Breaking

Wednesday, May 24, 2023

*नोट बंदी 2.0 नोट बदलवाने पहुंचे लोग:एक दिन में बैंकों में जमा हुए 18 करोड़ कीमत से अधिक के दो हजार के नोट*

*नोट बंदी 2.0 नोट बदलवाने पहुंचे लोग:एक दिन में बैंकों में जमा हुए 18 करोड़ कीमत से अधिक के दो हजार के नोट*
एक दिन में बैंकों में जमा हुए 18 करोड़ कीमत से अधिक के दो हजार के नोट|
बैंक में दो हजार के नोट बदलवाने के लिए पहुंचे लोग।
दो हजार नोट का प्रचलन बंद करने की घोषणा के बाद बैंक में मंगलवार से इसको बदलवाने की सुविधा शुरू हो गई। पहले दिन जिले के 200 से ज्यादा बैंक शाखाओं में 18 करोड़ रुपए से ज्यादा की कीमत के दो हजार के नोट या तो बदलवाए व जमा किए गए। इसके लिए सुबह से ही लोग बैंक पहुंच गए। बैंकों में इसके लिए अलग काउंटर बनाए गए हैं।
जिनको जमा करना था उनसे सीधे डिटेल लेकर नोट जमा किए गए, जबकि चेंज कराने वालों से फाॅर्म भरवाया गया और आईडी प्रूफ लिए गए। अर्बन एस्टेट निवासी पूनम, सुमेर, राजरानी व भिवानी रोड निवासी पूजा ने बताया कि वे बैंक में दो हजार के नोटों को चेंज कराने के लिए गए तो फाॅर्म भरवाया गया और आधार कार्ड की कॉपी ली गई, उसके बाद ही उन्हें 500 रुपए के नोट दिए गए हैं।

पेट्रोल पंपों पर दो हजार का नोट थमाया तो बोले- कम से कम 500 का तेल डलवाओ: पेट्रोल पंपों पर कम से कम 500 रुपए का तेल भरवाने पर 2000 के नोट लिए जा रहे हैं। पंप के कर्मचारी रोहित कुमार, सोनू ने बताया कि 60 प्रतिशत लोग दो हजार का नोट दे रहे हैं। पहले रोज करीब दो चार नोट ही आते थे। जींद पेट्रोल पंप एसो. के प्रधान तेलूराम गर्ग का कहना है कि हर कोई दो हजार का नोट थमा रहा है।
इसलिए 100- 200 का तेल भराने पर छुट्‌टे का संकट हो रहा है। इसको लेकर बुधवार को एसो. की मीटिंग में होगी । उधर दुकानों में 2000 के नोट से व्यापारी बच रहे हैं। वह कम का सामान लेने पर छुट्‌टा लेने की बात कह रहे हैं।

दो हजार रुपए के नोट जमा कराने व नोट बदलवाने के लिए लगभग सभी बैंकों में लोग पहुंचे। बैंकों की ओर से इसके लिए अलग से काउंटर स्थापित किए गए। जिला के बैंकों व शाखाओं में पहले दिन करीब 18 से 20 करोड़ कीमत के नोट जमा हो गए हैं।

-विनोद कुमार, लीड बैंक मैनेजर,

No comments:

Post a Comment