Breaking

Sunday, February 5, 2023

स्वास्थ्य विभाग द्वारा मनाया गया विश्व कैंसर दिवस

स्वास्थ्य विभाग द्वारा मनाया गया विश्व कैंसर दिवस
जींद : विश्व कैंसर दिवस के मौके पर उपायुक्त महोदय के निर्देशानुसार एवं सिविल सर्जन जीन्द के मार्गदर्शन में स्वास्थ्य विभाग एन॰सी॰डी॰ सैल जीन्द द्वारा जीन्द जिले के सभी हैल्थ वैलनैस सैन्टर व सभी एन॰सी॰डी॰ क्लीनिक पर विश्व कैंसर दिवस मनाया गया। 
इसी कडी में उप-सिविल सर्जन(एन॰सी॰डी॰) डॉ० रमेश पांचाल ने निर्मानाधीन मैडिकल काॅलेज, हैबतपुर में कार्य कर रहे लगभग 350 मजदूरों/श्रमिकों को मुंह से संबंधित बीमारियों के बारे जागरूक करते हुए बताया कि कैंसर कोशिका के असामान्य तरीके से बढ़ने की बीमारी है। जिससे यह कोशिकाएं अनियंत्रित रूप से विभाजित होती हैं और बढ़ती रहती हैं। जिससे यह कोशिकाएं मिलकर कैंसर बनाते हैं। कैंसर की प्रारंभिक जांच न होने से बडी संख्या में कैंसर पीड़ित लोग मरते हैं। अधिकांश मरीज क्रिटिकल स्टेज पर चिकित्सक से संपर्क करते हैं। उन्होंने बताया कि कैंसर के लक्षण यदि प्रारंभिक अवस्था में ही पता चल जाए तो मरीज की जान बचाई जा सकती है। मुंह व गले के कैंसर के बारे में मुख्य तौर पर विस्तृत रूप में बताया कि इस प्रकार के कैंसर का मुख्य कारण धूम्रपान, गुटखा, पान, सुपारी, जर्दा, खैनी इत्यादि का निरन्तर सेवन करना है। आमजन को जागरूक करने के लिए ही विश्व कैंसर दिवस मनाया जाता है। इस दौरान सभी उपस्थित आमजन को तम्बाकू उत्पादों का सेवन न करने बारे शपथ दिलवाई गई। शपथ ग्रहण के उपरांत चार श्रमिकों (दुर्गेश, रोहताश, रामकिशन, मानसिंह) ने आगे स्टेज पर पहुंचकर स्वेच्छा से तम्बाकू उत्पाद का त्याग करने व जीवन में कभी भी प्रयोग न करने का प्रण लिया।
 इस दौरान एल॰ एंड टी॰ कम्पनी प्रोजैक्ट डायरेक्टर बी॰के॰सिंह, अरविन्द कुमार सिंह, अमिताभ कुमार पाण्डे उपस्थित रहे।
जिला नागरिक हस्पताल जीन्द में भी विश्व कैंसर दिवस मनाया गया जिसमें उप-सिविल सर्जन(एन॰सी॰डी॰) डॉ० रमेश पांचाल ने कैंसर जागरूकता, जांच व उपचार बारे विस्तृत रूप से बताया। इसके तहत जीन्द जिले के 10 वर्ष से कम आयु के कैंसर पीडित बच्चों को प्रोत्साहित किया व उनको वाटर बोटल देकर सम्मानित किया गया व उपस्थित आमजन को तम्बाकू उत्पादों का सेवन न करने बारे शपथ दिलवाई गई। इस मौके पर 06 मरीजों को कैंसर बस पास बांटे गए। उप-सिविल सर्जन(एन॰सी॰डी॰) डॉ० रमेश पांचाल ने यह भी बताया कि हरियाणा सरकार द्वारा 150 किलोमीटर तक के लिए कैंसर पीडित मरीज व उसके एक सहयोगी के लिए हरियाणा रोडवेज में सफर के लिए मुफ्त बस पास की सुविधा भी उपलब्ध करवाई जाती है।
वरिष्ठ विकित्सा अधिकारी डॉ० मन्जू सिंगला ने उपस्थित आमजन को महिलाओं में होने वाली मुख्य कैंसर - स्तन कैंसर, सवाईकल कैंसर आदि बारे विस्तारपूर्वक जानकारी दी।
इस अवसर पर जिला प्रोग्राम को-ओर्डिनेटर एन॰सी॰डी॰ डॉ० संजीत सिंह ने बताया कि कैंसर की बीमारी से डरना नही चाहिए। यदि शरीर में कोई भी असामान्य गांठ या किसी तरह का कोई रिसाव हो तो तुरन्त अपने नजदीकी सरकारी स्वास्थ्य संस्थान में जांच करवाएं। उन्होंने बताया कि एन॰पी॰सी॰डी॰सी॰एस॰ प्रोग्राम के अंतर्गत स्वास्थ्य विभाग द्वारा 30 वर्ष या उससे अधिक आयु के व्यक्ति की जांच निरन्तर की जाती है। अब तक एन॰सी॰डी॰ सैल जीन्द द्वारा 2499 मुफ्त बस-पास कैंसर पीडित व उनके सहायक के लिए जारी किए जा चुके हैं। हरियाणा सरकार द्वारा स्टेज-3 व स्टेज-4 कैंसर पीडित की पैंशन के लिए 1043 मरीजों की सूची राज्य मुख्यालय को प्रेषित की गई है।
जिला सचिवालय में महिला बाल विकास की सुपरवाईजर को भी विश्व कैंसर दिवस पर  जागरूक किया गया।
विश्व कैंसर दिवस कार्यक्रम के आयोजन में प्रधान चिकित्सा अध्किारी डॉ० जितेन्द्र कादियान, डॉ० गोपाल गोयल, एन॰सी॰डी॰ स्टाफ पूजा, सुनीता, सुमन, डाटा-एंट्री-आपरेटर प्रदीप, सहायक नसीब व विनोद उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment