Breaking

Wednesday, May 24, 2023

*जनकल्याण की नीतियों पर फ़ोकस करें : बराला*

*जनकल्याण की नीतियों पर फ़ोकस करें : बराला*
- कहा ,ख़ुद को अच्छा अधिकारी साबित करें

चंडीगढ़ , हरियाणा सार्वजनिक उपक्रम ब्यूरो के चेयरमैन श्री सुभाष बराला ने कहा कि नए अधिकारी जनकल्याण की नीतियों पर फ़ोकस करें ताकि अधिक से अधिक लोगों का हित हो सके।

वे आज यहाँ अपने कार्यालय में प्रशिक्षु प्रशासनिक अधिकारियों को " हरियाणा सार्वजनिक उपक्रम ब्यूरो " की कार्यशैली से अवगत करवा रहे थे। उन्होंने ब्यूरो द्वारा किए जा रहे महत्वपूर्ण कार्यों की विस्तार से जानकारी दी।

श्री सुभाष बराला ने ट्रेनिंग कर रहे वर्ष 2022 -24 बैच के आईएएस अधिकारियों को भविष्य में फ़ील्ड के दौरान आने वाली चुनौतियों एवं उनसे निपटने के टिप्स दिए। उन्होंने कहा कि आप को ग़रीब एवं सामान्य लोगों की दुःख तकलीफ़ों को समझते हुए ऐसे निर्णय लेने हैं कि जिनसे अंत्योदय की भावना की झलक मिले। समस्याओं का सरलता से समाधान करते हुए अपने आप को बेहतर अधिकारी साबित करने का प्रयास करें।

हरियाणा सार्वजनिक उपक्रम ब्यूरो के चेयरमैन श्री सुभाष बराला ने मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में राज्य सरकार द्वारा ईमानदारी एवं पारदर्शिता से किये गए कार्यों की संक्षेप में जानकारी देते हुए बताया कि सत्ता सँभालते ही मुख्यमंत्री ने अध्यापकों की ऐसी पारदर्शी ट्रांसफर नीति बनाई कि अन्य प्रदेशों ने भी उसका अनुसरण किया है। इसके बाद हरियाणा के ही अन्य विभागों में ऑनलाइन ट्रांसफर पॉलिसी को लागू करके कर्मचारियों में हमेशा ट्रांसफर का बने रहने वाला डर भी दूर किया है। नौकरियों में मेरिट के आधार पर योग्य युवाओं की भर्ती की जा रही है जिससे काम में तेज़ी आई है।

श्री बराला ने प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण के लिए पूरी तन्मयता से कार्य करने का आह्वान करते हुए कहा कि पर्यावरण की चिंता करना सबका दायित्व है , भावी पीढ़ी को तभी शुद्ध हवा और पानी मिलेगा जब हम पौधरोपण करेंगे और कीटनाशकों का कम से कम प्रयोग करेंगे।

उन्होंने इन प्रशिक्षु प्रशासनिक अधिकारियों को राज्य सरकार की जनहित तथा विकास की योजनाओं को तुरंत प्रभाव एवं प्राथमिकता से लागू करने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने कहा कि वे प्रयास करें कि सरकार और जनता की उम्मीदों पर खरा उतरें।

No comments:

Post a Comment