Breaking

Saturday, October 7, 2023

पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर ने महेंद्रगढ़ जिला में बैठक कर बेहतर कार्य योजना अपनाते हुए महिला सुरक्षा पर दिया बल

पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर ने महेंद्रगढ़ जिला में बैठक कर बेहतर कार्य योजना अपनाते हुए महिला सुरक्षा पर दिया बल
चंडीगढ़, 7 अक्टूबर - हरियाणा के पुलिस महानिदेशक श्री शत्रुजीत कपूर ने आज जिला महेंद्रगढ़ पहुंचकर पुलिस विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए विभाग की प्राथमिकताओं को लेकर स्पष्ट दिशा निर्देश दिए । बैठक में उन्होंने समाज को नशा मुक्त बनाने की आवश्यकता पर बल दिया और पुलिसकर्मियों को बेहतर तथा समन्वित कार्य योजना के तहत काम करने के निर्देश दिए।
श्री शत्रुजीत कपूर द्वारा जिला महेंद्रगढ़ में आयोजित बैठक में पुलिस विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों, थाना प्रबंधकों, चौकी प्रभारियों व ग्राम प्रहरियों ने भाग लिया।

पुलिस महानिदेशक ने वाटर कैरियर स्वर्गीय अशोक कुमार के परिजनों को 50 लाख रुपए का चेक सौंपा
बैठक से पूर्व उन्होंने पुलिस विभाग में तैनात वाटर कैरियर स्वर्गीय अशोक कुमार के परिजनों को 50 लाख रुपये का चेक सौंपा। स्व. अशोक कुमार की मृत्यु जुलाई माह में एक दुर्घटना में हो गई थी। स्व. अशोक कुमार थाना नांगल चौधरी में वाटर कैरियर के रूप में कार्यरत था। उन्होंने स्व. अशोक कुमार के परिजनों को सांत्वना दी और कहा कि पुलिस विभाग दुख की इस घड़ी में उनके साथ है।

श्री कपूर ने कहा कि समाज को नशा मुक्त, अपराध मुक्त तथा महिलाओं के लिए सुरक्षित बनाने में ग्राम प्रहरियों की भूमिका अत्यंत महत्वपूर्ण है। उन्होंने ग्राम प्रहरियों से कहा कि वह समाज में नशा बेचने वालों की लिस्ट तैयार करते हुए उन पर कार्यवाही करना सुनिश्चित करें ।
महिलाओं के साथ मारपीट तथा अत्याचार करने वाले लोगों से सख्ती से निपटे- डीजीपी

इसके साथ ही श्री कपूर ने कहा कि गांव में ऐसे लोग जो दादागिरी तथा आवारागर्दी करके अन्य लोगों को परेशान करते हुए कानून व्यवस्था बाधित करते हैं, उन्हें सबक सिखाते हुए उचित कार्यवाही करें। इसके साथ ही जो लोग अलग-अलग स्थान पर झुंड बनाकर खड़े होते हैं और महिलाओं के साथ छेड़छाड़ करते हैं उनसे सख्ती से निपटे। ऐसे हॉटस्पॉट क्षेत्र की सूची बनाते हुए वहां पर पुलिस पेट्रोलिंग बढ़ाएं। समाज में महिलाओं पर अत्याचार व मारपीट करने वालों की भी सूची बनाएं और नियमानुसार कार्रवाई करें। महिलाओं को सुरक्षित वातावरण देने के लिए जिला में ऑटो, ई रिक्शा सहित प्राइवेट बसों आदि का डाटा तैयार किया जा रहा है व इन पर स्टिकर लगवाए जा रहे हैं।
श्री कपूर ने कहा कि पुलिसकर्मी फील्ड में अपना सूचना तंत्र मजबूत करें ताकि आपराधिक गतिविधियों पर प्रभावी ढंग से रोक लगाई जा सके।  उन्होंने कहा कि प्रदेश को अपराध मुक्त, नशा मुक्त बनाने के लिए पुलिस की कार्य प्रणाली को सुदृढ़ बनाया जाए। उन्होंने पुलिस प्रशासन को भ्रष्टाचार मुक्त तथा पारदर्शी बनाने को लेकर पुलिसकर्मियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने निर्देश दिए कि पुलिस अधिकारियों की जवाबदेही तय करें।

No comments:

Post a Comment