Breaking

Monday, September 11, 2023

जींद में 23 खापों की महापंचायत:हिंदू मैरिज एक्ट में बदलाव की मांग; लव मैरिज, लिव इन में माता-पिता की गवाही हो जरूरी

जींद में 23 खापों की महापंचायत:हिंदू मैरिज एक्ट में बदलाव की मांग; लव मैरिज, लिव इन में माता-पिता की गवाही हो जरूरी
हरियाणा के जींद में जिले भर की 23 खापों की एक महापंचायत रविवार को जलालपुर कलां गांव में हुई। महापंचायत की अध्यक्षता नौगामा खाप के प्रधान सुरेश बलबलपुर ने की। महापंचायत में हिंदू मैरिट एक्ट में बदलाव की मांग की गई। इसके अलावा लव मैरिज, लिव इन रिलेशनशिप में रहने से पहले माता-पिता की अनुमति जरूरी करने की मांग की गई।



वहीं, डीजे पर अश्लील गाने बजाने, मृत्युभोज तथा फिजूलखर्ची पर प्रतिबंध लगाने की भी मांग उठी।
आंदोलनों में भाग लेने तथा दूसरे जिलों व राज्यों की खापों के फैसलों में भाग लेने का निर्णय लेने के लिए एक पांच सदस्यीय कमेटी बनाई गई। किसी भी आंदोलन में भाग लेने से पहले यह पांच सदस्यीय कमेटी निर्णय लेगी। उसके बाद सभी 23 खापों के प्रधान इस पर विचार करेंगे। बाद में सबकी सहमति से फैसला लिया जाएगा।
यह प्रस्ताव किए गए पारित
महापंचायत में कहा गया कि लव-मैरिज करने में कोई ऐतराज नहीं है, लेकिन गवाही के रूप में माता-पिता का होना भी जरूरी होना चाहिए। इसी प्रकार लिव इन में रहने से पहले भी माता-पिता की अनुमति जरूरी होनी चाहिए। गांव व गोहांड में शादी नहीं होनी चाहिए। इसके लिए युवाओं को भी समझाना होगा। डीजे पर अश्लील गाने बजाने, मृत्युभोज तथा फिजूलखर्ची पर भी पाबंदी लगाई गई।
जलालपुर कलां के स्कूल में हुई महापंचायत में भाग लेते सभी खापों के प्रधान।

5 सदस्यी कमेटी में इनको किया शामिल
महापंचायत में 23 खापों के प्रधानों को सदस्य बनाते हुए एक अलग से पांच सदस्यीय कमेटी बनाई गई। इसमें नरवाना ब्लॉक से ईश्वर सिंह नैन, उचाना से सोमदत्त शर्मा, जींद से ओमप्रकाश कंडेला, सफीदों से दिलबाग कालवा, जुलाना से बिजेंद्र मलिक तथा सरदार गुरविंद्र सिंह को सचिव, उमेद जागलान को प्रेस प्रवक्ता नियुक्त किया गया।
यदि कोई भी आंदोलन में भाग लेना है या नहीं, यह कमेटी निर्णय ​लेगी। इसके अलावा किसी दूसरे जिले या प्रदेश की महापंचायत में भाग लेने का निर्णय भी यही कमेटी लेगी।
महापंचायत में एक ही गांव, गोत्र व गोहांड में शादी नहीं करने का मामला उठा। महापंचायत में कहा गया कि इसके लिए युवाओं को संस्कारमय बनाना पड़ेगा। उनको इस बात के लिए भी मनाना पड़ेगा कि एक ही गांव, गोहांड व गोत्र में वह शादी नहीं करें। युवाओं को नशे के प्रति भी जागरूक किया जाएगा।
महापंचायत में इन खापों के प्रधानों ने लिया भाग
नंदगढ़ बारहा से हो​शियार सिंह, जुलाना तपा से राजमल, किनाना बाराह से दरिया सिंह, शामलो तपा से बिरेंद्र सिंह, बराह कलां तपा कुलदीप सिंह ढांडा, भनवाला खाप से सत्यपाल, कालवा तपा से दिलबाग सिंह, हाट तपा सत्यनारायण, खांडा तपा से ऋ​षिराम, थुआ तपा ओमप्रकाश, खेड़ा खाप से सतबीर पहलवान, चहल खाप से बलबीर चहल, खटकड़ खाप हरिकेश, दाड़न खाप से सूरजभान घसो, नरवाना खाप राजबीर सिंह, कंडेला खाप से ओमप्रकाश कंडेला समेत सभी खापों के प्रधानों ने भाग लिया। कैप्टन भूपेंद्र जागलान ने कहा कि सभी खाप नेताओं ने अपने-अपने विचार रखे और हिंदू मैरिट एक्ट में बदलाव की मांग की गई।

No comments:

Post a Comment