Breaking

Saturday, October 7, 2023

डॉ. बनवारी लाल ने गांव खरक कलां में 22 करोड़ रुपए की लागत से नव द्वितीय जलघर का किया शुभारंभ

डॉ. बनवारी लाल ने गांव खरक कलां में 22 करोड़ रुपए की लागत से नव द्वितीय जलघर का किया शुभारंभ
चण्डीगढ़, 7 अक्टूबर - हरियाणा के सहकारिता एवं जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डॉ. बनवारी लाल ने कहा कि प्रदेश की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ न केवल किसी जाति वर्ग विशेष को मिल रहा है, बल्कि हर जाति के उस गरीब और पात्र व्यक्ति को मिल रहा है, जो सरकार द्वारा निर्धारित आर्थिक सीमा में आता है। आयुष्मान योजना से गरीब व्यक्ति के चेहरे से बीमार होने की स्थिति में इलाज पर होने वाले खर्च की चिंता दूर हुई है। योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्तियों तक पहुंचाने के लिए ही ऑनलाइन सिस्टम लागू किया है।

डॉ. बनवारी लाल आज हल्का बवानीखेड़ा के गांव खरक कलां, सैय, पुर, कुंगड़, जमालपुर और गांव रामुपुरा में जनसंवाद कार्यक्रम के तहत ग्रामीणों की समस्याएं सुन रहे थे।

उन्होंने गांव खरक कलां में 22 करोड़ रुपए की लागत से नवनिर्मित जलघर का शुभारंभ किया।  
डॉ. बनवारी लाल ने जनसंवाद कार्यक्रमों के दौरान अपने संबोधन में ग्रामीणों से पेयजल को बर्बाद नहीं करने की अपील की। उन्होंने कहा कि पानी अनमोल है। पानी को बनाया नहीं जा सकता है। पानी की एक - एक बूंद को बचाना जरूरी है। उन्होंने कहा कि लोगों के समक्ष पेयजल की समस्या नहीं रहने दी जाएगी। उन्होंने कहा कि गांव खरक सहित जो भी गांव महाग्राम योजना में शामिल है, पंचायत जमीन उपलब्ध करवाने का प्रस्ताव पारित करके ताकि वहां पर शहरों की तर्ज पर सीवरेज आदि सुविधा के लिए एसटीपी स्थापित कर सके। इसके साथ महाग्राम योजना में ग्रामीणों को 135 से 140 लीटर प्रति लीटर पेयजल मुहैया करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार का हर संभव प्रयास है कि लोगों को हर घर नल और नल में जल योजना से लोगों को स्वच्छ पेयजल मिले। उन्होंने कुंगड़ छोटा पाना में जलघर की पाइप लाइन को अंडरग्राउंड करने की मंजूरी प्रदान की।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने बीपीएल श्रेणी में बिजली बिल की कंडीशन हटाने से प्रदेश के लोगों को बड़ी राहत प्रदान की है। इससे गरीब परिवारों को सीधा फायदा है। उन्होंने कहा कि सरकार गरीब और जरूरतमंद लोगों की भलाई व जीवन उत्थान के लिए योजनाएं लागू कर रही है। सरकार ऑनलाइन सिस्टम से पारदर्शिता के साथ लोगों को योजनाओं का लाभ पहुंचा रही है।

No comments:

Post a Comment