Breaking

Thursday, June 25, 2020

प्रदेश में सभी मुख्य जिला सडक़ों और राज्यीय राजमार्गों के निर्माण एवं मरम्मत के लिए बिटुमिनस की सतह के आधार पर वीजी-40 ग्रेड और वीजी-30 ग्रेड बिटुमन का इस्तेमाल करने का लिया निर्णय


चंडीगढ़, 25 जून- हरियाणा सरकार ने प्रदेश में सभी मुख्य जिला सडक़ों और राज्यीय राजमार्गों के निर्माण एवं मरम्मत के लिए बिटुमिनस की सतह के आधार पर वीजी-40 ग्रेड और वीजी-30 ग्रेड बिटुमन का इस्तेमाल करने का निर्णय लिया है।
एक सरकारी प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि इस आशय के एक प्रस्ताव को मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने स्वीकृति प्रदान कर दी है।
उन्होंने बताया कि प्रदेश में सभी मुख्य जिला सडक़ों और राज्यीय राजमार्गों के निर्माण के लिए डेंस बिटुमिनस मैकाडेम(डीबीएम) बिटुमिनस कंकरीट(बीसी) के कार्य में वीजी-40 ग्रेड बिटुमन का उपयोग किया जाएगा, जहां निर्धारित बिटुमिनस सतह का 40 मिलीमीटर से अधिक होना आवश्यक है। इसीप्रकार, जहां 40 मिलीमीटर से कम बिटुमिनस सतह की आवश्यकता है वहां बीसी कार्य में वीजी-30 ग्रेड बिटुमन का उपयोग किया जाएगा।
प्रवक्ता ने बताया कि केन्द्रीय सडक़ परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के दिशानिर्देशानुसार राष्टï्रीय राजमार्गों/केन्द्रीय सडक़ कोष और केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय के दिशानिर्देशानुसार प्र्रधानमंत्री ग्राम सडक़ योजना के तहत किए जाने वाले कार्यों के लिए बिटुमिनस से बनी सडक़ों की ऊपरी परत में प्लास्टिक कचरे का उपयोग किया जाएगा।

No comments:

Post a Comment