Breaking

Tuesday, September 26, 2023

प्रदेशभर में चलाया गया ड्राइंग डे अभियान - रणदीप पूनिया

प्रदेशभर में चलाया गया ड्राइंग डे अभियान - रणदीप पूनिया
चण्डीगढ- हरियाणा के स्वास्थ्य विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव डा0 जी0 अनुपमा निर्देशानुसार के मार्गदर्शन में डेंगू की रोकथाम हेतु प्रदेशभर में रविवार को सूखा दिवस के रूप में मनाते हुए जागरूकता अभियान चलाया गया। स्वास्थ्य टीमों द्वारा लगभग 1,20,000 घरों का दौरा किया और लगभग 1629 घरों को मच्छर पैदा होने के कारण नगर पालिका उपनियम वीबीडी नियंत्रण 2010 के तहत नोटिस दिए गए।
स्वास्थ्य विभाग के महानिदेशक डॅा0 रणदीप सिंह पूनिया ने बताया कि अभियान के दौरान कूलर, टंकी, कचरे में फेंके गए प्लास्टिक के कप, बोतल, थैले व छत पर फैंका गए पुराना सामान, फूलदान, फ्रिज- ट्रे व टायर इत्यादि मच्छरों के प्रजनन के संभावित स्थान जिनमें बारिश का पानी इक_ा हो जाता है उनकी जांच करने के लिए स्वास्थ्य टीमों द्वारा घर-घर का दौरा कर लगभग 16000 इश्तहार बांटे गए। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा जनता को अपने घरों से मच्छरों के पैदा होने के स्थानों को खत्म करने, पानी के बर्तनों की जांच करने व उन्हें सप्ताह में एक बार हर रविवार को अवश्य खाली करने के लिए जागरूक किया गया। इसके अलावा आम नागरिकों को पूरी आस्तीन के कपड़े पहनना, मच्छरदानी लगाकर सोना व मच्छर भगाने वाली क्रीम आदि का प्रयोग करने जैसे मच्छरों के काटने से बचने के लिए व्यक्तिगत सुरक्षा के तरीकों को अपनाने के लिए भी कहा गया। उन्होंने बताया कि घरों के अन्दर, आस पास के गड्ढों में 7 दिन से अधिक पानी इकट्ठा न होने दें। जहां भी मच्छरों की तादाद ज्यादा पायी गई, उस परिसर के मालिकों व कब्जाधारियों को नगर पालिका उपनियम वीबीडी नियंत्रण-2010 के तहत नोटिस और चालान किये गए।
अभियान के दौरान सभी जिलों में म्युनिसिपल काउंसलरों, पंचों, सरपंचों व अन्य  गणमान्य लोगों के साथ लगभग 855 रेलिया, कार्यक्रम एवं बैठकें आयोजित की गई ताकि आम जनता को डेंगू बुखार तथा पानी के बर्तनों में पनप रहे मच्छर के लारवों की पहचान बारे अवगत करवाया गया।

No comments:

Post a Comment