Breaking

Wednesday, June 14, 2023

हरियाणा कांग्रेस में सीएम चेहरे की होड़, रणदीप सुरजेवाला ने दिए ये संकेत

हरियाणा कांग्रेस में सीएम चेहरे की होड़, रणदीप सुरजेवाला ने दिए ये संकेत
नई दिल्ली : साल 2024 में होने वाले हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस ने तैयारी तेज कर दी है, लेकिन इस बीच सवाल है कि पार्टी की ओर से सीएम पद का चेहरा कौन होगा।

हरियाणा में विधानसभा चुनाव अभी डेढ़ साल दूर है, लेकिन कांग्रेस में सीएम बनने की होड़ अभी से शुरू हो गई है। कर्नाटक की धमाकेदार जीत के बाद वहां के प्रभारी रणदीप सुरजेवाला ने अपने गृह राज्य हरियाणा में मुख्यमंत्री पद की दावेदारी पेश कर दी है।
बुधवार (14 जून) को रणदीप सुरजेवाला ने अपने विधानसभा क्षेत्र कैथल में शक्ति प्रदर्शन किया। इस दौरान उनके समर्थकों ने उन्हें सीएम बनाए जाने के गाने बजाए. गाने के बोल है, ''सीएम रणदीप हो इस बार." हरियाणा में काफी समय से पूर्व सीएम भूपेंद्र हुड्डा को ही कांग्रेस का चेहरा माना जाता रहा है, लेकिन पार्टी में सुरजेवाला का कद बढ़ने के बाद अब हरियाणा कांग्रेस में चेहरे की होड़ दिलचस्प हो गई है।
*हरियाणा चुनाव को लेकर कांग्रेस कर रही ये वादा*

हिमाचल और कर्नाटक की तर्ज पर कांग्रेस हरियाणा में भी 500 रुपये में रसोई गैस, पुरानी पेंशन स्कीम, महिलाओं और बेरोजगारों को भत्ता जैसे लुभावने वादे करने में जुटी हुई है। इसके अलावा हरियाणा में कांग्रेस गरीबों को प्लॉट भी देने का वादा कर रही है।
*हरियाणा में कांग्रेस की कितनी सीटें है?*

राज्य की 90 सदस्यों की विधानसभा में फिलहाल कांग्रेस के 30 विधायक हैं। वहीं बीजेपी के 41 विधायक और जेजेपी के 10 एमएलए हैं। साल 2019 के हरियाणा विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 40 सीट जीती थीं, लेकिन पिछले साल हुए आदमपुर विधानसभा उपचुनाव में जीत के बाद बीजेपी के विधायकों की संख्या 41 हो गई।

2019 विधानसभा चुनाव के परिणाम के बाद बीजेपी और जेजेपी ने मिलकर सरकार बनाई। इसमें मनोहर लाल खट्टर को सीएम बनाया गया तो वहीं दुष्यंत चौटाला को डिप्टी सीएम पद की जिम्मेदारी दी गई।
कर्नाटक में कांग्रेस की जीत में रणदीप सुरजेवाला की अहम भूमिका माना जाती है। यहां की 224 सीटों में से कांग्रेस ने 135 पर जीत दर्ज की थी। वहीं बीजेपी 66 और जेडीएस 19 सीटों पर सिमट गई थी।

No comments:

Post a Comment