Breaking

Sunday, July 16, 2023

फतेहाबाद के रंगोई नाले में पानी बढ़ा:रतिया में घग्गर का वाटर लेवल चढ़ा, ढाणियों से लोग कर रहे पलायन, जाखल मंडी में गोदामों में जलभराव है।

फतेहाबाद के रंगोई नाले में पानी बढ़ा:रतिया में घग्गर का वाटर लेवल चढ़ा, ढाणियों से लोग कर रहे पलायन, जाखल मंडी में गोदामों में जलभराव

फतेहाबाद के जाखल क्षेत्र में अनाज मंडी के हैफेड गोदामों में भी बाढ़ का पानी भर गया है।
हरियाणा के फतेहाबाद जिले के जाखल में आई बाढ़ ने जाखल मंडी को भी चपेट में ले लिया है। देर रात जाखल मंडी में हैफेड के गोदामों में पानी घुस गया। कस्बे में आ रही 40 फुटा रोड पर भी पानी भरा गया। फतेहाबाद से गुजर रहे रंगोई नाले ने अब फतेहाबाद शहर और आसपास की ढाणियों में दहशत फैला दी है।

शनिवार सुबह रत्ताथेह और शकरपुरा में रंगोई नाले का पानी रतिया और फतेहाबाद की तरफ बहा, तभी से लोगों में भी हड़कंप मचा है। यह डर उस समय और बढ़ गया, जब फतेहाबाद के पास से गुजर रहे नाले में भी पानी का स्तर बढ़ने लगा। शहर-भिरडाना के बीच की ढाणियों से लोगों ने पलायन कर दिया है।
घग्गर नदी का वाटर लेवल अभी भी खतरे के निशान से ऊपर ही है।
पंजाब में घग्गर ओवरफ्लो, बुढलाडा के गांवों में भरा पानी
बताया जा रहा है कि लोग लगातार अपना सामान उठाकर सुरक्षित स्थानों पर जा रहे हैं। कल तक इस नाले में फतेहाबाद एरिया में जलस्तर काबू में था, लेकिन रात को इसमें बढ़ोतरी हुई। इसके चलते बरसीन के आसपास निचले क्षेत्र में रहने वाले लोग, ढाणी बीकानेरी, माजरा के आसपास, भिरडाना से फतेहाबाद के बीच पड़ने वाली ढाणियों, ढाणी साधनवानी, धिड़, रजाबाद के आस-पास की ढाणियों के लोग सहम गए।
रतिया शहर के पास से गुजर रही घग्गर में बढ़ता जलस्तर रतिया वासियों के लिए चिंता का सबब बन गया है। घग्गर को देखने के लिए पुल पर लोगों का जमघट लगा रहता है। पुलिस भी यहां तैनात है। रतिया पुल पर जलस्तर आज 17 फीट को क्रॉस कर गया। यहां खतरे का लेवल 20 फीट है। इसी पुल से कुछ पीछे पंजाब क्षेत्र की तरफ घग्गर ओवरफ्लो है, जो रतिया से पंजाब के बुढलाडा क्षेत्र के गांवों को चपेट में ले रही है।
बाढ़ में फंसे लोगों को रेस्क्यू करके सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया।
चांदपुरा साइफन में 22 हजार क्यूसेक पानी
बता दें कि जाखल की चांदपुरा साइफन पर आज पानी का बहाव कल रात से कुछ कम हुआ है। रात को यहां पानी का बहाव अब तक रिकॉर्ड 22 हजार 490 क्यूसेक था, जो आज सुबह 6 बजे 22 हजार 270 क्यूसेक दर्ज किया गया। हालांकि अभी भी यह यहां की क्षमता 22 हजार क्यूसेक से ज्यादा ही है।
जाखल, रतिया व टोहाना क्षेत्र के अधिकतर गांवों को बाढ़ ने अपनी चपेट में ले लिया है। पानी का स्तर बढ़ने लगा है। कई जगहों पर यह 6 फीट तक पहुंच गया है। तलवाड़ा, साधनवास, सिधानी, हिम्मतपुरा आदि क्षेत्रों कई जगह आबादी में भी पानी घुस गया है। रात को जाखल मंडी के हैफेड गोदामों में पानी भर गया ह

जाखल की मंडी में भरा बाढ़ का पानी।
लोगों ने सड़कें और बांध तोड़ दिए
बीते दिन टूटी रंगोई का पानी कुलां क्षेत्र के गांवों को क्रॉस करके रतिया क्षेत्र के गांवों की तरफ आ चुका है। हालात यह हैं कि अब लोग अपने-अपने क्षेत्र में खड़े पानी को आगे खिसकाने के लिए सड़कें तोड़ रहे हैं। लोगों ने दीवाना गांव सहित कई जगहों पर JCB से सड़कों को खोद डाला।
पंजाब के बलरां क्षेत्र में रुके पानी को भी लोगों ने अस्थायी बांधों को तोड़कर आगे जाखल की तरफ निकाल दिया है। अब जाखल क्षेत्र की अधिकतर सड़कें पानी में डूबने के कारण बंद हो चुकी हैं। प्रशासनिक टीमें, समाजसेवी व डेरा सच्चा सौदा की ग्रीन एस वेलफेयर फोर्स लगातार राहत कार्य में जुटी हैं। साधनवास में फंसे कई परिवारों को कल प्रशासनिक टीमों द्वारा रेस्क्यू किया गया।
अपना सामान उठाकर सुरक्षित स्थानों पर लेकर जाते लोग।
पंजाब-फतेहाबाद के इन गांवों में भरा घग्गर का पानी
चांदपुरा में टूटी और रतिया में कई जगह ओवरफ्लो हुई घग्गर नदी के पानी ने पंजाब के काफी क्षेत्र को चपेट में लिया है। रतिया के कमाना, भानीखेड़ा, कंवलगढ़, तेलीवाड़ा, घासवां, चिम्मो, लांबा, बबनपुर, ढाणी बबनपुर, अलीकां, खैरपुर, अलालवास, कलोठा, पिलछियां, खाई, मलवाला, मढ़, अजीतनगर, बीराबदी, सहारण, रतनगढ़, बलियाला, बोड़ा, महमड़ा, मीराना, नथवान आदि गांवों के खेतों में पानी भर चुका है।
जाखल टोहाना क्षेत्र में पडऩे वाले चांदपुरा, साधनवास, सिधानी, पूर्ण माजरा, कासिमपुर, तलवाड़ा, तलवाड़ी, नड़ैल, हिम्मतपुरा, पूर्ण माजरा, उदयपुर, कुदनी, मुंदलियां, मूसाखेड़ा, म्योंद कलां, म्योंद खुर्द, मामुपुर, चुहड़पुर, रहनवाली, गिरनो, नत्थूवाल, चिल्लेवाल, कानाखेड़ा, लल्लूवाल, ढेर, दीवाना, रत्ताथेह, रूपांवाली आदि गांवों के खेत जलमग्न हैं।

खबरें और भी हैं...

No comments:

Post a Comment