Breaking

Tuesday, May 23, 2023

*करनाल में पेट्रोल पंपों पर लगा नोटिस:2000 का नोट लाने पर बाइक में पांच सौ और कार में 1 हजार का तेल डलवाना पड़ेगा*

*करनाल में पेट्रोल पंपों पर लगा नोटिस:2000 का नोट लाने पर बाइक में पांच सौ और कार में 1 हजार का तेल डलवाना पड़ेगा*
एक ओर देश भर में 30 सितंबर तक 2 हजार के नोट को वैध करार देते हुए बैंक में बदलने का निर्देश RBI ने जारी किया है। इस निर्देश के बाद जहां बाजारों में 2 हजार के नोट दिखने शुरू हो गए हैं। वहीं, दूसरी ओर करनाल में पेट्रोल पंप संचालक भी 2 हजार के नोट लेने से बच रहे हैं। अगर कोई ले रहा है तो उसके लिए पंप संचालकों ने पेट्रोल पंप पर नोटिस चस्पा कर कुछ नए नियम बनाए हैं।करनाल में पेट्रोल पंपों पर लगे नोटिस में साफ लिख गया है कि अगर कोई भी व्यक्ति 2 हजार रुपए का नोट लेकर पेट्रोल पंप पर आता है तो उसको बाइक में कम से 500 रुपए का पेट्रोल और गाड़ी में कम से कम 1 हजार रुपए का पेट्रोल डीजल डलवाना होगा। इससे कम पेट्रोल 2 हजार के नोट पर नहीं मिलेगा।

*पेट्रोल पंप पर तेल डलवाते लोग।* कई पेट्रोल पंपों पर नहीं लिया जा रहा 2 हजार का नोट
पेट्रोल पंप पर तेल डलवाने आए संदीप, सचिव व आलोक ने बताया कि शहर में कई पेट्रोल पंप तो ऐसे हैं, जहां पर 2 हजार रुपए का नोट लिया ही नहीं जा रहा है। जहां ले रहे हैं वहां पर पंप संचालकों ने नोटिस चस्पा कर अपने नए नियम बना दिए हैं। ऐसे में उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

*पेट्रोल पंप पर लगे नोटिस का दृश्य।*
    पंप संचालकों को इनकम टैक्स के नोटिस का डर
पेट्रोल पंप संचालकों का कहना है कि 2 हजार रुपए के नोट को चलन से बाहर करने की घोषणा से उनके ऊपर आफत टूट पड़ी है। ग्राहक 100-200 रुपए का तेल भरवाने आते हैं और 2,000 रुपए का नोट पकड़ा देते हैं। ऐसे में हम कहां से खुले पैसे लाएं। आलम यह है कि पेट्रोल पंपों पर आने वाले 90 फीसदी ग्राहक 2,000 के नोट में भुगतान कर रहे हैं।

इन नोटों को वह बैंक में ही जमा कराते हैं। ऐसे में उन्हें डर सता रहा है कि फिर से उन्हें इनकम टैक्स डिपार्टमेंट से नोटिस न मिल जाए। इसी तरह का नोटिस उन्हें साल 2016 की नोटबंदी में भी मिला था।

*पेट्रोल पंप पर मौजूद कर्मचारी।* 
रिजर्व बैंक से की अपील
पेट्रोल पंप संचालक मोहित ने बताया कि 2 हजार रुपए के नोटों को लेकर जब से RBI द्वारा घोषणा की गई है। तब से 90 फीसदी ग्राहक 2,000 का नोट लेकर पंप पर आ रहा है। पहले कुल नगद बिक्री में 2,000 रुपए के नोटों की संख्या महज 10 फीसदी ही हुआ करती थी। इसलिए उन्होंने रिजर्व बैंक से अपील की है कि उन्हें कॉमर्शियल बैंकों के माध्यम से छोटे नोट दिलवाए जाएं, ताकि ग्राहकों को निराश नहीं होना पड़े।

No comments:

Post a Comment