Breaking

Thursday, June 25, 2020

"ड्रोन कैमरे के माध्यम से हो रही है प्रदेशभर में जमीन की निशानदेही" मुख्यमंत्री मनोहर लाल


चंडीगढ़, 25 जून- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेशभर में जमीन की निशानदेही करवाई जा रही है। यह निशानदेही सर्वे जनरल ऑफ इंडिया द्वारा ड्रोन कैमरे के माध्यम से करवाई जा रही है। आने वाले समय में पूरी जमीन का रिकॉर्ड ऑनलाईन होगा, जिससे जमीन से संबंधित समस्याएं खत्म होंगी। इसके साथ ही, प्रदेश की नगरनिगम व नगरपालिका की भी मार्किंग करवाई जा रही है ताकि मालिकों के मालिकाना हक की जानकारी मिल सके।
मुख्यमंत्री ने आज करनाल जिले में जन सुनवाई के दौरान आई शिकायतों को सुना और शिकायतों के निराकरण के लिए अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
 उन्होंने जमीन के इंतकाल संबंधी एक शिकायत पर संज्ञान लेते हुए तहसीलदार को सख्त निर्देश दिए कि मामले की जांच की जाए और जो भी दोषी हो उसके खिलाफ कार्यवाही करें। एक अन्य शिकायत पर मुख्यमंत्री ने नगरनिगम के संयुक्त आयुक्त को डेहा समाज को सामुदायिक केन्द्र बनाने के लिए जमीन की पड़ताल करने के निर्देश दिए ताकि डेहा समाज स्वयं अपने खर्च पर सामुदायिक केन्द्र बना सकें। एक अन्य शिकायत पर संज्ञान लेते हुए मुख्यमंत्री ने नगरनिगम के अधिकारियों को निर्देश दिए कि आगामी 10 जुलाई तक प्रीतम नगर में बनने वाले पार्क की निशानदेही पूरी करवाएं और तुरंत पार्क को विकसित किया जाए।
जन सुनवाई के दौरान कईं शिकायतें बीपीएल श्रेणी में जोडऩे व प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मकान बनाने की आई। इस पर मुख्यमंत्री ने कहा कि तुरंत इसका सर्वे किया जाए, जो भी पात्र है उसको बीपीएल श्रेणी में लाया जाए और जरूरतमंद परिवार का प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मकान बनाया जाए।
जन सुनवाई के दौरान मुख्यमंत्री ने उपायुक्त को निर्देश दिए कि रम्बा गांव में बनने वाले स्टेडियम की चारदीवारी बनाई जाए। इसके अलावा, मुख्यमंत्री ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि शामगढ़ से रम्बा तक की सडक़ को शीघ्र बनवाया जाए और सडक़ बनाने में हुई देरी की जांच कर संबंधित अधिकारी के खिलाफ कार्यवाही की जाए। फसल मुआवजा संबंधित एक शिकायत पर संज्ञान लेते हुए मुख्यमंत्री ने संबंधित अधिकारी को निर्देश दिए कि किसान को तुरंत मुआवजा दिलवाया जाए।
मुख्यमंत्री ने मार्केटिंग बोर्ड के अधिकारियों को निर्देश दिए कि बिर्चपुर से बुढऩपुर तक 5 करम की सडक़ बनाई जाए और दूसरी सडक़ बिर्चपुर से जाणी को भी पहले की तरह बनाकर पूरा किया जाए। जन सुनवाई के दौरान मेरठ रोड को फोरलेन किए जाने की मांग पर मुख्यमंत्री ने कहा कि मेरठ रोड से यमुना पुल तक के रास्ते को फोरलेन बनाया जाएगा।
इस मौके पर सांसद श्री संजय भाटिया, इंद्री के विधायक श्री रामकुमार कश्यप, उपायुक्त श्री निशांत कुमार यादव, पुलिस अधीक्षक श्री एसएस भोरिया सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment