Breaking

Wednesday, May 17, 2023

धान की सीधी बिजाई करने पर किसान को मिलेगी 4000 रुपए प्रति एकड़ प्रोत्साहन राशि - सुधीर राजपाल

धान की सीधी बिजाई करने पर किसान को मिलेगी 4000 रुपए प्रति एकड़ प्रोत्साहन राशि - सुधीर राजपाल
चंडीगढ़ , 16 मई - हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री  सुधीर राजपाल ने आज जिलों के उप कृषि निदेशकों के साथ धान की सीधी बिजाई योजना की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से  समीक्षा बैठक की।

 बैठक के दौरान उन्होंने बताया कि धान की सीधी बिजाई  को बढ़ावा देने के लिए राज्य के 12 जिलों अम्बाला, यमुनानगर, करनाल, कुरूक्षेत्र, कैथल, पानीपत, जींद, सोनीपत फतेहाबाद, सिरसा, रोहतक व हिसार में खरीफ 2023 के लिए 2.25 लाख एकड़ का लक्ष्य रखा गया है।
 उन्होने बताया कि धान की सीधी बिजाई से लगभग 20 प्रतिशत पानी की बचत होती है और किसान को कम मेहनत व खर्च पर धान की सामान्य फसल के बराबर पैदावार मिलती है। इस स्कीम के अंतर्गत किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए राज्य सरकार द्वारा 4000 /- रुपये प्रति एकड़ की प्रोत्साहन राशि के अतिरिक्त धान की सीधी बिजाई करने वाली मशीनों पर भी 40000 /- रुपये प्रति मशीन अनुदान दिया जाएगा। इस योजना का लाभ पाने के लिए किसानों को मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल (https://fasal.haryana.gov.in) पर अपनी फसल का पंजीकरण करवाना होगा।
सम्बन्धित जिलों के उप कृषि निदेशकों के साथ समीक्षा बैठक के दौरान उन्होंने बताया कि अभी तक 62000 एकड़ का पंजीकरण हुआ है। उन्होने निर्धारित लक्ष्य को पूरा करने के लिए कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि पिछले वर्ष जिन गांवों में 20 एकड़ से ज्यादा धान की सीधी बिजाई की गई थी उन गांवों में विशेष ध्यान दिया जाए तथा किसानों का जागरूक करने के लिए गांव स्तर पर प्रशिक्षण शिविर लगाए जाएं।
उन्होंने कहा कि योजना की निगरानी के लिए निदेशालय के उच्च अधिकारियों की भी जिलावार ड्यूटी लगाई गई है। मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर पंजीकरण दिनांक 02-05-2023 से जारी है तथा पोर्टल पर पंजीकरण करवाने वाले किसानों को प्रोत्साहन राशि का भुगतान भौतिक सत्यापन उपरांत किसान के खाते में सीधा स्थानांतरित की जाएगी।
इस अवसर पर डा० नरहरि बांगड़ , कृषि निदेशक व निदेशालय के अधिकारी उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment