Breaking

Thursday, April 16, 2020

हरियाणा के रेड जोन अब ‘कोरोना कमांडो’ के हवाले



चंडीगढ़, 16 अप्रैल।
हरियाणा में कोरोना के विरुद्ध लड़ी जा रही लड़ाई में अब कमांडो भी मोर्चा संभालेंगे। प्रदेश सरकार ने रेड जोन में मोर्चा संभालने के लिए कोरोना कमांडो तैयार किए हैं। फिलहाल 15 कोरोना कमांडो की टीम तैयार हुई है। इस टीम को रेड जोन (कोरोना संक्रमण से सबसे ज्यादा प्रभावित इलाका) में काम करने की ट्रेनिंग दी जा चुकी है। प्रदेश सरकार हर जिले में ऐसे कोरोना कमांडो तैयार करने की दिशा में आगे बढ़ रही है। प्रत्येक जिले के एसपी को यह कोरोना कमांडो तैयार करने को कह दिया गया है।

-सीएम फ्लाइंग के एसपी के नेतृत्व में 15 कमांडो की टीम बनी
इससे पहले पंजाब में भी इसी तरह से पुलिस जवानों में से ही कोरोना कमांडो की टीम बनाई गई थी। हरियाणा पुलिस की सीआइडी विंग व सीएम फ्लाइंग में तैनात 15 जवानों को कोरोना कमांडो के तौर पर स्पेशल ट्रेनिंग दी गई है। यह कमांडो कोरोना संक्रमण में किसी भी बुरी से बुरी स्थिति से निपटने में माहिर होंगे। कोरोना कमांडो डॉक्टरों के साथ काम करने में दक्ष होंगे। आइपीएस अधिकारी पंकज नैन के नेतृत्व में यह टीम तैयार की गई है। पंकज नैन सीएम सिटी करनाल में एसपी रह चुके हैं और अब सीएम फ्लाइंग में एसपी हैं। इस कमांडो टीम को कोरोना से लड़ने वाले आधुनिक उपकरणों से लैस किया गया है।

-प्रदेश के हर जिले में तैयार की जाएगी ऐसे कमांडो की एक-एक टीम
कोरोना कमांडों के लिए वाहन भी विशेष रूप से तैयार करवाया गया है। यह टीम प्रदेश के किसी भी हिस्से में आसानी से पहुंचेगी और वहां की स्थिति को कंट्रोल करेगी। पंचकूला के सेक्टर-6 स्थित नागरिक अस्पताल में ही कमांडो को मेडिकल ट्रेनिंग दिलवाई गई।

-कोरोना संक्रमण में किसी भी स्थिति से निपटने में माहिर यह कमांडो
हरियाणा पुलिस का मुख्यालय भी इसी सेक्टर में है और स्वास्थ्य सेवाएं हरियाणा के महानिदेशक का दफ्तर भी यहीं है। कोरोना कमांडो को डिस-इंफेक्शन के उपकरण दिए गए हैं। उनके वाहन को भी इस तरीके से डिजाइन किया गया है कि वे पूरी तरह से सेनेटाइज हो जाएं। सभी 15 कमांडो ने कोरोना पॉजिटिव मरीजों व उनके परिजनों का सामना करने के तौर-तरीके भी
सीखे हैं।

No comments:

Post a Comment