Breaking

Monday, June 5, 2023

*लेटलतीफी:पीपीपी पोर्टल पर आधार टैगिंग में सभी जिले ऑरेंज जोन में*

*लेटलतीफी:पीपीपी पोर्टल पर आधार टैगिंग में सभी जिले ऑरेंज जोन में*
राजकीय स्कूलों के विद्यार्थियों को भविष्य में योजनाओं का लाभ सरकार की ओर से परिवार पहचान पत्र के आधार पर दिया जाना है। जिसके चलते परिवार पहचान पोर्टल पर डेट ऑफ बर्थ, अभिभावकों का व्यवसाय, आधार टैगिंग का कार्य हो रहा है। आधार टैग के मामले में सभी जिले ऑरेंज जोन में शामिल हैं। शिक्षा विभाग की ओर से पोर्टल पर टैगिंग का कार्य करीब छह माह पहले दिया गया था। यह कार्य सरकारी स्कूलों के शिक्षकों से कराया जा रहा है। केवल सरकारी ही नहीं बल्कि निजी स्कूलों के विद्यार्थियों का डाटा भी जुटाया जाना है।

इसे तीन भागों में विभाजित किया गया है। डेट ऑफ बर्थ, व्यवसाय, आधार कार्ड टैग। तीनों के अलग बॉक्स बनाए गए हैं। इस कार्य में तेजी लाने को विद्यालय शिक्षा निदेशालय ने फिर से लेटर जारी किया है। डाटा वेरिफिकेशन का कार्य 10 दिन में पूरा करने के निर्देश दिए हैं। अब निदेशालय के अधिकारी समय पर कार्य पूरा न होने पर शिक्षकों पर अनुशात्मक कार्रवाई के मूड में लग रहे हैं। व्यवसाय में परिवार पहचान पोर्टल पर 22 लाख 7 हजार 620 को वेरिफाई किया जाना है।

अभी तक 17,00,934 वेरिफाई किया गया है। 5,6,686 डाटा पेडिंग में है। 22.95 प्रतिशत डाटा वेरिफाई होना बाकी है। डेट ऑफ बर्थ 11 लाख 46 हजार 483 का डाटा वेरिफाई होना है। 8 लाख 12 हजार 763 डाटा वेरिफाई हुआ है। 3 लाख 33 हजार 720 डाटा की वेरिफिकेशन बाकी है। 29.11 प्रतिशत डाटा वेरिफाई होना है। आधार 9 लाख 36 हजार 805 का डाटा शिक्षक वेरिफाई करेंगे, जिसमें से 4 लाख 91 हजार 746 डाटा वेरिफाई हो चुका है। 4 लाख 45 हजार 059 डाटा पेडिंग है।

47.51 प्रतिशत में यह कार्य बकाया है। इस बारे राजकीय स्कूलों के शिक्षकों का तर्क है कि फोन पर डाटा लेना है। जिन घरों में फोन करते हैं। उनमें से अधिकतर परिवार सहयाेग नहीं करते। जिस कारण कार्य अभी अधर में है। प्रयास किए जा रहे हैं कि समय पर कार्य पूरा किया सके।

कौन जिला किस जोन में आधार टैगिंग में सभी जिले ऑरेंज जाेन में शामिल हैं। जबकि व्यवसाय और डीओबी टैगिंग में जिलों स्थिति लगभग समान है। व्यवसाय टैगिंग में यमुनानगर ग्रीन, साेनीपत ग्रीन, सिरसा ऑरेंज, रोहतक यलो, अम्बाला यलो, भिवानी ऑरेंज, चरखी दादरी ग्रीन, फरीदाबाद ऑरेंज, फतेहाबाद यलो, गुरुग्राम यलो, हिसार, झज्जर, जींद ऑरेंज, कैथल ग्रीन, करनाल ऑरेंज, कुरुक्षेत्र, महेंद्रगढ़ यलो, नूंह, पलवल ऑरेंज, पंचकूला ग्रीन, पानीपत यलो, रेवाड़ी ऑरेंज व रोहतक येलो जोन में शामिल है।
इस योजना से वंचित रह सकते हैं विद्यार्थी
राजकीय स्कूलों के विद्यार्थियों का डाटा समय पर टैग न होने से भत्ते पर असर पड़ सकता है। सरकार की ओर से पहली से आठवीं तक सभी श्रेणी के बच्चों के लिए निशुल्क वर्दी योजना है। इसी के साथ पहली से पांचवीं कक्षा तक हर बच्चे को 800 रुपए दिए जाते हैं। छठी से आठवीं तक एक हजार प्रति विद्यार्थी, नॉन एससी वर्ग को मुफ्त स्कूल बैग मिलते हैं। छठी से आठवीं तक 150 रुपए प्रति विद्यार्थी नॉन एससी विद्यार्थी को लेखन सामग्री दी जाती है। पहली से पांचवीं तक 100 रुपए दिए जाते हैं।

कैश अवाॅर्ड स्कीम में पहली में 740, दूसरी में 750, तीसरी कक्षा में 960, चौथी में 970, पांचवीं में 980 रुपए प्रत्येक बच्चे को दिए जाते हैं। कक्षा छठी से 8वीं तक 1260 रुपए प्रति बच्चों को दिए जाते हैं। अगर बच्चाें का डाटा नहीं होगा। उक्त योजनाओं का लाभ लेने के लिए पात्र नहीं होंगे। डिप्टी डीईओ पिरथी सैनी का कहना है कि शिक्षकाें काे पर कार्य करने के निर्देश जारी किए गए हैं।

No comments:

Post a Comment