Breaking

Tuesday, June 20, 2023

स्थायी समिति 2,099.86 करोड़ रुपये के इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स समय पर पूरा करना सुनिश्चित किया - संजीव कौशल

स्थायी समिति 2,099.86 करोड़ रुपये के इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स समय पर पूरा करना सुनिश्चित  किया  - संजीव कौशल
चंडीगढ़ - मुख्य सचिव श्री संजीव कौशल की अध्यक्षता में स्थायी समिति में 100 करोड़ रुपये से अधिक की बुनियादी ढांचागत परियोजनाओं की मासिक प्रगति की निगरानी करती है, ने 13 ऐसी परियोजनाओं जिन पर 2,099.86 करोड़ रुपए लागत आई है, को समय पर पूरा करना सुनिश्चित किया। इन आठ विभागों की परियोजनाओं में पीडब्ल्यूडी बी एंड आर, पब्लिक हेल्थ इंजीनियरिंग, सिंचाई और जल संसाधन, तकनीकी शिक्षा, शहरी स्थानीय निकाय, परिवहन, ऊर्जा और गृह विभाग शामिल है।

मुख्य सचिव ने कहा कि परियोजना की समीक्षा के लिए विभागों में नोडल अधिकारियों की नियुक्त किए गए। इसके साथ ही विभाग के निगरानी तंत्र को मजबूत करने के लिए हरियाणा परियोजना निगरानी प्रणाली पोर्टल बनाया जा रहा हैं। इस पोर्टल का मुख्य उद्देश्य इंटरैक्टिव डैशबोर्ड और निगरानी प्रक्रिया की सुविधा को मजबूत करना है।

बैठक में आज मुख्य सचिव ने नोडल अधिकारियों के साथ राज्य की बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की निगरानी के कार्यान्वयन के लिए एचपीएमएस पोर्टल के बारे में विस्तार से विचार-विमर्श किया।

मुख्य सचिव ने कहा कि अधिकारी परियोजनाओं की प्रगति का डाटा हर माह के पहले सप्ताह में अपलोड करना सुनिश्चित करना होगा। स्थायी समिति 14 विभागों की 90 से अधिक 57,798.84 करोड रुपये से अधिक परियोजनाओं की प्रगति की विस्तार से समीक्षा कर रही है। 
   
श्री कौशल ने कहा कि बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की निगरानी और मूल्यांकन प्रक्रियाओं को बढ़ाने व गुणवत्ता बनाए रखने के लिए नवीनतम तकनीक का प्रयोग किया जा रहा है। एचपीएमएस पोर्टल परियोजनाओं को जवाबदेही और समय पर पूरा करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है जिसका हरियाणा के लोगों को लाभ मिलेगा।
  बैठक में अतिरिक्त मुख्य सचिव कृषि एवं किसान कल्याण श्री सुधीर राजपाल, अतिरिक्त मुख्य सचिव, उद्योग एवं वाणिज्य श्री आनंद मोहन शरण, अतिरिक्त मुख्य सचिव, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग, डॉ. जी. अनुपमा, अतिरिक्त मुख्य सचिव, नगर एवं ग्राम नियोजन श्री अरुण कुमार गुप्ता, आयुक्त एवं सचिव शहरी स्थानीय निकाय श्री विकास गुप्ता एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment