Breaking

Thursday, May 25, 2023

*हरियाणा में नौतपा के 'तप' का असर कम:30 मई तक 2 पश्चिमी विक्षोभ से बूंदाबांदी; जून के पहले सप्ताह में प्री-मानसून की आहट*

*हरियाणा में नौतपा के 'तप' का असर कम:30 मई तक 2 पश्चिमी विक्षोभ से बूंदाबांदी; जून के पहले सप्ताह में प्री-मानसून की आहट*
30 मई तक 2 पश्चिमी विक्षोभ से बूंदाबांदी; जून के पहले सप्ताह में प्री-मानसून की आहट|
आज रात 8:58 बजे सूर्य देव रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करेंगे। इसके साथ ही नौतपा की शुरूआत होगी और भीषण गर्मी का सिलसिला 2 जून तक आंका जा रहा है। लेकिन हरियाणा में इस बार नौपता के हालात बदले हुए हैं। नौपता में आमतौर पर लू, आंधी और तूफान चलने की आशंका रहती है, लेकिन प्रदेश में अगले 5 दिन मौसम इससे उल्ट रहने वाला है। आंधी,तूफान की आशंका तो है, लेकिन ये बारिश के साथ है। नौपता के पहले 5 दिन तापमान नॉर्मल रहेगा। ठंडी हवा के झोंके आमजन को तपन वाली गर्मी से राहत देते रहेंगे।

*जाने मई में कैसा रहा है मौसम*
मई महीने में प्रदेश ने इस बार 5 पश्चिमी विक्षोभ झेले हैं। इनके असर से बीच बीच में बारिश और बूंदाबादी का दौर चलता रहा। 6 मई को जेठ महीने के शुरुआत सुहावने मौसम के साथ हुई, लेकिन 7 मई को अधिकतम तापमान 1.5 डिग्री बढ़ कर 40.9 डिग्री पर पहुंच गया। हालांकि यह सामान्य से 3.1 डिग्री नीचे रहा, लेकिन आमजन ने गर्मी का सामना किया। मई के 15 दिन अधिकतम तापमान प्रदेश में 40 डिग्री से 45.5 डिग्री के बीच रहा है। नारनौल में तो रात का पारा भी 32 डिग्री को क्रॉस कर गया था। खास बात रही है कि मई के अधिकतम दिन अधिकतम व न्यूनतम तापमान आमतौर पर सामान्य से नीचे रहा। झुलसा देने वाली गर्मी का सामना सप्ताह भर तक करना पड़ा है।

*अब हालात ऐसे*
प्रदेश में वर्तमान में चल रहे मौसम की बात करें तो पश्चिमी विक्षोभ के असर से प्रदेश के अधिकतर जिलों में बारिश और आंधी का दौर चल रहा है। गुरुवार को भी कई जिलों में बारिश और आंधी का ओरेंज अलर्ट है। यानी कि नौतपा के पहले दिन तापमान सामान्य रहेगा। अलग अलग क्षेत्रों में गरज चमक के साथ हल्की बारिश होगी। साथ ही कुछ इलाकों में 60 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से आंधी की भी संभावना है। प्रदेश का तापमान 4 से 7 डिग्री तक गिर गया है। इससे गर्मी का असर फिलहाल कम है।

*पांच दिन ऐसा रहेगा मौसम*
इस बार नौतपा 16 दिन का रहने वाला है। हालांकि नौपता के पहले 9 दिन ही झुलसा देने वाली गर्मी के लिए जाने जाते हैं। मौसम विशेषज्ञ डा. चंद्रमोहन के अनुसार 25 मई को हरियाणा में पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव दिखेगा। इसके बाद 26 मई व 29 मई को आ रहे दो और पश्चिमी विक्षोभ हरियाणा के मौसम को प्रभावित करेंगे। 30 मई तक बूंदाबांदी, आंधी की गतिविधि जारी रहेगी। इसके बाद जून के प्रथम सप्ताह तक प्री मानसून की संभावना भी बन रही है। इस दौरान तेज गति से हवाएं व अंधड़ चलने, हल्की से मध्यम बारिश और कुछ स्थानों पर गरज चमक के साथ ओलावृष्टि की भी संभावना है।

*तीन दिन गिरेगा तापमान*
चौधरी चरणसिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार के कृषि मौसम विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डा. एमएल खीचड़ ने बताया कि 26 मई से 28 मई को भी राज्य के ज्यादातर क्षेत्रों में बीच-बीच में बादलवाई तथा हवायों व गरज चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश की संभावना बन रही है। इस दौरान कुछ एक स्थानों पर तेज बारिश की भी संभावना है। इस दौरान दिन के तापमान में गिरावट आने की संभावना है।

No comments:

Post a Comment