Breaking

Friday, June 16, 2023

*डॉक्टर बोले- गर्मी में जागरूकता में ही बचाव, इफाइड एक जल जनित रोग*

*डॉक्टर बोले- गर्मी में जागरूकता में ही बचाव, इफाइड एक जल जनित रोग*
डॉक्टर बोले- गर्मी में जागरूकता में ही बचाव, इफाइड एक जल जनित रोग|
बहादुरगढ़ गर्मी का प्रकोप जारी, 18 जून को कुछ हल्की बरसात से कुछ राहत के आसार है। कई दिनों से लगातार गर्मी के कारण लोगों के सामने गर्मी से निजात मिलने की संभावना कम होती जा रही थी कि अचानक अरब सागर में जोर पकड़ रहे चक्रवात बिपारजॉय के प्रभाव के कारण दिल्ली में हल्की बारिश की संभावना से लोगो को राहत मिलेगी। गुरुवार को भी दिन भर तेज हवा चलने के साथ ही हल्की बारिश होने का अनुमान बना रहा पर बरसात नहीं हुई।

तीन दिनों के बाद दो से तीन दिनों तक मौसम राहत भर रहने की संभावना है। बहादुरगढ़ में सुबह भी एक बार आसमान में बादल छा गए थे पर फिर मौसम खुल गया। इसके बाद भी न्यूनतम तापमान 29.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से एक डिग्री कम है। वहीं, अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 55 फीसदी दर्ज की गई।

अब बहादुरगढ़ में 18 और 19 जून को तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश होने या गरज के साथ छींटे पड़ने का अनुमान है। मौसमी बीमारियों से बचने की सलाह : इस मौसम में लोगों को मौसमी बीमारियों से बचने की सलाह दी गई है। सिविल अस्पताल के डॉक्टर संजीव कुक्कल ने कहा कि इन बीमारियों से बचने के लिए खान-पान और डेली रूटीन पर ध्यान देना होगा। डॉ. मनीष शर्मा ने कहा कि अपने लाइफस्टाइल और आदतों को हेल्दी रखना होगा। गलत चीज़ों के सेवन से बचना होगा। एक्सरसाइज को अपनी दिनचर्या का एक जरूरी हिस्सा बनाना होगा। गर्मी की सबसे आम समस्या हीट स्ट्रोक यानी ''लू लगना'' है।

लू से बचने के लिए कड़ी धूप में बाहर जाने से बचना होगा। हर वक्त खुद को हाइड्रेट रखने की कोशिश करें। गर्मियों में तेज धूप और उमस की वजह से पसीना ज्यादा निकलता है, जिसके कारण रेशे और घमौरियों की समस्या पैदा हो जाती है। अगर आप ज्यादा टाइट कपड़े पहनना पसंद करते हैं तो घमौरियां हो सकती हैं। गर्मियों में पीलिया एक आम समस्या है। अगर आपने दूषित पानी और खाने का सेवन किया है तो भी आपको हेपेटाइटिस या पीलिया की बीमारी हो सकती है। पीलिया होने पर नाखून और आंखें पीले होने लगते हैं। पीलिया से बचने के लिए लीवर को हेल्दी रखना बहुत जरूरी है। गर्मियों के आते ही टाइफाइड की बीमारी का प्रकोप भी तेजी से बढ़ने लगता है। टाइफाइड एक जल जनित रोग है।

जो दूषित भोजन खाने और गंदा पानी पीने से फैलता है। जब बैक्टीरिया दूषित पानी और भोजन के जरिए शरीर में प्रवेश करता है तो टाइफाइड के लक्षण दिखाई देने लगते हैं। संक्रमित होने के बाद आपके अपने शरीर में तेज बुखार, आंखों में जलन और गले में खराश जैसे लक्षण दिखाई दे सकते हैं।

No comments:

Post a Comment