Breaking

Monday, June 19, 2023

*जींद कॉलेजों में नई शिक्षा नीति लागू हुई:17 कॉलेजों में 10764 सीटें, 9 सरकारी महाविद्यालय; 12वीं में 17 हजार से ज्यादा स्टूडेंट पास*

*जींद कॉलेजों में नई शिक्षा नीति लागू हुई:17 कॉलेजों में 10764 सीटें, 9 सरकारी महाविद्यालय; 12वीं में 17 हजार से ज्यादा स्टूडेंट पास*
17 कॉलेजों में 10764 सीटें, 9 सरकारी महाविद्यालय; 12वीं में 17 हजार से ज्यादा स्टूडेंट पास|
,
हरियाणा के जींद जिले की चौधरी रणबीर सिंह यूनिवर्सिटी के अंतर्गत आने वाले 17 सरकारी और गैर-सरकारी कॉलेजों में इस बार नई शिक्षा नीति लागू की जाएगी। इस कारण अभी तक दाखिला प्रक्रिया शुरू नहीं हो पाई है। इसके चलते पोर्टल अभी तक ठप है। संभावना जताई जा रही है कि सोमवार तक पोर्टल को अपडेट कर दिया जाएगा, जिसके बाद विद्यार्थी दाखिले के लिए आवेदन कर पाएंगे। 28 जून आवेदन की अंतिम तारीख है और आवेदन के लिए केवल 8 या 9 दिन ही मिलेंगे।

यूनिवर्सिटी का अपने कॉलेजों में नई नीति लागू करने का ऐलान
बता दें कि हायर एजुकेशन विभाग द्वारा 12 जून को दाखिले को लेकर नया शेड्यूल जारी किया गया था। इसमें कहा गया था कि केवल कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय से संबंधित कॉलेजों में नई शिक्षा नीति लागू होगी। अन्य विश्वविद्यालय अपनी इच्छानुसार उनसे संबंधित कॉलेजों में नई शिक्षा नीति लागू कर सकेंगे। उच्चतर शिक्षा विभाग द्वारा शेड्यूल जारी किए जाने के बाद CRSU ने अपने से संबंधित कॉलेजों में नई शिक्षा नीति लागू करने की इच्छा जाहिर की।
इसके लिए यूनिवर्सिटी प्रबंधन ने विभिन्न कॉलेजों के प्राचार्यों के साथ बैठक करके मंथन भी किया था और 14-15 जून को जिले के विभिन्न कॉलेजों के प्राचार्यों ने कुरुक्षेत्र जाकर वर्कशॉप में हिस्सा भी लिया। कॉलेजों द्वारा 15 जून तक पोर्टल पर कोर्स, सब्जेक्ट कॉम्बिनेशन, सीट व फीस की जानकारी अपलोड की गई और 17 जून से विद्यार्थी ऑनलाइन आवेदन कर सकते थे, लेकिन कुछ जानकारियां अपडेट नहीं होने के कारण ऑनलाइन आवेदन शुरू नहीं हो पाए हैं।

नए शेड्यूल के तहत 21 जुलाई से कक्षाएं शुरू होंगी
ऐसे में अब अगर शेड्यूल में बदलाव नहीं हुआ तो विद्यार्थी 28 जून तक आवेदन कर सकते हैं। दस्तावेजों की जांच 30 जून तक की जाएगी। इसके बाद पहली और दूसरी मेरिट लिस्ट व फीस भरने का समय 8 जुलाई से लेकर 20 जुलाई तक रहेगा। टीचिंग टर्म 21 जुलाई से शुरू होगी। दोनों मेरिट के बाद भी कॉलेजों में अगर सीट बचती हैं तो 21 जुलाई को ओपन काउंसिलिंग के माध्यम से या फिर उच्चतर शिक्षा विभाग द्वारा दाखिले के लिए दोबारा से पोर्टल खोला जा सकता है।
सफीदों के राजकीय कॉलेज की प्राचार्या डॉ. तनाशा हुड्डा का कहना है कि नई शिक्षा नीति के तहत विभिन्न कोर्स के मुख्य और विषयों की जानकारी पोर्टल पर अपडेट की जा रही है। सोमवार तक पोर्टल अपडेट होने की संभावना है। इसके बाद ही विद्यार्थी दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। अभी उच्चतर शिक्षा विभाग द्वारा शेड्यूल में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

No comments:

Post a Comment