Breaking

Friday, June 23, 2023

*हरियाणा में ब्यूरोक्रेट्स की कमी होगी दूर:केंद्र से आईएएस-आईपीएस के 15 पद बढ़ाने की सिफारिश करेगा हरियाणा*

*हरियाणा में ब्यूरोक्रेट्स की कमी होगी दूर:केंद्र से आईएएस-आईपीएस के 15 पद बढ़ाने की सिफारिश करेगा हरियाणा*
केंद्र से आईएएस-आईपीएस के 15 पद बढ़ाने की सिफारिश करेगा हरियाण
हरियाणा में ब्यूरोक्रेट्स की कमी होगी दूर
इसी साल किया जाएगा आईएएस और आईपीएस कैडर पोस्ट का रिव्यू

हरियाणा में इसी साल आईएएस और आईपीएस अफसरों की संख्या बढ़ सकती है। प्रदेश में आईएएस के 11 व आईपीएस के 4 से 5 पद बढ़ सकते हैं। इससे प्रशासनिक व कानून व्यवस्था और बेहतर होगी। इस साल दिसंबर में आईएएस कैडर का रिव्यू होगा, जबकि आईपीएस का कॉडर रिव्यू करीब पौने दो साल से पेंडिंग है। इस मामले में गृह मंत्रालय की ओर से हरियाणा सरकार को कई पत्र भी लिखे गए, लेकिन किसी ने ध्यान नहीं दिया। अब मंत्रालय से चिट्ठी पहुंची तो आईपीएस कैडर के रिव्यू के लिए तैयारी शुरू की गई है।

इससे ब्यूरोक्रेसी में 15 से ज्यादा अफसर बढ़ जाएंगे। अभी कई अफसरों के पास कई-कई विभागों का जिम्मा है। उल्लेखनीय है कि गृह मंत्रालय की ओर से हर पांच साल में राज्यों के आईएएस और आईपीएस कैडर का रिव्यू किया जाता है। इसके बाद पद बढ़ाए जाते हैं। प्रदेश में अभी आईएएस कैडर की सीनियर ड्यूटी पोस्ट 117 हैं। इसे बढ़ाकर 128 किया जा सकता है। राज्य सरकार की ओर से 11 पद बढ़ाने का प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा जाएगा। इससे आईएएस की कुल पोस्ट 215 से बढ़कर 226 हो जाएगी।

अभी... आईएएस के 215 पद व आईपीएस के 114 पद स्वीकृत

आईएएस: हरियाणा में आईएएस के कुल 215 पद हैं। इनमें सीनियर ड्यूटी पोस्ट यानी काडर पोस्ट 117 है। जबकि 46 सेंट्रल डेपुटेशन रिजर्व, 29 स्टेट डेपुटेशन रिजर्व, 4 ट्रेनिंग रिजर्व, 9 लीव रिजर्व पोस्ट हैं। इनके अलावा 65 पोस्ट एचसीएस-नॉन एचसीएस के प्रमोशन के लिए रिजर्व हैं।
आईपीएस: राज्य में आईपीएस की कुल 144 पोस्ट हैं। इनमें राज्य में सीनियर ड्यूटी पोस्ट यानी कैडा पोस्ट 79 है, जबकि 31 सेंट्रल डेपुटेशन रिजर्व, 19 स्टेट डेपुटेशन रिजर्व, 3 ट्रेनिंग रिजर्व, 13 लीव रिजर्व पोस्ट हैं। इनके अलावा एचपीएस से प्रमोशन के लिए 43 पोस्ट रिजर्व हैं।

No comments:

Post a Comment