूर्ण विवरण के साथ भारत निर्वाचन आयोग की सी-विजिल एप के माध्यम से मुख्य निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय में भेजे जाएंगे। प्रस्ताव के साथ एक आवश्यक सूचना भी लगानी होगी कि विभाग का प्रस्ताव अतिमहत्वपूर्ण है और चुनाव प्रकिया पूरी होने तक प्रस्तावित कार्य को रोका जाना उचित नहीं होगा। मुख्य निर्वाचन अधिकारी केवल उन्हीं प्रस्तावों को भारत निर्वाचन आयोग को भेजेंगे जो स्क्रीनिंग कमेटी से मंजूरी प्राप्त होंगे।

No comments:

Post a Comment