/>

Breaking

Tuesday, June 8, 2021

मौसम साफ होने के बाद दिन का दो और रात का चार डिग्री बढ़ा तापमान

मौसम साफ होने के बाद दिन का दो और रात का चार डिग्री बढ़ा तापमान
पानीपत : मंगलवार को अधिकतम 41 और न्यूनतम तापमान 30 डिग्री पहुंचेगा, 12 व 13 जून को राहत के आसार
पानीपत में मौसम साफ होने के बाद दिन और रात के तापमान में तेजी से बढ़ोत्तरी हुई है। मंगलवार को सुबह से ही खिली धूप ने गर्मी बढ़ाई। दिन बढ़ने के साथ तापमान 41 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचेगा। हालांकि सुबह के समय पूर्वी हवाओं ने कुछ राहत दिलाई, लेकिन तेज धूप ने आंखें ढकने को मजबूर कर दिया। मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के कारण 12 और 13 जून को तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश के आसार हैं। जिससे दिन और रात के तापमान में गिरावट होगी।
यास तूफान और हवाओं के चक्रवात के कारण बीते दिनों तेज हवा के साथ हुई बारिश ने नौ तपा में भी लोगों को गर्मी से राहत दिलाई थी। अब तूफान और हवाओं के चक्रवात का असर खत्म हो गया है। जिस कारण रोजाना दिन और रात के तापमान में बढ़ोत्तरी हो रही है। पूर्वी हवा चलने से उमस बढ़ रही है।
सोमवार के मुकाबले मंगलवार को अधिकतम तापमान में दो और न्यूनतम तापमान में चार डिग्री सेल्सियस की बढ़ोत्तरी हुई है। मौसम विभाग के अनुसार इस सप्ताह दिन का तापमान 42 डिग्री को पार कर सकता है। जबकि रात का तापमान स्थिर बने रहने की उम्मीद है।
वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक डॉ. DP दुबे ने बताया कि एक पश्चिमी विक्षोभ जम्मू-कश्मीर की ओर बढ़ रहा है। जिस कारण मैदानी इलाकों पर भी होगा। इस पश्चिमी विक्षोभ के कारण 12 और 13 जून को तेज हवाओं के साथ बारिश की उम्मीद है। जिस कारण दिन और रात के तापमान में गिरावट होगी। जिससे लोगों को दो दिन गर्मी से राहत मिलेगी।

No comments:

Post a Comment