Breaking

Tuesday, June 6, 2023

*फंडा21वीं सदी के स्कूल:भारतीय स्कूलों में होने वाले बदलाव; इनोवेशन, इन्क्लूजन और होलिस्टिक व्यू क्यों जरूरी*

*फंडा21वीं सदी के स्कूल:भारतीय स्कूलों में होने वाले बदलाव; इनोवेशन, इन्क्लूजन और होलिस्टिक व्यू क्यों जरूरी*
आज की तेज-तर्रार, टेक्नोलॉजी-संचालित दुनिया में, शिक्षा को छात्रों की उभरती जरूरतों को पूरा करने के लिए अनुकूल होना चाहिए।

करिअर फंडा में स्वागत!

21वीं सदी में कदम रख रहे भारत में, स्कूलों को सीखने के जीवंत और गतिशील केंद्रों के रूप में बनाए रखना करना महत्वपूर्ण है। हमारे बच्चों को आगे आने वाली चुनौतियों और अवसरों के लिए तैयार करने के लिए, भारत में 21वीं सदी के स्कूल में इनोवेशन, इन्क्लूजन और शिक्षा के लिए एक होलिस्टिक व्यू होना चाहिए।

आज इक्कीसवीं सदी के भारत की जरूरतों के अनुसार स्कूलों की खूबियों पर बात करेंगे।

21वीं सदी के स्कूलों की 6 बड़ी विषेशताएं

1) शिक्षकों का विकास

21वीं सदी का एक आदर्श स्कूल बनाने के लिए, शिक्षकों के निरंतर व्यवसायिक विकास में निवेश करना महत्वपूर्ण है।
शिक्षकों को नवीन शिक्षण विधियों, प्रौद्योगिकी एकीकरण और प्रभावी मूल्यांकन रणनीतियों में प्रशिक्षण प्राप्त करना चाहिए (अर्थात न्यू टीचिंग स्किल्स, टेक इंटीग्रेशन और इफेक्टिव असेसमेंट)। आवश्यक उपकरणों और समर्थन के साथ शिक्षकों को सशक्त बनाकर, वे छात्रों की सीखने की यात्रा में सहायक, संरक्षक और मार्गदर्शक के रूप में काम कर सकते हैं।

किसी छात्र को जीवन में माता-पिता के बाद टीचर्स ही सर्वाधिक प्रेरित और प्रभावित करते हैं। टीचर्स की शैली छात्र की सीखने और समझने की क्षमता को भी आजीवन प्रभावित कर सकती है। इसलिए, अच्छा स्कूल ऐसा होना चाहिए जिसमें ट्रेंड और योग्य शिक्षक हों और छात्रों को सीखने के लिए अच्छा माहौल मिल सके, न कि उन्हें रटने वाली मशीन बनाया जाये। अच्छे शिक्षकों को छात्रों के सेल्फ कॉन्फिडेंस और सेल्फ रिस्पेक्ट को बनाने में भी बड़ा योगदान होता है।

2) टेक्नोलॉजी इंटीग्रेशन

भारत में 21वीं सदी के स्कूल को सीखने के लिए एक शक्तिशाली उपकरण के रूप में टेक्नोलॉजी को अपनाना चाहिए।

इंटरएक्टिव व्हाइटबोर्ड, टैबलेट, शैक्षिक ऐप और वर्चुअल रियालिटी जैसी आधुनिक तकनीकों को एकीकृत करके, छात्र इमर्सिव और व्यक्तिगत सीखने के अनुभवों में संलग्न हो सकते हैं। टेक्नोलॉजी छात्रों को उनकी शिक्षा में सक्रिय भागीदार बनने के लिए सशक्त बनाने, सहयोग, महत्वपूर्ण सोच और समस्या को सुलझाने के कौशल की सुविधा प्रदान कर सकती है।

वीडियो और मल्टीमीडिया का टीचिंग में प्रयोग करने से सीखने के अनुभव की क्वालिटी बढ़ती है, कठिन कॉन्सेप्ट्स भी आसानी से समझ में आ सकते है और पढाई बोझ नहीं लगती। इंटरैक्टिव लर्निंग के जरिये छात्र, शिक्षक से कठिन कॉन्सेप्ट्स पर बात करते करते उन्हें आसानी से समझ सकते है।

अब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का युग आ गया है। ऐसे में सही तरह से ए.आई. को स्कूलों में इंटीग्रेट करना ज़रूरी है।

3) लचीले शिक्षण स्थान

कठोर कक्षा सेटअप के दिन गए।

21वीं सदी के स्कूल को सीखने के लचीले स्थान प्रदान करने चाहिए जो रचनात्मकता और अनुकूलता को बढ़ावा दें। एक्सप्लोरेशन, टीम वर्क और हैंड्स-ऑन लर्निंग को प्रोत्साहित करने के लिए सहयोगात्मक जोन, मेकर स्पेस और बाहरी क्षेत्रों को डिजाइन किया जाना चाहिए। ऐसे वातावरण छात्रों को उनकी क्षमता को उजागर करने, उनके जुनून की खोज करने और आवश्यक जीवन कौशल विकसित करने की अनुमति देते हैं।

मैनेजमेंट का विजन लचीला होना चाहिए क्योंकि उससे ही यह तय होता है कि किन शिक्षकों का चयन किया जाएगा, क्या गतिविधियां करवाई जाएंगी और बच्चों के लर्निंग आउटकम क्या होंगे। स्कूल के प्रबंधन को मॉडर्न उन्नतिशील विचारों का, पॉजिटिव और उत्साहजनक माहौल बनाते हुए स्कूल में अकादमिक सफलता के लिए छात्र के प्रदर्शन को प्रेरित करने, सशक्त बनाने और सुधारने की स्थिति में होना चाहिए। प्रबंधन निजी ट्यूशन को बढ़ावा न देता हो जिसका अर्थ होगा कि मैनेजमेंट को अपने ही सिस्टम पर भरोसा नहीं है।

4) स्कूल डिसिप्लिन के मॉडर्न मायने

डिसिप्लिन अभी भी शिक्षा का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

हालांकि, अच्छे स्कूलों में अब सजा नहीं दी जाती, बल्कि स्टूडेंट से बात की जाती है और उसे समझने की कोशिश की जाती है। छात्रों को शक्तिहीन और लज्जित महसूस कराने के बजाय उन्हें आत्म-करुणा और व्यक्तिगत-जिम्मेदारी का एहसास कराया जाता है। क्या किया जाना चाहिए से आगे बढ़कर इसे क्यों करना चाहिए है या हम इसे कैसे करने जा रहे हैं का भाव बढ़ गया है।

मॉडर्न डिसिप्लिन की प्रमुख चिंता बच्चे की मेन्टल स्टेट है, न कि आदेशों का पालन करवाना। यह मानता है कि बच्चे तेजी से विकास के दौर में हैं। मॉडर्न डिसिप्लिन यह मानता है कि व्यवहार की जिम्मेदारी धीरे-धीरे स्वयं विद्यार्थियों पर स्थानांतरित हो जाती है। मॉडर्न डिसिप्लिन का कार्य एक प्रकार के आचरण को सुरक्षित करना है, जिससे बच्चे में बेस्ट कैरेक्टर और पर्सनैलिटी का विकास होगा।

5) स्किल डेवलपमेंट पर जोर

अकादमिक ज्ञान के अलावा, 21वीं सदी के स्कूल को आवश्यक स्किल डेवलपमेंट को प्राथमिकता देनी चाहिए। कम्युनिकेशन, कोऑपरेशन, क्रिएटिविटी और डिजिटल साक्षरता आधुनिक दुनिया में सफलता के निर्माण खंड हैं। स्कूलों को वास्तविक दुनिया की परियोजनाओं, वाद-विवाद, प्रस्तुतियों और सामुदायिक जुड़ाव के माध्यम से छात्रों को इन कौशलों को निखारने के पर्याप्त अवसर प्रदान करने चाहिए।

6) ग्लोबल पर्सपेक्टिव पैदा करना

आपस में जुड़ी दुनिया में, छात्रों के लिए ग्लोबल पर्सपेक्टिव विकसित करना महत्वपूर्ण है। 21वीं सदी के स्कूल को छात्रों को विविध संस्कृतियों, भाषाओं और वैश्विक मुद्दों से रूबरू कराना चाहिए। अंतरराष्ट्रीय सहयोग और कल्चरल प्रोग्राम्स के माध्यम से, छात्र सहानुभूति, क्रॉस-कल्चरल कम्युनिकेशन स्किल्स और वर्ल्ड सिटिजनशिप की भावना विकसित कर सकते हैं।

उम्मीद करता हूं, आपको 6 पहलू अच्छे लगे होंगे।

आज का करिअर फंडा यह है कि भारत के स्कूलों को 21वीं सदी के हिसाब से खुद को अब तैयार करना शुरू करना होगा

No comments:

Post a Comment