Breaking

Monday, August 21, 2023

हारट्रोन की नई वेबसाइट लॉन्च, राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय बाजारों में नई साझेदारियां व सहयोग बनाने पर दिया जाएगा जोर

हारट्रोन की नई वेबसाइट लॉन्च, राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय बाजारों में नई साझेदारियां व सहयोग बनाने पर दिया जाएगा जोर
चंडीगढ़, 21 अगस्त – हरियाणा राज्य इलेक्ट्रॉनिक्स विकास निगम लिमिटेड (हारट्रोन) द्वारा आज आईटी हितधारकों के साथ एक दिवसीय अहम बैठक का आयोजन किया गया, जिसमें 21वीं सदी की आईटी स्किल एवं इनोवेशन इकोसिस्टम पर विस्तार से चर्चा की गई। इस दौरान उद्योग एवं वाणिज्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री आनंद मोहन शरण, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री वी उमाशंकर, हारट्रोन के प्रबंध निदेशक व अन्य विशिष्ट अतिथियों द्वारा हारट्रोन की नई वेबसाइट को लॉन्च किया गया। यह वेबसाइट केवल एक पोर्टल नहीं बल्कि डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन का गेट-वे होगा, जिसके माध्यम से राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय बाजारों में नई साझेदारियां व सहयोग स्थापित करने पर जोर दिया जाएगा।

इस मौके पर उद्योग एवं वाणिज्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री आनंद मोहन शरण ने कहा कि सूचना प्रौद्योगिकी में अग्रणी होने के नाते हारट्रोन के पास कई प्रतिष्ठित परियोजनाएं हैं, जिनका आगामी समय में हरियाणा को लाभ मिलने वाला है। उन्होंने कहा कि आज की इस बैठक का उद्देश्य हमारे हारट्रोन फ्रेंचाइजी और सूचीबद्ध विक्रेताओं के सहयोगात्मक प्रयासों की सराहना करना है, जो 1982 से हारट्रोन की अभी तक की यात्रा का हिस्सा रहे हैं।
डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन की दिशा में हारट्रोन ओर मजबूत होगा- वी उमाशंकर

मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री वी उमाशंकर ने कहा कि हारट्रोन ने अपने पारंपरिक खरीद कार्य के साथ-साथ परामर्श और आईटी सेवाओं को शामिल करके अपनी भूमिका का जो विस्तार किया है, वह सराहनीय है। आज के आधुनिक युग में डेटा का अपना एक महत्व है और डिजिटल दुनिया में डेटा की महत्वपूर्ण भूमिका है। हारट्रोन के सहयोग से हरियाणा में विभिन्न ई-गवर्नेंस की परियोजनाओं को अमलीजामा पहनाया गया है और आज नई वेबसाईट के लॉन्च होने से डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन की दिशा में हारट्रोन ओर मजबूत होगा।

सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट, नेटवर्किंग इत्यादि क्षेत्रों में कौशल विकास व आईटी प्रशिक्षण की अपार संभानवाएं- जे गणेशन

हारट्रोन के प्रबंध निदेशक श्री जे गणेशन ने राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दोनों बाजारों में हरियाणा से बाहर भी संगठन की पहुंच बढ़ाने के लिए नई साझेदारियां और सहयोग बनाने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि हारट्रॉन सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट, नेटवर्किंग, हार्डवेयर रखरखाव और अन्य क्षेत्रों में कौशल को बढ़ाने के लिए आईटी प्रशिक्षण प्रदान करता है। इस क्षेत्र में नई साझेदारियां और सहयोग की अपार संभावनाएं हैं।

बैठक में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस व विभिन्न क्षेत्रों में इसके उपयोग, भारत में डेटा सुरक्षा एवं गोपनीयता विनियम, डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन एवं ई-गवर्नेंस, स्वास्थ्य क्षेत्र में उभरती नई प्रौद्योगिकियाँ, स्टार्टअप एवं इनोवेशन इकोसिस्टम और 21वीं सदी के आईटी कौशल एवं लर्निंग इत्यादि विषयों पर भी सभी हितधारकों ने विस्तार से चर्चा की।

ई-गवर्नेंस से सरकारी सेवाओं के ऑनलाइन वितरण के साथ नागरिकों के लिए सभी प्रक्रियाएं अधिक कुशल और सुलभ बन रही- विवेक कालिया

इस मौके पर हारट्रोन के अतिरिक्त प्रबंध निदेशक श्री विवेक कालिया ने हारट्रोन के बारे जानकारी देते हुए बताया कि हरियाणा राज्य इलेक्ट्रॉनिक्स विकास निगम लिमिटेड (हारट्रोन) सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर के समाधान में अग्रणी रहा है, जो 1982 से पूरे हरियाणा में विभिन्न सरकारी संस्थाओं को सेवा प्रदान कर रहा है। हारट्रोन विभिन्न सरकारी और गैर-सरकारी संस्थाओं की सुविधा हेतु कस्टम सॉफ्टवेयर एप्लिकेशन विकसित करता है और डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म बनाकर ई-गवर्नेंस को लागू करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। ई-गवर्नेंस की दिशा में बढ़ते हुए हारट्रोन के प्रयासों से सरकारी सेवाओं के ऑनलाइन वितरण के साथ ही नागरिकों के लिए सभी प्रक्रियाएं अधिक कुशल और सुलभ बनी हैं। उन्होंने कहा कि हारट्रॉन संस्थाओं को उनकी विशिष्ट आवश्यकताओं और लक्ष्यों को ध्यान में रखते हुए आईटी आधारित योजना बनाने व उन्हें प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए आईटी परामर्श सेवाएं प्रदान करता है।

No comments:

Post a Comment