Breaking

Saturday, September 9, 2023

पहलवान बजरंग पूनिया-विशाल विवाद में खाप पंचायत में हंगामा:जींद में पहले लगे नारे, फिर हाथापाई; खापों ने फैसले से किया अलग

पहलवान बजरंग पूनिया-विशाल विवाद में खाप पंचायत में हंगामा:जींद में पहले लगे नारे, फिर हाथापाई; खापों ने फैसले से किया अलग

जींद की जाट धर्मशाला में महापंचायत में बोलते हुए वक्ता।

चीन में होने वाले एशियाई खेलों को लेकर बिना ट्रायल के हरियाणा के पहलवान बजरंग पूनिया और ​विशाल कालीरमण के चयन को लेकर चल रहे विवाद के समाधान के लिए शनिवार को जींद की जाट धर्मशाला में महापंचायत का आयोजन किया गया। इसमें प्रदेश भर की कई खापों ने हिस्सा लिया।

खापों की इस महापंचायत में काफी हंगामा हुआ और नौबत हाथापाई तक आ पहुंची थी। आखिर तक बैठक में कोई समाधान नहीं निकल पाया। खापों ने अब मामले से अपने को अलग कर लिया है। बजरंग के खिलाफ विशाल के भाई ने नारे भी लगाए। युवाओं के बीच हाथापाई भी हुई।


महापंचायत में बोलते हुए वक्ता।

विवाद पहलवान बजरंग पूनिया व सिसाय गांव निवासी पहलवान विशाल के बीच है। बजरंग पूनिया को एशियाई खेलों में बिना ट्रायल के भेजने को लेकर है। जींद में 16 दिन पहले 24 अगस्त को भी खापों की महापंचायत हुई थी। उस दिन सहमति नहीं बनने पर आज शनिवार को दोबारा पंचायत बुलाई गई। रोधी खाप के प्रधान रामनिवास शर्मा ने कहा कि वह इस मामले में बजरंग पूनिया से मिले थे और बजरंग ने ही खाप पंचायत बुलाने के लिए कहा था।


पहलवान बजरंग पूनिया।

शनिवार को हुई महापंचायत में सर्व खाप, नौगामा खाप, कंडेला खाप, माजरा खाप, रोधी खाप, पूनिया खाप समेत प्रदेश भर की काफी खापों ने भाग लिया। महापंचायत के दौरान एक-एक कर सभी खापों प्रतिनिधयों ने कहा कि यह फैसला खाप के स्तर का नहीं है। कुश्ती संघ द्वारा फैसला लिया गया है। ऐसे में खापों को इसमें दखल नहीं देना चाहिए। यह व्यक्तिगत मामला है। इस पर सर्वखाप प्रवक्ता सूबे सिंह समैण की भी कुछ लोगों के साथ कहासुनी हो गई।


खाप प्रतिनिधि चर्चा करते हुए।

इसके बाद रोधी खाप के साथ आए पहलवान विशाल के बड़े भाई कृष्ण ने पहलवान बजरंग पूनिया के खिलाफ नारे लगाने शुरू कर दिए। खापों के लोगों के बीच कहासुनी चलती रही और युवाओं के बीच हाथापाई की स्थिति आ गई।
रोधी खाप के लोगों का कहना है कि पहलवान बजरंग पूनिया व विशाल 65 किलोग्राम भार वर्ग में मुकाबला कर रहे हैं। ट्रायल में विशाल ने पांचों मुकाबले जीते हैं, जबकि बजरंग पूनिया को बिना ट्रायल ही प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए भेजा जा रहा है।


पंचायत की अध्यक्षता कर रहे कंडेल खाप के प्रधान ओमप्रकाश कंडेला के अनुसार खापें इस मामले से दूर हट गई हैं। पहलवान विनेश फोगाट के पति सोमबीर राठी ने कहा कि बजरंग पूनिया ने खापों पर मामला छोड़ा नहीं। नहीं तो वे शुरू में ही विशाल के परिवार वालों को मना कर देते।
महापंचायत के बाद कंडेला खाप के प्रधान ओमप्रकाश कंडेला ने कहा कि दोनों खिलाड़ियों के बीच विवाद से खाप पंचायतों ने किनारा कर लिया है। इसका फैसला कुश्ती संघ द्वारा ही किया जाएगा। जो फैसला कुश्ती संघ करेगा, वह उसी का सम्मान करेंगे।

No comments:

Post a Comment