Breaking

Wednesday, May 24, 2023

विदेश मंत्रालय और हरियाणा सरकार संयुक्त रूप से करेंगे विदेश संपर्क कार्यक्रम की मेजबानी*

*विदेश मंत्रालय और हरियाणा सरकार संयुक्त रूप से करेंगे विदेश संपर्क कार्यक्रम की मेजबानी*
पंचकूला में आज आयोजित होगा कार्यक्रम, विदेश मंत्रालय और राज्य सरकार के कई वरिष्ठ अधिकारी कार्यक्रम में लेंगे हिस्सा

कार्यक्रम का उद्देश्य प्रवासी भारतीयों के साथ संबंधों को बढ़ावा देने और उनसे संबंधित मुद्दों के समाधान हेतु राज्य सरकारों के साथ साझेदारी स्थापित करना

चंडीगढ़, हरियाणा सरकार के विदेश सहयोग विभाग और विदेश मंत्रालय, भारत सरकार संयुक्त रूप से आज पंचकूला में 'विदेश संपर्क कार्यक्रम' की मेजबानी करेंगे। यह कार्यक्रम विदेश मंत्रालय की एक अहम पहल है, जिसका उद्देश्य प्रवासी भारतीयों के साथ संबंधों को और प्रगाढ़ करना और उनसे संबंधित मुद्दों के समाधान हेतु राज्य सरकारों के साथ साझेदारी बनाना है।

हरियाणा के मुख्य सचिव श्री संजीव कौशल और विदेश मंत्रालय के सचिव (कॉन्सुलर, पासपोर्ट एवं वीजा, सीपीवी व प्रवासी भारतीय मामले, ओआईए), डॉ. औसाफ सईद विदेश संपर्क कार्यक्रम की सह-अध्यक्षता करेंगे। विदेश मंत्रालय और राज्य सरकार के कई वरिष्ठ अधिकारी भी इस अहम कार्यक्रम में भाग लेंगे।

विदेश मंत्रालय द्वारा इस कार्यक्रम के माध्यम से कॉन्सुलर और पासपोर्ट सेवाओं, प्रवासी भारतीयों के साथ संबंधों को बढ़ावा देने तथा उनके कल्याण और संरक्षण हेतु मंत्रालय द्वारा शुरू किए गए कार्यक्रमों, योजनाओं और पहलों के बारे में हितधारकों और हरियाणा सरकार के अधिकारियों को अवगत करवाया जाएगा।

इस कार्यक्रम में हरियाणा सरकार व विदेश मंत्रालय द्वारा इन क्षेत्रों से संबंधित मुद्दों तथा समस्याओं के समाधान के लिए पारस्परिक सहयोग को और अधिक मजबूत करने हेतु विचार-मंथन किया जाएगा। साथ ही, इस कार्यक्रम के माध्यम से प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित करने और सर्वोत्तम प्रथाओं को भी साझा करने का एक बेहतरीन अवसर मिलेगा।

विशेष रूप से, वर्ष 2017 के बाद से तेलंगाना, महाराष्ट्र, केरल, गुजरात, मध्य प्रदेश और कर्नाटक की राज्य सरकारों के साथ छह आउटरीच कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं।

विदेश मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी प्रवासी भारतीयों के साथ संपर्क को बढ़ावा देने, कौशल वृद्धि और श्रमिक कल्याण, प्रवासी भारतीयों के कल्याण और संरक्षण, पासपोर्ट सेवाओं, सुरक्षित और लीगल माइग्रेशन आदि से संबंधित विभिन्न सत्रों को संबोधित करेंगे।

*राज्य के युवाओं को विदेशों में रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए हरियाणा ओवरसीज प्लेसमेंट सेल का गठन*

उल्लेखनीय है कि विदेश सहयोग विभाग ने हरियाणा के युवाओं को विदेशों में रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए हरियाणा ओवरसीज प्लेसमेंट सेल का गठन किया है। राज्य के विकास में प्रवासी हरियाणवियों की भागीदारी सुनिश्चित करने और उनके मुद्दों के समाधान हेतू विभाग नियमित रूप से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हरियाणवी डायस्पोरा के साथ बैठकों की मेजबानी कर रहा है। युवाओं को बेहतर से बेहतर अवसर प्रदान करने के लिए विदेश सहयोग विभाग की पूरी टीम विदेश मंत्रालय, भर्ती एजेंटों, विदेशी नियोक्ताओं और हरियाणा के एक अन्य संबंधित विभागों के साथ मिलकर काम कर रही है।

No comments:

Post a Comment