Breaking

Thursday, April 16, 2020

हरियाणा प्रदेश में 411 मोबाइल डिस्पेंसरियां शुरू, हर घर की होगी स्क्रीनिंग : विज


चंडीगढ़। हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा है कि कोरोना को समाप्त करने के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीमें प्रदेश के हर घर में जाकर प्रत्येक व्यक्ति की स्क्रीनिंग करेगी और यदि किसी व्यक्ति में कोविड-19 के लक्षण पाए जाते हैं तो उसका सैंपल लेकर टेस्ट करवाया जाएगा ताकि राज्य से कोविड-19 को पूरी तरह से खत्म किया जा सके।
गुरुवार को चंडीगढ़ में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान, गृह तथा शहरी स्थानीय निकाय विभागों की समीक्षा बैठक के उपरांत पत्रकारों से बातचीत में विज ने कहा कि कोरोना से लडऩे के लिए यह चारों विभाग अग्रिम पंक्ति के विभाग हैं। वर्तमान में हरियाणा में कुल एक्टिव मरीज 149 हैं।
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि लॉकडाउन पार्ट-टू के लिए भारत सरकार की एडवाइजर को हरियाणा में भी लागू किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हरियाणा में जिन इलाकों को कन्टेनमेंट जोन घोषित किया गया है उन इलाकों को पूरी तरह से सील कर दिया गया है।
उन्होंने कहा कि अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि कन्टेनमेंट जोन में प्रतिदिन सैनेटाईजेशन की जाए और पूरे राज्य में दूसरे चरण के तहत सैनीटाईजेशन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इंडियन मैडीकल एसोसिएशन (आईएमए) को पत्र लिखा गया है कि वह निजी डाक्टरों को उनके प्राईवेट क्लिनिक खुलवाने के लिए कहें ताकि आम जनता का अन्य बीमारियों व समस्याओं का इलाज सुनिश्चित हो सकें।
इसी प्रकार, उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग को सेवानिवृत डाक्टरों को एक साल के लिए अनुबंध पर रखने के लिए कहा गया है ताकि कोविड-19 महामारी से भली प्रकार से निपटा जा सके। उन्होंने बताया कि हरियाणा में 411 मोबाईल डिस्पैंसरियों को भी शुरू किया जा चुका है जो लोगों की अन्य बीमारियों का इलाज करने में सहयोग करेगी।
नौ विशेष कोविड अस्पताल स्थापित
विज ने बताया कि हरियाणा में कोविड-19 के लिए अलग से 9 विशेष कोविड अस्पतालों को स्थापित किया गया है। इनमें आईसीयू, वैंटीलेटर व अन्य उपकरणों सहित बेहतरीन डाक्टरों की टीमों को तैनात किया गया हैं। उन्होंने कहा कि कोविड-19 मरीज को केवल कोविड अस्पताल में ही रखा जाएगा। उन्हें दूसरे सामान्य अस्पताल में नहीं रखा जाएगा। हरियाणा में 411 मोबाइल डिस्पेंसरियों को भी शुरू किया जा चुका है, जो लोगों की अन्य बीमारियों का इलाज करने में सहयोग करेगी।
हरियाणा में एैपीडैमिक एक्ट लागू
गृह मंत्री ने कहा कि हरियाणा देशभर में पहला राज्य है, जहां एैपीडैमिक एक्ट को लागू किया है। इसलिए पंचकूला के सेक्टर-15 की कोविड-19 संक्रमित महिला के मामले में निजी डाक्टर की लापरवाही व सिविल सर्जन को जानकारी न देने के मामले में उक्त निजी डाक्टर के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाने करने के आदेश दिए हैं। पंचकूला के सेक्टर-11 में इस डॉक्टर का प्राइवेट अस्पताल है। निजी डाक्टर की यह ड्यूटी बनती थी कि वह कोविड-19 मरीज की जानकारी संबंधित अधिकारियों व प्रशासन को दें।

No comments:

Post a Comment