Breaking

Thursday, June 4, 2020

सोहना मे 400 एकड़ व पानीपत मे 800 एकड़ मे बनेगे औद्योगिक पार्क

चण्डीगढ़, 4 जून - हरियाणा सरकार द्वारा औद्योगिक एस्टेट, पानीपत में लगभग 800 एकड़ में विकसित किए जाने वाले बल्क ड्रग्स पार्क के संबंध में आज उद्योग एवं वाणिज्य विभाग के प्रधान सचिव श्री ए. के. सिंह की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में 90 से अधिक कंपनियों और विशेषज्ञों ने भाग लिया। बैठक में हरियाणा राज्य औद्योगिक एवं संरचना विकास निगम लिमिटेड (एचएसआईआईडीसी) के प्रबंध निदेशक अनुराग अग्रवाल भी उपस्थित रहे।
        एचएसआईआईडीसी के एक प्रवक्ता ने यह जानकारी देते हुए बताया कि कोविड-19  वैश्विक महामारी के बाद थोक दवा आपूर्ति श्रृंखला को मजबूत करने की आवश्यकता ने देश में बल्क ड्रग विनिर्माण के विकास का अवसर उत्पन्न किया है। इंडस्ट्रियल एस्टेट, पानीपत में लगभग 800 एकड़ क्षेत्र में बल्क ड्रग्स पार्क भी हरियाणा सरकार के विचाराधीन है। इस तरह के पार्क के सफल निर्माण के लिए मांग के आंकलन और आवश्यकता को समझने के लिए हितधारकों से परामर्श लेने की प्रक्रिया की पहल की गई है। इस तरह की पहली परामर्श बैठक आज शीर्ष फार्मा कंपनियों और विशेषज्ञों के साथ आयोजित की गई।
        बैठक के दौरान पार्क के संबंध में व्यापक विवरण सांझा किया गया, जिसमें प्रोत्साहन संरचना और विनियामक सहयोग शामिल हैं। प्रतिभागियों ने एचएसआईआईडीसी को अपना समर्थन और मार्गदर्शन देने के अलावा फार्मा पार्कों के सफल विकास के लिए बहुमूल्य जानकारी और सुझाव दिए।

        हितधारकों में मुख्य प्रतिभागियों में अशोक विश्वविद्यालय के संस्थापक और ट्रस्टी श्री प्रणव गुप्ता, नेक्टर लाइफसाइंसेस के सीईओ और फार्मेक्सिल के चेयरमैन श्री दिनेश दुआ, बल्क ड्रग्स मैन्युफैक्चरिंग एसोसिएशन ऑफ इंडिया के चेयरमैन श्री बी आर सीकरी और करनाल के आरएल शर्मा शामिल थे।
हरियाणा राज्य औद्योगिक अवसंरचना विकास निगम के प्रबंध निदेशक अनुराग अग्रवाल ने बताया कि राज्य सरकार का इलेक्ट्रॉनिक्स के सामान की औद्योगिक इकाइयों के लिए सोहना में 400 एकड़ और बल्क-ड्रग की इकाइयों के लिए पानीपत में 800 एकड़ में औद्योगिक-पार्क बनाने का प्रस्ताव है। इसके अलावा मेडिकल पार्क बनाने को लेकर सरकार की प्राथमिकता है।   उन्होंने बुधवार फ्लिपकॉर्ट, सेविल्स तथा इंडोस्पेस कंपनियों के उच्चाधिकारियों से वेबिनार के जरिए चर्चा की। बताया कि हरियाणा सरकार प्रदेश में विदेशी निवेश को आमंत्रित करने के लिए कई कदम उठा रही है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पिछले दिनों अमेरिका व जापान के निवेशकों से वीडियो कॉन्फ्रेसिंग करके उनको हरियाणा में औद्योगिक इकाइयां लगाने का निमंत्रण दिया है। 

एमएसएमई ऋण संबंधी शिकायतों के लिए पोर्टल शुरू

हरियाणा में सरकार ने ऋण प्राप्त करने के बारे में एमएसएमई(लघु, कुटीर एवं मध्यम उपक्रम) की शिकायतें प्राप्त करने के लिए ‘हरियाणा उद्यम सहयोग’ के नाम से एक पोर्टल शुरू किया है। राज्य के सभी उद्यमियों से अनुरोध किया है कि वे केंद्र सरकार के कार्यक्रमों का अधिक से अधिक लाभ उठाएं और यदि उन्हें ऋण से संबंधित चुनौतियां पेश आती हैं तो वे इस पोर्टल के माध्यम से दर्ज करवा सकते हैं।

उन्होंने बताया कि दर्ज की गई शिकायतों की दैनिक आधार पर बैंकों के साथ पैरवी की जाएगी और उनका तेजी से समाधान किया जाएगा। उद्यमी एमएसएमई के लिए वित्त संबंधी शिकायतों को उठाने के लिए 'सरल हरियाणा पोर्टल' पर पंजीकरण करने के बाद शिकायत फार्म भरकर अपनी समस्या को दर्ज करवा सकते हैं।

No comments:

Post a Comment