Breaking

Wednesday, May 24, 2023

कैबिनेट मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने विद्यार्थियों के बीच मेरा टोहाना मैं भी संवारू प्रतियोगिता की शुरुआत की

कैबिनेट मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने विद्यार्थियों के बीच मेरा टोहाना मैं भी संवारू प्रतियोगिता की शुरुआत की
चंडीगढ़, 24 मई-  टोहाना क्षेत्र के विकास और सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं के क्रियान्वयन में छात्र भी अब अपना सुझाव दे सकेंगे। टोहाना विधानसभा क्षेत्र के विद्यार्थियों के लिए ‘मेरा टोहाना मैं भी संवारू’ प्रतियोगिता का आगाज किया जा रहा है। हरियाणा के विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र सिंह बबली टोहाना क्षेत्र के विद्यार्थियों के लिए यह प्लेटफॉर्म उपलब्ध करवा रहे हैं। सरकारी व निजी स्कूलों के विद्यार्थी प्रतियोगिता में भाग लेकर योजनाओं के क्रियान्वयन व विकास में अपने सुझाव दे सकते हैं।विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र सिंह बबली की ओर से प्रतिभागी विद्यार्थियों को पुरस्कार भी दिए जाएंगे। कैबिनेट मंत्री ने इस मुहिम की शुरुआत करते हुए सभी विद्यार्थियों से अपना बहुमूल्य योगदान देने की अपील की है। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों के साथ संवाद करके टोहाना के विकास एवं उत्थान को लेकर एक संयुक्त सोच का निर्माण करवाना उनका उद्देश्य है। क्षेत्र के सरकारी व निजी स्कूल के विद्यार्थी इस प्रतियोगिता में निशुल्क भागीदारी कर सकते हैं।
अब तक 21 हजार विद्यार्थियों ने करवाया पंजीकरण

मेरा टोहाना मैं भी संवारू-मेरे सपनों का टोहाना प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए 21 हजार विद्यार्थियों ने अपना पंजीकरण लिया है। पंजीकरण करवाने वाले सभी विद्यार्थियों को वर्कशीट कैबिनेट मंत्री देवेंद्र सिंह बबली द्वारा उपलब्ध करवाई जाएगी। छोटे बच्चे ड्राइंग के माध्यम से अपने विचार भेज सकते हैं। प्रतियोगिता के लिए कक्षा पहली से 5वीं तक के विद्यार्थियों के लिए ड्राइंग के माध्यम से सुझाव मांगे गए है। कक्षा 6वीं से 12वीं के विद्यार्थी लिखकर अपने सुझाव प्रस्तुत कर सकते हैं। प्रतिभागियों को सुझाव लिखकर निर्धारित समय में ही अपने सुझाव देने होंगे।
पांच बिंदुओं पर दे सकते हैं अपने सुझाव:-

मेरा टोहाना मैं भी संवारू-मेरे सपनों का टोहाना प्रतियोगिता में पांच मुख्य विकास परियोजनाओं को शामिल किया जा रहा है, जिन पर बच्चे अपने सुझाव दे सकते हैं। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छता अभियान को कैसे बेहतर बनाए और इसके क्रियान्वयन में क्या किया जा सकता है, मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की महत्वाकांक्षी योजना मेरा पानी मेरी विरासत में बेहतरी के क्या काम किए जा सकते हैं। विकास एवं पंचायत मंत्री के अभियान एक पेड़ विश्वास का, आंखों के चेकअप और आमजन के लिए अन्य योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए क्या बेहतर किया जाए, अपने अध्ययनरत स्कूल में विद्यार्थी बेहतर वातावरण के लिए क्या चाहते हैं और क्षेत्र में चल रहे विकास कार्यों में किस प्रकार के परिवर्तन की आवश्यकता है, ये सुझाव दे सकते हैं।

No comments:

Post a Comment