Breaking

Wednesday, May 24, 2023

फैमिली आईडी बन रही हरियाणा वासियों की पहचान : मुख्यमंत्री

फैमिली आईडी बन रही हरियाणा वासियों की पहचान : मुख्यमंत्री
चंडीगढ़, 24 मई - हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा राज्य सरकार अंत्योदय की भावना के साथ जनसेवा के संकल्प को लेकर निरंतर विकास कार्य कर रही है। मौजूदा सरकार ने जनहित के कार्यों में किसी प्रकार की कोई कमी नहीं छोड़ी, यही कारण है कि आज हर क्षेत्र में हरियाणा विकास के नए कीर्तिमान स्थापित कर रहा है।

 मुख्यमंत्री बुधवार को महेंद्रगढ़ जिला के गांव मूसनौता के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय प्रांगण में आयोजित जन संवाद कार्यक्रम में बोल रहे थे।
 मुख्यमंत्री ने क्षेत्र के लोगों से सीधा संवाद करते हुए सरकार की जनहितकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने संवाद करते हुए कहा कि हम हरियाणा एक-हरियाणवी एक की विचारधारा के साथ प्रदेश में समान विकास कार्य करवाने में अपना दायित्व निभा रहे हैं। उन्होंने कहा कि जन संवाद कार्यक्रमों के दौरान मिल रही लिखित शिकायतों का समाधान सुनिश्चित किया जा रहा है। जन संवाद पोर्टल के माध्यम से रिपोर्ट अपडेट की जा रही है।
फैमिली आईडी बन रही हरियाणा वासियों की पहचान : मुख्यमंत्री

 परिवार पहचान पत्र को जरूरी दस्तावेज बताते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि फैमिली आईडी में जन्मदिन का भी उल्लेख होता है और प्रदेश में आबादी के हिसाब से प्रतिदिन एक लाख लोगों का जन्मदिन होता है। उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित तीन बेटियों को आज उनके जन्मदिन पर बधाई देते हुए आशीर्वाद दिया।

 उन्होंने कहा कि गांव में पीपीपी के अनुरूप ही विकास कार्यों का खाका तैयार किया जा रहा है, जिससे भविष्य की विकास परियोजनाओं को और पंख लगेंगे। पीपीपी के माध्यम से ऑटो मोड में सरकारी सेवाएं लाभ पात्रों तक सीधी पहुंच रही हैं। उन्होंने कार्यक्रम के दौरान दिव्यांगजनों को व्हील चेयर व कृत्रिम अंग वितरित किये। साथ ही बोर्ड परीक्षाओं के मेधावी विद्यार्थियों को सम्मानित किया
योग्यता के आधार पर नौकरी ले रहे हैं युवा : मनोहर लाल

श्री मनोहर लाल ने कहा कि पिछले साढ़े 8 सालों में हरियाणा प्रदेश में योग्यता के आधार पर युवाओं को नौकरी मिल रही है। काबिल व सशक्त युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान किये गए हैं। पढ़ाई की ओर अब रुझान बढ़ा है और युवाओं को कुशल मार्गदर्शन मिल रहा है।
 उन्होंने बताया कि प्रदेश में 1 लाख 4 हजार युवाओं को उनकी योग्यता के आधार पर सरकारी नौकरी दी गई है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जिस प्रकार प्रधान सेवक के रूप में अपना दायित्व निभा रहे हैं ठीक उन्हीं के अनुसार हम भी हरियाणा प्रदेश की सेवा में अपना धर्म निभा रहे हैं।

 इस अवसर पर परिवहन मंत्री श्री मूलचंद शर्मा, सांसद श्री धर्मबीर सिंह, नांगल चौधरी के विधायक डॉ अभय सिंह यादव, मुख्यमंत्री के ओएसडी श्री जवाहर यादव, सहित अन्य गणमान्य मौजूद रहे।

No comments:

Post a Comment