Breaking

Sunday, June 11, 2023

*सोनीपत में CM मनोहर लाल का बड़ा ऐलान:सब्जी उत्पादक स्थानीय किसानों को 2024 से 5 रुपए प्रति-एकड़ देंगे; करोड़ों के कार्यों का शिलान्यास*

*सोनीपत में CM मनोहर लाल का बड़ा ऐलान:सब्जी उत्पादक स्थानीय किसानों को 2024 से 5 रुपए प्रति-एकड़ देंगे; करोड़ों के कार्यों का शिलान्यास*
सब्जी उत्पादक स्थानीय किसानों को 2024 से 5 रुपए प्रति-एकड़ देंगे; करोड़ों के कार्यों का शिलान्यास|
सीएम मनोहर लाल सोनीपत में 3 हजार करोड़ के विकास कार्यों का शिलान्यास करने पहुंचे।
हरियाणा के सीएम मनोहर लाल ने रविवार को सोनीपत के गन्नौर में जीटी रोड के साथ 537 एकड़ में बन रही एशिया की सबसे बड़ी अंतरराष्ट्रीय फल, फूल एवं बागवानी मार्केट में 2600 करोड़ रुपए से कराए जाने वाले कार्यों का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि मंडी में लगने वाली हर एक ईंट न केवल हरियाणा के बल्कि जम्मू कश्मीर से लेकर दिल्ली तक के किसान भाइयों और व्यापारियों को मजबूत करेगी। सीएम ने कई अन्य जिलों के लिए मंजूर प्रोजेक्टों की आधारशीला भी रखी। 

सीएम ने किसानों को दी सौगात

सीएम मनोहर लाल ने सोनीपत के गन्नौर क्षेत्र के सब्जी उत्पादक किसानों के लिए बड़ी घोषणा की। उन्होंने कहा कि अभी यहां 3 हजार एकड़ में सब्जी बिजाई होती है। किसान ज्यादा से ज्यादा क्षेत्र में सब्जी की बिजाई करें। पानी आदि की जो भी समस्या है, उसका समाधान सरकार करेगी। उन्होंने ऐलान किया कि 3 हजार एकड़ से ज्यादा में अब सब्जी बिजाई करने वाले जो भी किसान होंगे, सरकार उनको 2024 से प्रति एकड़ 5 हजार रुपए की सहायता देगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों को ये मदद 3 साल तक दी जाएगी। उन्होंने किसानों से आह्वान किया कि वे यहां आधी से ज्यादा जमीन पर सब्जी की बिजाई करें। सरकार उनका पूरा ख्याल रखेगी।

सीएम मनोहर लाल लोगों को संबोधित करते हुए।
एशिया की सबसे बड़ी मंडी- मनोहर लाल

सीएम मनोहर लाल ने लोगों को संबोधित कर रहे हैं। सीएम मनोहर लाल ने कहा कि एशिया में इतनी बड़ी मंडी और कहीं नहीं है। हरियाणा में बहुत बड़ी मंडी बनने जा रही है। अभी तक सब्जी उत्पादक किसान आजादपुर की मंडी पर निर्भर हैं। आजादपुर की मंडी अभी तक सबसे बड़ी है। लेकिन वहां जाते हुए किसान भीड़ में फंस जाए तो घंटों घंटे निकल नहीं पाते। कई बार तो सब्जी फल बेचने की बारी तक नहीं आती। फल सब्जी के लिए खुला स्थान चाहिए और इसके लिए गन्नौर में एशिया की सबसे बड़ी मंडी सरकार बनाने जा रही है।

कार्यक्रम में बोलते हुए सीएम और सभा का दृश्य।
सीएम ने कहा कि मंडी बनने के बाद हरियाणा की आर्थिक स्थित और ज्यादा मजबूत होगी। प्रदेश के युवाओं किसानों के लिए रोजगार बड़े अवसर खुलेंगे। मुख्यमंत्री ने कई विकास योजनाओं के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार जताया। भारत ही नहीं बल्कि एशिया की सबसे बड़ी मंडी में विकास कार्य का शुभारंभ करते हुए उनको भी बड़ा खुशी का आभास हो रहा है।
गन्नौर मंडी में सीएम मनोहर लाल, कृषि मंत्री जेपी दलाल, सांसद रमेश कौशिक, एमएलए मोहनलाल बड़ौली व अन्य।
कृषि मंत्री का कांग्रेस पर वार

कार्यक्रम में कृषि मंत्री जेपी दलाल लाेगाें को संबोधित कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हरियाणा पूरे देश में सबसे ज्यादा अन्न देने वाला देश है। कृषि मंत्री ने कहा कि फसलों पर सबसे ज्यादा एमएसपी देने वाला स्टेट हरियाणा है।ज्यादा से ज्यादा किसानों की फसलें खरीदी गई। किसानों के नुकसान की भरपाई भावांतर योजना से की गई।

कार्यक्रम में लोगों को संबोधित करते कृषि मंत्री जेपी दलाल। मंच पर सीएम व अन्य। 
कार्यक्रम में लोगों को संबोधित करते कृषि मंत्री जेपी दलाल। मंच पर सीएम व अन्य।
जेपी दलाल ने कहा कि भाजपा सरकार से पहले कि सरकार के राज में किसानों को फसल नुकसान के तौर पर केवल 164 करोड रुपए दिए गए थे। भाजपा सरकार में साढ़े 7 हजार करोड़ रुपए किसानों के खाते में दिया गया है। फिर भी कांग्रेसी भाई कहते हैं कि वह हमसे ज्यादा किसान हितैषी हैं। यह केवल किसानों को गुमराह करने के लिए कहा जा रहा है। कांग्रेस ने अपने 10 साल के राज में किसानों को 1158 करोड़ रुपए का मुआवजा जारी किया, वहीं भाजपा 2014 से अब तक किसानों को 4083 करोढ़ रुपए का मुआवजा दे चुकी है।
सीएम के कार्यकम में महिलओं व पुरुषों से पंडाल फुल हो गया है। समारोह स्थल पर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं। सीएम मंडी में विकास कार्यों का शिलान्यास करने के बाद लोगों को संबोधित करेंगे। कृषि मंत्री जेपी दलाल, सांसद रमेश कौशिक के अलावा अन्य मंत्री व विधायक कार्यक्रम में पहुंचेंगे।

सीएम के कार्यक्रम में उपस्थित महिलाएं।
अन्य जिलों के प्रोजेक्ट का भी शिलान्यास

सीएम मनोहर लाल गन्नौर से ही अन्य कई जिलों के प्रोजेक्ट का भी शिलान्यास करेंगे। इसमें वेजिटेबल मार्केट बहल भिवानी, न्यू अनाज मंडी भिवानी लोहारू, द लॉक मेंट ऑफ मुनक परचेज सेंटर व सब यार्ड करनाल, सिरसा में अनाज मंडी ,सब्जी मंडी, लाखर मंडी के डेवलपमेंट कार्य, परचेज सेंटर गांव कनवर पुरा सिरसा व शेरपुरा सिरसा में परचेज सेंटर का शिलान्यास करेंगे।

बता दें कि करीब 10 साल से इस भारतीय अंतर्राष्ट्रीय बागवानी मार्केट (आईआईएचएम) को लेकर काम चल रहा है, लेकिन एशिया की सबसे बड़ी अंतरराष्ट्रीय फल, फूल एवं बागवानी मार्केट का निर्माण सिरे नहीं चढ़ पा रहा। मुख्यमंत्री मनोहर लाल आज यहां कार्यों को गति देने आ रहे हैं।
अंतरराष्ट्रीय मार्केट में ये सुविधाएं
1200 दुकानें एयर कंडीशनिंग के साथ 3 शेड
सामग्री प्रबंधन निपटान, साफ-सफाई, ई-नीलामी आदि के लिए मॉडर्न सुविधाएं
8120 वर्गमीटर क्षेत्र में किसान विश्राम गृह
40055 वर्गमीटर क्षेत्र में कोल्ड स्टोरेज राइपिनिंग चेंबर
26.815 वर्गमीटर क्षेत्र में धुलाई वेडिंग टाई जन और पैक हाउस की सुविधा
20,500 वर्गमीटर क्षेत्र में प्रोसेसिंग यूनिट्स, दुकानें, कार्यालय, मार्केट और वेयरहाउस की सुविधा

सीएम के कार्यक्रम में पहुंची भीड़।
IIHM में करीब 2600 करोड़ रुपए की लागत से कई काम होने हैं, जिनका शुभारंभ रविवार को सीएम करेंगे। यहां लगभग डेढ़ दर्जन नये शेड बनाये जाएंगे। विशेष रूप से फूल मार्केट, मत्स्य मार्केट व किसानों के लिए अलग से शेड की योजना है। हरियाणा इंटरनेशनल होर्टिकल्चर मार्केटिंग कॉर्पोरेशन (एचआईएचएमसी) के निदेशक टीएल सत्यप्रकाश ने कहा कि यहां बहुत सारी सुविधाएं उपलब्ध कराने की तैयारी है।
मार्केट परिसर में किसानों के लिए विश्राम गृह का निर्माण भी किया जाएगा। साथ ही रिटेल जोन विकसित होगा। इसमें मोबाइल रिटेलिंग, मार्केटिंग व्हील, मिनी स्टॉल्स, बूथ, स्टोर और ख्याति प्राप्त ब्रांड्स की दुकानें शामिल रहेंगी। परिसर में कैब सर्विस और टैक्सी स्टैंड की व्यवस्था भी की जाएगी। यहां वर्कशॉप (सर्विस स्टेशन) तथा संस्थानों के लिए जगह की उपलब्धता व बिल्डिंग निर्माण, पुलिस स्टेशन व फायर स्टेशन तथा डोरमैट्री और कर्मचारी आवास भी बनेंगे।

कड़ी सुरक्षा के बीच लोग पंडाल में पहुंचे।
2014 में हुआ था शिलान्यास

दिल्ली-करनाल जीटी रोड पर सोनीपत के गन्नौर में नेशनल हाईवे-44 पर स्थित अंतरराष्ट्रीय फल एवं फूल सब्जी बागवानी मार्केट प्रदेश वासियों के लिए सपना बनी हुई है। इसका शिलान्यास वर्ष 2014 में कांग्रेस राज में राहुल गांधी ने किया था। अब करीब 10 साल हाेने को हैं, लेकिन इसके काम अधर में लटके हैं। 2020 में काम शुरू होना था, लेकिन तक टेंडर रद्द कर दिया गया।

अब एक बार फिर आस जताई जा रही है कि मंडी का निर्माण कार्य पूरा होगा। 11 जून को मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर मंडी में विकास कार्यों की आधारशिला रखेंगे।

2 साल में निर्माण होगा पूरा

कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री दलाल ने कहा कि आईआईएचएम पिछले लंबे समय की परियोजना है, जिसे अब सुचारु रूप से संचालित किया जाएगा। इसके लिए 2600 करोड़ रुपए का टेंडर किया गया है। विभिन्न कार्य किये जायेंगे। इन कार्यों का शुभारंभ करने के लिए स्वयं मुख्यमंत्री मनोहर लाल आयेंगे। कार्यों को पूर्ण करने की समयावधि 2 वर्ष की रखी गई है। उन्होंने कहा कि मंडी शुरू होने पर यहां 30-40 हजार करोड़ रुपए का कारोबार होगा। साथ में हजारों लोगों को रोजगार भी मिलेगा।

No comments:

Post a Comment