Breaking

Tuesday, June 20, 2023

*गडकरी ने 6 लेन रिंग रोड का शिलान्यास किया:बोले- हरियाणा की सड़कें अमेरिका जैसी होंगी, बायोफ्यूल इस्तेमाल बढ़े तो पेट्रोल 15 रुपए लीटर होगा*

*गडकरी ने 6 लेन रिंग रोड का शिलान्यास किया:बोले- हरियाणा की सड़कें अमेरिका जैसी होंगी, बायोफ्यूल इस्तेमाल बढ़े तो पेट्रोल 15 रुपए लीटर होगा*
करनाल में रिंग रोड प्रोजेक्ट के शिलान्यास के दौरान जायजा लेते केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी।
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने मंगलवार को करनाल में ग्रीन फील्ड 6 लेन रिंग रोड प्रोजेक्ट की शुरूआत का शिलान्यास किया। उन्होंने कहा कि हरियाणा में उनकी टीम 100 रोड प्रोजेक्ट पर काम कर रही है। दिसंबर 2024 तक हरियाणा की सड़कें अमेरिका जैसी बन जाएंगी।

गडकरी ने कहा कि पानीपत में इंडियन ऑयल की तरफ से बायो फ्यूल बनाने का काम शुरू हो गया है। इसका 2% फ्यूल जहाज में इस्तेमाल होगा। हमारी कोशिश है कि बायो फ्यूल को इतना बढ़ावा दिया जाए कि पेट्रोल की जरूरत ही न पड़े। तभी हम पेट्रोल के रेट 15 रुपए प्रति लीटर कर पाएंगे।

किसान बायो ईंधन वाली फसलें उगाएं
गडकरी ने कहा कि हम ईंधन का विकल्प खोज रहे हैं। मोदी सरकार किसानों को अन्नदाता से ऊर्जादाता बनाना चाहती है। हम अभी 16 हजार करोड़ का ईंधन इंपोर्ट करते हैं। हम चाहते हैं कि किसान इस तरह की फसल उगाएं, जिससे बायो ईंधन तैयार किया जाए। केंद्र इस पर काम कर रहा है कि मक्का और चावल से एथेनॉल बने। असम में एक बड़ी रिफाइनरी बनी है। जहां बांस से बायो फ्यूल बनता है। कंपनियां अब ऐसे वाहन तैयार कर रही हैं, जो बायो फ्यूल पर चलेंगी।
करनाल पहुंचने पर केंद्रीय मंत्री गडकरी का स्वागत करते CM मनोहर लाल।
पानी से हाईड्रोजन निकाल ऊर्जा बनाने की योजना पर काम
हम पानी से हाइड्रोजन निकालकर उसे भी ऊर्जा के तौर पर इस्तेमाल करने की योजना पर काम कर रहे हैं। एथेनॉल से जनरेटर चलाए जाएंगे तो बिजली भी सस्ती मिलेगी।

मैं भी किसान, 3 चीनी मिल चलाता हूं
गडकरी ने कहा कि मैं भी किसान हूं, अपने क्षेत्र में 3 चीनी मिल चलाता हूं। किसानों के लिए काम करता हूं। हरियाणा में चावल की खेती होती है, यहां से चावल निर्यात होता है। मैं किसानों की चिंता समझता हूं। किसानों का कल्याण कैसे हो, इस दिशा में लगातार काम किया जा रहा है। मजदूर व गांव का कल्याण कैसे हो, इसके लिए लगातार काम किया जा रहा है।

हरियाणा में रोड के ये प्रोजेक्ट चल रहे
गडकरी ने कहा कि उनका मंत्रालय हरियाणा में 100 प्रोजेक्ट पर कार्य कर रहा है। जिनमें से 2200 किलोमीटर की 47 हजार करोड़ रुपए की 51 परियोजनाएं पूरी हो चुकी हैं।

830 किलोमीटर की 35 हजार करोड़ रुपए की 30 परियोजनाओं पर कार्य प्रगति पर है।

756 किलोमीटर की 20,000 करोड़ रुपए की 19 अन्य परियोजनाएं हैं, जिनमें 14 परियोजनाओं की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार की जा रही है। कुछ काम टेंडर प्रक्रिया में हैं। उन्होंने मुख्यमंत्री को विश्वास दिलाया कि दिसंबर 2024 तक हरियाणा में 2 लाख करोड़ रुपए के परियोजनाओं पर कार्य होगा।

रिंग रोड के शिलान्यास कार्यक्रम में मौजूद केंद्रीय मंत्री गडकरी, CM मनोहर लाल, डिप्टी CM दुष्यंत चौटाला और अन्य।
झगड़े निपटाकर हरियाणा को उसके हिस्से का दिलाया पानी
उन्होंने कहा कि जब उनके पास जल संसाधन मंत्री का कार्यभार था, तब मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने किसानों के हक में मांग की थी कि हमें किसानों को फसलों के सही दाम देने हैं और खेत को पानी भी देना है।
उस समय की तस्वीर यह थी कि हरियाणा, पंजाब, उत्तराखंड, हिमाचल, उत्तर प्रदेश व दिल्ली के पानी के झगड़े 40 साल से चले आ रहे थे। गडकरी ने कहा कि उसमें से अधिकांश झगड़ों का निपटारा करने के लिए उत्तराखंड और हिमाचल के प्रोजेक्ट क्लियर किए, ताकि हरियाणा को उसके हिस्से का पानी मिल सके।

सीएम ने किया जन शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेन में सफर
मंत्री के कार्यक्रम को लेकर मंगलवार सुबह ही मुख्यमंत्री मनोहर लाल चंडीगढ़ से जन शताब्दी एक्सप्रेस में सोनीपत पहुंचे थे। रास्ते में वह करनाल रेलवे स्टेशन पर रुके। उन्होंने कहा कि ट्रेन में सफर करने पर बहुत अच्छा आनंद आ रहा है। मैं समझता हूं की इससे सरल इससे सुगम और इससे आरामदायक और कोई ऐसा सफर नहीं होता।

सड़क और हवाई मार्ग से अच्छा रेल मार्ग है। सफर के दौरान लोगों से बात करने का और फोन सुनने का टाइम मिल जाता है। ट्रेनों में सफर करने का उनका पुराना अनुभव है। आज जन शताब्दी ट्रेन में सफर करने पर उन्हें अच्छा अनुभव मिला है।

करनाल में बनने वाली रिंग रोड के बारे में जानकारी लेते केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी।
जानिए उस प्रोजेक्ट के बारे में, जिसका गडकरी ने शिलान्यास किया

34 किलोमीटर लंबा बनेगा रिंग रोड : कुटेल से शुरू होकर शामगढ़ तक बनने वाला करनाल ग्रीन फील्ड 6 लेन रिंग रोड साढ़े 34 किलोमीटर लंबा होगा और यह जिले के 23 गांवों से होकर गुजरेगा।

केंद्र और राज्य सरकार दोनों की तरफ से आधा-आधा पैसा खर्च किया जाएगा। इस पर लगभग 1700 करोड रुपए खर्च होंगे। करनाल जिले का ये सबसे बड़ा प्रोजेक्ट है।

इसके पूरा होने पर जिले के लोगों के साथ-साथ क्षेत्र के लोगों को भी इसका फायदा होगा। 6 लेन का रिंग रोड बनने से जीटी रोड पर भी ट्रैफिक का दबाव कम होगा।

रिंग रोM से इंद्री, कुंजपुरा और यूपी से आने वाले लोगों को शहर में आने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इस रिंग रोड के गांवों में नीलोखेड़ी खंड का गांव शामगढ़, दादूपर, झंझाड़ी, कुराली, दरड़, सलारू, टपराना, दनियालपुर व नेवल है, वहीं करनाल का गांव कुंजपुरा, सुभरी, छपराखेड़ा, सुहाना, शेखपुरा, रांवर, गंजोगढ़ी, बड़ौता, कुटेल व ऊंचा समाना है।

No comments:

Post a Comment