Breaking

Friday, July 7, 2023

कांवड़ यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं के लिए अधिकारियों को दिए आवश्यक निर्देश

कांवड़ यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं के लिए अधिकारियों को दिए आवश्यक निर्देश
चंडीगढ़- हरियाणा के यमुनानगर जिले से कांवड़ यात्रा लेकर निकलने वाले श्रद्धालुओं के लिए प्रशासनिक अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं ताकि जिले में कांवड यात्रा को लेकर किसी प्रकार की अप्रिय घटना घटित न हो।
   
एक सरकारी प्रवक्ता ने आज इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि जिला यमुनानगर में कावड़ यात्रियों को लेकर स्थानीय अधिकारियों के साथ बैठक आयोजित कर तैयारियों की समीक्षा भी की गई।
प्रवक्ता ने बताया कि कावड़ यात्रा के दौरान डयूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त कर उन्हें 24 घण्टें निगरानी करने और सतर्क रहने के निर्देश दिए गए हैं। बिजली बोर्ड के अधिकारी को जिले में जिन रास्तो से कांवड़िए गुजरेंगे उन रास्तो पर बिजली का विशेष प्रबंध करने निर्देश दिए है ताकि अंधेरे में कावडिय़ों को दिक्कत न आए।

पीडब्लयूडी लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि कावडिय़ों के रास्ते में आने वाली सडक़ों के गड्ढड्ढे तुरंत भरवाना सुनिश्चित करें। इसके अलावा रादौर में बन रही सडक़ को दो दिन के अंदर पूरा करें ताकि सडक़ के बाई ओर का स्थान कावडिय़ों के लिए रखा जा सके।
उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी 15 जुलाई तक चलने वाली कावड़ यात्रा के दौरान मुख्य मार्गों पर एंबुलेंस का प्रबंध करें और एम्बुलेंस टीम पुलिस के बुलावे पर   प्राथमिक उपचार के लिए तुरंत पंहुचने के निर्देश दिए। शिविर साफ सुथरे होने चाहिए तथा स्वच्छ पीने के पानी और शौचालय व्यवस्था भी होनी चाहिए। शिविर के आस-पास शराब का ठेका नहीं होना चाहिए और न ही कोई मीट की दुकान हो।

कावड़ यात्रा के दौरान सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस अधिकारियों को भी आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए हैं। कावड़ यात्रा में 9 जुलाई से भीड़ होने की सम्भावना है इस दौरान भारी वाहनों के लिए रास्ते भी डाईवर्ट किये जाएं ताकि किसी भी श्रद्धालु को दिक्कत न आए।

No comments:

Post a Comment